Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: KORBA- जनचौपालः कलेक्टर रानू साहू ने सुनी लोगों की...

BCC News 24: KORBA- जनचौपालः कलेक्टर रानू साहू ने सुनी लोगों की समस्याएं.. राशन, पेंशन और राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश, आज 125 फरियादियों की सुनी फरियाद

कोरबा (BCC NEWS 24): प्रति मंगलवार आयोजित होने वाले जनचौपाल में आज जिले वासियों ने अपनी समस्याओं, शिकायतों और सुझावों को जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में लोगों की समस्याएं सुनी और उनके त्वरित निदान के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने जन चौपाल में आए राशन, पेंशन, बिजली, आवास आदि की समस्याओं से संबंधित आवेदनों पर प्राथमिकता से कार्य करते हुए शिकायतों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जनचौपाल में राशन,पेंशन और राजस्व प्रकरणो आये आवेदनों के त्वरित निराकरण के लिए पात्रता परीक्षण के लिए अलग से काऊंटर बनाकर अधिकारी-कर्मचारियों के ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये। जनचौपाल में जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी लोग कलेक्टोरट पहुंचे। आज जन चौपाल में आज 125 लोगों ने कलेक्टर श्रीमती साहू को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। जनचौपाल में आज कोहड़िया निवासी श्रीमती श्यामबाई पटेल ने जमीन अधिग्रहण के एवज में मुआवजा राशि दिलाने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किये। उन्होने फोरलेन सड़क निमार्ण में जमीन अधिग्रहण किये जाने के पश्चात मुआवजा राशि नहीं दिये जाने की शिकायत की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आवेदन पर तत्काल संज्ञान लेते हुए एसडीएम कोरबा को पूरे मामले की जांचकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जनचौपाल में जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, अपर कलेक्टर श्री सुनील नायक सहित सभी अनुविभागों के एसडीएम और सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

जनचौपाल में इमलीडुग्गू निवासी श्री विजय कुमार यादव ने विकलांगता पेंशन दिलाने के लिए आवेदन किया। इस पर कलेक्टर ने समाज कल्याण के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिये। इसी प्रकार ग्राम पंचायत मलगांव विकासखण्ड कटघोरा की निवासी श्रीमती फूलबाई ने निराश्रित पेंशन का भुगतान नहीं होने के संबंध में जनचौपाल में आवेदन प्रस्तुत किये। ग्रामीण की शिकायत सुनने के पश्चात कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री नुतन कंवर को आवेदिका को पेंशन भुगतान करने के लिए आवश्यक तकनीकी जांच करवाकर आवेदिका को पेंशन भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत भलपहरी के निवासी श्री रामाधार ने महात्मा गांधी रोजगार गांरटी योजना के तहत उनका मजदूरी भुगतान नहीं करने के संबंध में शिकायती आवेदन प्रस्तुत किये। इस पर कलेक्टर ने मामले की जांचकर आवेदक का मरेगा मजदूरी भुगतान करवाने के निर्देश सी.ई.ओ. जिला पंचायत को दिये। इसी प्रकार विकासखण्ड पोड़ीउपरोड़ा के ग्राम पंचायत लेपरा के कुछ ग्रामीणों ने लेपरा बस्ती के ट्रांसफारमर मंें खराबी आने और लो वाल्टेज की समस्या से कलेक्टर को अवगत कराया। इस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने ग्रामीणों को विद्युत संबंधी समस्या से निजात दिलाने तत्काल सी.एस.ई.बी के कार्यापालन अभियंता को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश मौके पर ही दिये।  जनचौपाल में जमीन संबंधी नामांतरण, मुआवजा प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की स्वीकृति, आवास योजना से लेकर विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी लोगों ने कलेक्टर से मिलकर आवेदन दिए। कलेक्टर ने जनचौपाल में प्राप्त हुए शिकायतों के संबंध में आवश्यक कार्रवाई कर नागरिकों को लाभांवित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular