Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: जांजगीर-चांपा में 3 लाख का पटाखा जब्त.. अलग-अलग मामलों में 6...

छत्तीसगढ़: जांजगीर-चांपा में 3 लाख का पटाखा जब्त.. अलग-अलग मामलों में 6 आरोपियों की गिरफ्तारी, 300 किलो विस्फोटकों का अवैध रूप से किया था भंडारण

छत्तीसगढ़: जांजगीर-चांपा पुलिस दिवाली के त्योहार के मद्देनजर अवैध पटाखे का भंडारण और बिक्री करने वालों पर लगातार कार्रवाई कर रही है। पिछले 3 दिनों में अलग-अलग जगहों से 300 किलो पटाखा जब्त किया गया है, जिसकी कीमत करीब 3 लाख रुपए है। वहीं मामले में 6 आरोपियों को अलग-अलग थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है।

15 अक्टूबर को जांजगीर पुलिस को सूचना मिली कि मुस्तफा खान निवासी रविदास चौक ने अवैध पटाखा भंडारण कर रखा है। इसके बाद पुलिस ने वहां छापा मारा और 130 किलो अवैध पटाखा जब्त कर लिया। अवैध पटाखे की कीमत 1 लाख 50 हजार रुपए है। मुस्तफा खान इससे संबंधित कोई वैध दस्तावेज नहीं दिखा सका। आरोपी पर विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई।

बलौदा में 60 हजार का पटाखा जब्त।

बलौदा में 60 हजार का पटाखा जब्त।

वहीं 14 अक्टूबर को भी जांजगीर पुलिस ने प्रतीक राज (30 वर्ष), खगेश कुमार (38 वर्ष) और यशपाल राठौर के यहां छापा मारा और अवैध रूप से भंडारित किए गए पटाखों को जब्त कर लिया। केरा रोड निवासी प्रतीक राज के पास से 25 किलो, कटकवार निवासी खगेश कुमार से 40 किलो और पुरानी बस्ती निवासी यशपाल सिंह राठौर से 12 किलो पटाखा जब्त किया गया। प्रतीक ने केरा रोड स्थित अपनी दुकान प्रतीक जनरल स्टोर में पटाखे भंडारित कर रखे थे। वहीं पी खगेश कुमार और यशपाल सिंह राठौर ने अपने घर में पटाखों को रखा था।

आरोपियों ने अवैध रूप से भंडारित कर रखे थे पटाखे।

आरोपियों ने अवैध रूप से भंडारित कर रखे थे पटाखे।

तीनों आरोपियों से कुल 50 हजार रुपए का पटाखा जब्त हुआ। इन तीनों आरोपियों के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। 14 तारीख को ही बलौदा थाना पुलिस ने भी छब्बूलाल देवांगन के घर से 60 हजार रुपए का 40 किलोग्राम अवैध रूप से भंडारित पटाखा जब्त किया। उसके पास लाइसेंस नहीं मिला। जिला प्रशासन ने विस्फोटकों के भंडारण के लिए गाइडलाइन जारी की है। सभी आरोपियों ने नियम-कानून को ताक पर रखकर पटाखों का भंडारण किया हुआ था। इनमें से किसी ने भी वैध दस्तावेज पेश नहीं किया, जिसके बाद पटाखों को जब्त कर लिया गया।

पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद मुचलके पर छोड़ा।

पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद मुचलके पर छोड़ा।

13 अक्टूबर को भी अकलतरा पुलिस ने पटाखों के अवैध भंडारण पर कार्रवाई की। शिकायत मिली थी कि अकलतरा के वार्ड नंबर 6 में रहने वाले हफीज खान (34 वर्ष) ने अपने घर में अवैध रूप से पटाखों का भंडारण किया हुआ है। सूचना पर पुलिस ने छापा मारा। आरोपी के पास से 70 किलो पटाखे जब्त किए गए, जिसकी कीमत 40 हजार रुपए है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular