Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: दुर्ग: प्रशासन तुंहर द्वार’ अंतर्गत हिर्री में जनसमस्या निवारण शिविर में...

CG: दुर्ग: प्रशासन तुंहर द्वार’ अंतर्गत हिर्री में जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों ने दिए आवेदन…

  • एकीकृत बाल विकास परियोजना अंतर्गत लगाई गई स्थानीय पोषक आहारों की प्रदर्शनी, स्थानीय भाजियां और छत्तीसगढ़ के परंपरागत व्यंजन रहे मुख्य आकर्षण
  • शिविर में कुल 88 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 68 का निराकरण हुआ और 20 आवेदन लंबित

दुर्ग: ‘‘प्रशासन तुंहर द्वार’’ अभियान के अंतर्गत ग्राम हिर्री में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में आस-पास के ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। जिसमें क्षेत्रवासियों के द्वारा कुल 88 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 68 आवेदन का निराकरण हुआ व 20 आवेदन लंबित रहे। शिविर में क्षेत्रवासीयों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और शासन की योजनाओं  से संबंधित जानकारियों भी हासिल की।

जन समस्या निवारण शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न रोगों की जांच एवं दवाई वितरण के लिए कैंप लगाए गए। इसके अलावा सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं को विभिन्न रोगों के लक्षण एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां दी गई। जिसमें प्रमुख रूप से परिवार नियोजन के लाभ एवं सास-बहू के आपसी समन्वय से घर-गृहस्थी को चलाने के बारे में भी महिलाओं को जागरूक किया गया। मोर मितान मोर संगवारी जागरूकता कार्यक्रम के तहत ग्रामीण पुरूषों को परिवार नियोजन हेतु जागरूक किया गया। जिसमें वे पुरूष जो नसबंदी करवा चुके है उनकी सहायता ली गई, कि वे अपना अनुभव साझा करें, उन्हे बताएं कि नसबंदी का कोई दुष्प्रभाव अथवा मेडिकल रियक्शन नही है ताकि अन्य पुरूष आश्वस्त होकर नसबंदी के लिए प्रेरित हो सकें। किशोरी बालिका जागरूकता के अंतर्गत 18 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं को माहवारी के वक्त होने वाली समस्याओं एवं उसके उपचार संबंधी जानकारी दी गई। साथ ही उन्हे माहवारी के समय लिए जाने वाले पोषणयुक्त आहार, माहवारी के दौरान स्वच्छता न रखने जैसी कुछ आदतों के कारण होने वाले संक्रमण के बारे में जागरूक किया गया। शिविर में शिक्षा विभाग द्वारा प्रर्दशनी लगाई गयी। जिसमें स्कूली बच्चों द्वारा बनाई गई विज्ञान मॉडल्स को प्रर्दशित किया गया। कबाड़ से जुगाड़ अर्थात अपशिष्ट सामग्रियों से वॉटर हार्वेस्टिंग, रेन वाटॅर हार्वेस्टिंग एवं अन्य मॉडल शामिल किए गए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular