Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: आग की लपटों से घिरा कॉम्प्लेक्स.. बिलासपुर में ऑयल कुलेंट और...

छत्तीसगढ़: आग की लपटों से घिरा कॉम्प्लेक्स.. बिलासपुर में ऑयल कुलेंट और मिरर गोदाम जलकर खाक, दहशत में मकान छोड़कर भागे लोग

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में सोमवार की रात उस समय हड़कंप मच गया, जब एक कॉम्प्लेक्स की तीसरी मंजिल में भीषण आग लग गई। आग की लपटें और धुआं देखकर बगल में रहने वाले लोग दहशत में मकान छोड़कर छत में चढ़ गए। इधर, आग लगने की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और दमकल की मदद से आग को काबू में करने का प्रयास शुरू किया। करीब एक घंटे के भीतर तीन दमकल की मदद से आग को काबू में कर लिया गया। यहां मिरर और ऑयल कुलेंट गोदाम में शॉर्ट सर्किट से आग लगी थी।

जानकारी के अनुसार सिटी कोतवाली क्षेत्र के दयालबंद में रहने वाले अभिषेक छाबड़ा व्यवसायी हैं। उनकी जरहाभाठा मंदिर चौक के स्थित सुभाष कॉम्प्लेक्स में हुंडई कंपनी के मोटर पार्ट्स की दुकान है। इसके साथ ही उनका कांच के सामानों का भी व्यवसाय है। कॉम्प्लेक्स के ऊपरी मंजिल में उनका गोदाम है, जहां कांच के सामानों के साथ ही ऑयल कुलेंट रखा था।

सोमवार की रात करीब 9 बजे वे दुकान और गोदाम बंद कर अपने घर चले गए थे। तभी रात करीब 10.30 बजे गोदाम से आग की तेज लपटों के साथ धुएं का गुबार उठते दिखा। इसकी जानकारी आसपास के लोगों ने पुलिस को दी। खबर मिलते ही पुलिस के साथ फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई।

आग की लपटों के साथ उठा धुओं का गुबार।

आग की लपटों के साथ उठा धुओं का गुबार।

पुलिस ने बिजली सप्लाई कराया बंद
पुलिस मौके पर पहुंची, तब गोदाम की खिड़कियों से आग का गुबार निकल रहा था। आरक्षक केशव मार्को ने बिजली विभाग के अधिकारियों को फोन कर तत्काल बिजली सप्लाई बंद कराया। पूरे इलाके की बिजली बंद कराने के बाद आग बुझाने की कोशिश शुरू की गई। तब तक वहां फायर बिग्रेड की टीम भी पहुंच गई थी। इसके बाद आग को काबू में करने का प्रयास शुरू किया गया। इस दौरान धुएं की वजह से जवानों को परेशानी हो रही थी।

धुआं उठते देख दहशत में आ गए लोग, छत में चढ़कर बचाई जान
गोदाम में लगी आग का धुआं दूसरे हिस्सों में भी भरने लगा था, जिसके कारण कॉम्प्लेक्स के बाजू में रहने वाले लोग दहशत में आ गए। आग की लपटें घरों तक पहुंचने और धुआं भरने के कारण लोग आनन-फानन में घर छोड़कर छत में चढ़ गए। इसके बाद उन्होंने राहत की सांस ली। पुलिस ने लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

पुलिसकर्मी और फायर बिग्रेड की मदद से आग को किया गया काबू।

पुलिसकर्मी और फायर बिग्रेड की मदद से आग को किया गया काबू।

रोड ब्लॉक कर बुझाई गई आग
आग लगने के बाद वहां लोगों की भीड़ जुट गई थी। वहीं, मेन रोड में वाहनों की कतार लग गई। मौके पर मौजूद जवानों ने पहले यातायात बहाल किया। फिर राजीव गांधी चौक और जरहाभाठा मंदिर चौक को ब्लॉक किया। इस दौरान रूट डायवर्ट कर वाहनों को रवाना किया गया। तब जाकर वाहनों की आवाजाही शुरू हुई।

एक घंटे की मशक्कत के बाद बुझी आग
पुलिसकर्मी और फायर बिग्रेड की टीम करीब एक घंटे तक आग बुझाने की कोशिश करते रहे। बताया जा रहा है कि बिजली की शॉर्ट सर्किट के बाद ऑयल कुलेंट और कांच के सामानों तक आग पहुंच गया था, जिसके कारण आग की लपटें तेज हो गई थी। पानी की बौछारें मारने के बाद भी आग तेजी से भड़क रही थी। ऑयल कुलेंट आग में घी की तरह काम कर रहा था। काफी मशक्कत के बाद आग को काबू में किया गया। गोदाम में रखा पूरा सामान जलकर खाक हो गया है। हालांकि, अभी नुकसान का आंकलन नहीं किया जा सका है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular