Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- गले पर नारियल रखकर तलवार से कटवाया.....

BCC News 24: BIG न्यूज़- गले पर नारियल रखकर तलवार से कटवाया.. सतनाम का हैरतअंगेज करतब देख शो के जज करण जौहर-परिणीति की निकली चीख, अगले राउंड में सिलेक्ट

राजस्थान: भरतपुर के सतनाम का हैरतअंगेज करतब देख हुनरबाज रियलिटी शो के जज भी दंग रह गए। सतनाम ने गले पर नारियल रखा और आंखों पर पट्‌टी बांधे दूसरे युवक ने जब तलवार से नारियल के टुकड़े किए तो जज करण जौहर-परिणीति की चीख निकल गई। रोंगटे खड़े कर देने वाली इस गतका मार्शल आर्ट ने दर्शकों के साथ जज का भी दिल जीत लिया।

कलर्स टीवी पर आने वाले प्रोग्राम देश की शान हुनरबाज में सीकरी के 20 साल के सतनाम पंजाब के वीर खालसा ग्रुप का सदस्य बनकर शामिल हआ है। सतनाम ने शो में गतका मार्शल आर्ट से सबका दिल जीत लिया और ग्रुप अगले राउंड के लिए सिलेक्ट हो गया।

हुनरबाज रियलिटी शो में होस्ट कॉमेडियन भारती के साथ सतनाम। सतनाम वीर खालसा ग्रुप से जुड़ा हुआ है। यह पंजाब का है।

हुनरबाज रियलिटी शो में होस्ट कॉमेडियन भारती के साथ सतनाम। सतनाम वीर खालसा ग्रुप से जुड़ा हुआ है। यह पंजाब का है।

रविवार को टीवी पर प्रसारित हुए प्रोग्राम में सतनाम की गर्दन पर नारियल रखकर उसके साथियों ने जब तलवार से नारियल काटा तो हर किसी ने सांस रोककर इस कला को देखा। इस प्रोग्राम का शूट 19 जनवरी को किया गया था।

सतनाम इस तरह जुड़ा ग्रुप से
वीर खालसा पंजाब का ग्रुप है। वीर खालसा 21 दिसंबर को सवाई माधोपुर के एक गुरुद्वारा में गतका मार्शल आर्ट दिखाने आया था। सतनाम भी गतका मार्शल दिखाने के लिए सवाई माधोपुर के गुरुद्वारा पहुंचा था। सतनाम की मुलाकात इसी दौरान पंजाब के वीर खालसा ग्रुप से हुई थी। ग्रुप के सदस्यों को सतनाम का गतका मार्शल इतना पसंद आया कि उन्होंने सतनाम को अपने ग्रुप में शामिल कर लिया है।

तलवारबाजी की अनूठी कला है गतका। कभी यह युद्ध में शौर्य दिखाने का अंदाज होता था। अब यह करतब मार्शल आर्ट की श्रेणी में आता है।

तलवारबाजी की अनूठी कला है गतका। कभी यह युद्ध में शौर्य दिखाने का अंदाज होता था। अब यह करतब मार्शल आर्ट की श्रेणी में आता है।

ग्रुप से जुड़ते ही सतनाम को मिला मौका
वीर खालसा ग्रुप का हुनरबाज शो में पहले ही सिलेक्शन हो चुका था। सतनाम भी ग्रुप में शामिल होकर प्रैक्टिस करने लगा था। रविवार को कलर्स चैनल पर वीर खालसा ग्रुप का पहला राउंड हुआ था। जिसमें आंखों पर पट्‌टी बांधकर ग्रुप ने कई करतब दिखाए। जिसमें सतनाम के गले पर नारियल रखकर तलवार से काटा गया। इसी करतब ने ग्रुप को दूसरे राउंड में सिलेक्ट करवा दिया।

गतका मार्शल आर्ट क्या है?
सिखों की परंपरागत मार्शल आर्ट है गतका। गतका मार्शल आर्ट की शुरुआत गुरु गोविंद सिंह ने की थी। दुश्मनों के खिलाफ गुरु साहब ने एक मार्शल फौज तैयार की थी, जो तलवार के साथ फुर्ती से अटैक करने में माहिर थी। बाद में यह मार्शल आर्ट युद्ध कौशल में तब्दील हो गया। अब पंजाब में इसे एक खेल की मान्यता है। गतका देश और विदेश में पैठ बना चुका है। पंजाब में कई गतका मार्शल आर्ट एकेडमी है। जहां युवा इस कला को सीख रहे हैं। गतका में कृपाण, सोटी, ढाल, नागनी, बरछा, तूफानी गोला, तलवारबाजी, खंजरबाजी, जाल से करतब दिखाए जाते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular