Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- आकाशीय बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत.....

BCC News 24: CG न्यूज़- आकाशीय बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत.. खेत में काम कर 13 साल के बेटे के साथ लौट रहा था

छत्तीसगढ़: जशपुर में गुरुवार शाम आकाशीय बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत हो गई। दोनों खेत में काम करने के बाद घर लौट रहे थे। इसी दौरान तेज आवाज के साथ बिजली दोनों पर गिर पड़ी। हादसे में दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसा सन्ना तहसील क्षेत्र में हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, ग्राम हर्राडिपा निवासी सीताराम (32) पुत्र पलटन अपने 13 साल के बेटे के साथ खेत में काम करने के लिए गया था। दोनों शाम को वहां से साथ में लौट रहे थे। अभी वे रास्ते में ही थे कि तेज चमक और आवाज के साथ अचानक उनके ऊपर बिजली गिर पड़ी।

जशपुर जिले के सन्ना क्षेत्र में आकाशीय गाज गिरने से लगातार ग्रामीणों की मौत हो रही है। पिछले कुछ समय से अब तक दर्जनों मौतें हो चुकी हैं। हालांकि इससे बचाव के सारे सरकारी प्रयास विफल होते दिख रहे हैं। बताया जा रह है कि गांव में एक भी ताडितचालक नहीं है।

हाई मैग्नेटिक एरिया होने के चलते ज्यादा हादसे
विशेषज्ञ बताते हैं कि जशपुर जिले में गाज ज्यादा गिरने की दो मुख्य वजह हैं। पहला जिले के अधिकांश हिस्सा समुद्र तल से एक हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर हैं। दूसरा यहां के पहाड़ों में खनिज की मात्रा अधिक है। गाज से सबसे अधिक प्रभावित बगीचा और जशपुर क्षेत्र है। दोनों ही जगह बाक्साइट व अभ्रक के पहाड़ हैं, धनात्मक आवेश उत्पन्न करते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular