Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- बहुत परिश्रम से बनी बिजली को बचाकर रखना...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- बहुत परिश्रम से बनी बिजली को बचाकर रखना भी जरूरी उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य कार्यक्रम सम्पन्न

अम्बिकापुर (BCC NEWS 24): आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत एनटीपीसी, सीएसपीडीसीएल एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को राजमोहनी देवी कृषि महाविद्यालय अम्बिकापुर में उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य /2047 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष एवं मुख्य अतिथि श्री अजय अग्रवाल सहित अन्य विशिष्ट अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। इस अवसर पर एनटीपीसी एवं सीएसपीडीसीएल द्वारा निर्मित लघु फ़िल्म को प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया गया। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नुक्क्ड़ नाटक की भी प्रस्तुती की गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि आज बिजली मानव जीवन एवं विकास के लिए इतना जरूरी हो गया है कि इसके बिना विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती। बिजली की जितनी जरूरत है उतनी ही जरूरत इसे बचाकर रखने की भी है। बहुत परिश्रम से बिजली का उत्पादन होता है। इसमें मानव श्रम से लेकर समय, लागत सब व्यय होते है। हमें अनावश्यक बिजली खपत से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य बिजली उत्पादन में अग्रणी व जीरो पावर कट राज्य है, यहां से बिजली दूसरे राज्य को जाता है। अब हर पारा मोहल्ला में बिजली पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि तीन वर्ष पहले मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में हमारी सरकार ने बिजली बिल हॉफ योजना के तहत कई करोड़ के बिजली बिल माफ किया।

कमिश्नर श्री जीआर चुरेन्द्र ने कहा कि ऊर्जा विकास के लिए एक अनिवार्य एवं महत्वपूर्ण घटक है। ऊर्जा की आवश्यकता हर क्षेत्र में होती है। आज के दौर में बिजली की पहुंच दूर-दराज के मजरा-टोलों तक हो गई है। बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए इसके बचत के बारे में सोचना ज्यादा जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में अनावश्यक बिजली के उपयोग से बचने का भरसक प्रयास करना चाहिए।

कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने कहा कि उज्ज्वल भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए हमारे महापुरूषों ने जो सपना देखा था उसमें ऊर्जा एक महत्वपूर्ण स्थान है। हम अपनी छोटी-छोटी आदतों में सुधार कर अनावश्यक बिजली खपत से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा संचालित कई योजनाओं से आज प्रत्येक घर विद्युत से रोशन हो चुका है। उन्होंने बताया कि बिजली बिल हॉफ योजना के तहत जिले के 76 हजार 289 हितग्राहियों को 48 करोड़ रुपये की छूट दी गई है। 8 हजार 563 किसानों को 172 करोड़ रुपये की छूट कृषि पंप में दी गई है तथा 90 हजार 870 बीपीएल परिवारों को 40 करोड़ रुपये की छूट दी गई है। कार्यक्रम को एनटीपीसी के सहायक महाप्रबंधक श्री एसपी सिंह ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर श्री एएल धु्रव, एसडीएम श्री प्रदीप साहू, सीएसपीडीसीएल के मुख्य अभियंता श्री एपी सिंह, एनटीपीसी के प्रबंधक श्री शशांक छाजेड़, क्रेडा के अधीक्षण अभियंता श्री अशोक अग्निहोत्री, सीएसपीडीसीएल के अधीक्षण अभियंता श्री राजेश लकड़ा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular