Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: कार्ड धारकों के लिए खुश-खबरी.. राशन कार्ड पर इस महीने 150...

छत्तीसगढ़: कार्ड धारकों के लिए खुश-खबरी.. राशन कार्ड पर इस महीने 150 किलो फ्री चावल, अक्टूबर-नवंबर का राज्य और केंद्र का चावल एक साथ बांटने से यह स्थिति

रायपुर: राजधानी समेत राज्यभर के लोगों को नवंबर में इतना चावल मिलेगा जितना उन्हें कोरोना या लॉकडाउन में भी नहीं मिला है। इस महीने 1 नवंबर से बीपीएल परिवारों को सदस्यों के अनुसार 45 से 135 किलो और प्राथमिकता राशन कार्ड वालों को 15 से 150 किलो तक चावल मिलेगा वो भी निशुल्क। पिछले महीने तक बीपीएल परिवारों को 1 रुपए और एपीएल वालों को 10 रुपए किलो में चावल खरीदना पड़ा था।

लॉकडाउन और कोरोना में किसी भी परिवार को 85 किलो से ज्यादा चावल एक साथ नहीं मिल पाया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के लोगों को अक्टूबर से दिसंबर तक अतिरिक्त चावल फ्री बांटने का फैसला किया था। यह चावल अक्टूबर से बंटना था, लेकिन तकनीकी खामियों की वजह से छत्तीसगढ़ में अक्टूबर में चावल नहीं बंट पाया। राज्य सरकार को अब केंद्र सरकार से अक्टूबर-नवंबर दोनों महीने के चावल का आवंटन एक साथ मिल गया है।

इस वजह से केंद्र सरकार का अतिरिक्त चावल राशन कार्ड के अनुसार 5 से 50 किलो तक बंटेगा। राज्य सरकार के कोटे से बंटने वाले चावल में इसी चावल के साथ मिलाने के बाद प्रति राशन कार्ड वालों को 15 से 150 किलो तक मिलेगा। दो महीने का अतिरिक्त चावल और इस महीने का चावल एक साथ बंटने की वजह से मात्रा बढ़ गई है। दिसंबर में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लोगों को फ्री में चावल दिया जाएगा।

केंद्र और राज्य के खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आवंटित चावल का कोटा एक साथ बांटा जाएगा। इसमें पिछले माह का चावल शामिल है, इसलिए मात्रा बढ़ गई है।
एसएन राठौर, संचालक-खाद्य संचालनालय

सदस्यों के हिसाब से 45 से 150 किलो तक

सदस्यों के हिसाब से 45 से 150 किलो तक

ज्यादा चावल इसलिए माॅनिटरिंग भी तगड़ी
इस महीने बड़ी मात्रा में एक साथ चावल मिलने से खाद्य विभाग की परेशानी बढ़ी है। आशंका है कि कुछ दुकानों से गोलमाल हो सकता है। राशन दुकान वाले अक्टूबर का अतिरिक्त चावल नहीं बाटेंगे। इससे पहले भी अतिरिक्त चावल बांटने को लेकर कई गड़बड़ियां सामने आ चुकी हैं। इस मामले में करीब आधा दर्जन राशन दुकानदारों को नोटिस भी जारी की गई थी।

इसलिए वार्डों में जाकर इस बात की सूचना दी जाएगी कि लोगों को इस महीने कितना चावल मिलेगा। सभी राशन दुकानदारों से कहा गया है कि वे अपनी-अपनी दुकानों को बाहर सूचना चस्पा करें कि किस राशन कार्ड वालों को कितना चावल मिलेगा। लोगों से भी अपील की गई है कि पूरी मात्रा में चावल लेने के बाद ही मशीन पर अंगूठा लगाएं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular