Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- भारतीयों की वापसी के लिए सरकार का...

BCC News 24: BIG न्यूज़- भारतीयों की वापसी के लिए सरकार का प्लान-B.. PM मोदी की हाई लेवल मीटिंग थोड़ी देर में शुरू होगी; यूक्रेन का एयर स्पेस बंद, अब दूसरे रास्तों पर विचार

नईदिल्ली: रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। इसके चलते वहां का एयर स्पेस बंद कर दिया गया, जिससे भारतीय नागरिकों को एयर लिफ्ट करने जा रही एअर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट को भी रास्ते से वापस लौटना पड़ा है। हालांकि केंद्र सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए प्लान-B पर काम शुरू कर दिया है।

सरकार ने कहा है कि अपने नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक रास्तों पर मंथन किया जा रहा है। सरकार ने तब तक यूक्रेन में मौजूद भारतीय नागरिकों और यहां उनके परिजनों से हौसला बनाए रखने की अपील की है। उधर, कीव में इंडियन एम्बेसेडर ने भी लड़ाई के कारण एम्बेसी बंद नहीं किए जाने की घोषणा की है।

इराक जैसी जगह से भी वापस लाए भारतीय, इसलिए घबराएं नहीं
केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा, सरकार इराक, कुवैत जैसी जगहों से भी भारतीयों को वापस लाई है। विदेश मंत्रालय यूक्रेन से छात्रों सहित लगभग 18,000 भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए कदम उठा रहा है। यूक्रेन में हवाई क्षेत्र बंद है, इसलिए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए प्लान-B पर काम चल रहा है और वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

मुरलीधरन ने कहा, मैंने यूक्रेन में मलयाली छात्रों से फोन पर बात की है। यूक्रेन के दक्षिणी इलाकों में रहने वाले भारतीय छात्रों ने हमें बताया है कि उन्हें खाना, पानी और बिजली मिल रही है। केंद्र सरकार सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी, इसलिए छात्र और अभिभावक घबराएं नहीं।

चिंताजनक हैं सिचुएशन, पहले की तरह काम करती रहेगी इंडियन एम्बेसी
यूक्रेन में इंडियन एम्बेसेडर ने कहा है कि कीव में इंडियन एम्बेसी बंद नहीं होगी। यह पहले की तरह काम करती रहेगी। हम इस कठिन परिस्थिति का समाधान खोजने के लिए मिशन मोड पर काम कर रहे हैं। एम्बेसेडर ने कहा, सिचुएशन बेहत तनावपूर्ण और बहुत अनिश्चित है। यह बेहद चिंताजनक है।

एयर स्पेस बंद, रेलवे शेड्यूल बिगड़ा; सड़कें ध्वस्त हुईं
इंडियन एम्बेसेडर ने कहा, यूक्रेन में एयर स्पेस बंद है, रेलवे शेड्यूल पूरी तरह बिगड़ चुका है और सड़कें ध्वस्त हो गई हैं। मैं अपील करता हूं, जो भारतीय नागरिक जहां है, वहीं शांति से रहे और धैर्य के साथ हालात का सामना करे। हम प्रवासी भारतीयों से संपर्क कर रहे हैं और उनसे यूक्रेन में मौजूद भारतीय नागरिकों की मदद करने का आग्रह कर रहे हैं।

कीव शहर के पास ट्रेन में फंसी छात्रा ने ट्रेन के बाहर के नजारे की फोटो खींचकर भास्कर को भेजी है।

कीव शहर के पास ट्रेन में फंसी छात्रा ने ट्रेन के बाहर के नजारे की फोटो खींचकर भेजी है।

एम्बेसी ने कहा- 6 दिन फ्लैट से न निकलें, लूट भी हो सकती है
यूक्रेन में मौजूद इंडियन स्टूडेंट्स के मुताबिक, इंडियन एम्बेसी ने स्टूडेंट्स को फ्लैट से निकलने के लिए मना कर दिया है। कहा गया है कि 6 दिन जहां, जैसे हैं, उसी हालत में बिताएं। यही नहीं, एम्बेसी ने एटीएम तक जाने से भी रोका है, क्योंकि कोई लूट की घटना हो सकती है। इंडियन स्टूडेंट्स ने समय पर यूक्रेन से नहीं निकाल पाने के लिए भारत सरकार के खिलाफ भी नाराजगी जताई है। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular