Saturday, June 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव की पहल पर हृदय की गंभीर बीमारी...

छत्तीसगढ़: स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव की पहल पर हृदय की गंभीर बीमारी से पीड़ित 5 साल की संस्कारदीप का चेन्नई के अपोलो अस्पताल में हुआ ऑपरेशन…

  • चिरायु योजना के अंतर्गत हुआ नि:शुल्क इलाज
  • श्री सिंहदेव ने परिजनों से फोन पर बातकर बच्ची के स्वास्थ्य की ली जानकारी

रायपुर: स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव की पहल पर हृदय की गंभीर बीमारी से पीड़ित बिलासपुर जिले के बिल्हा विकासखंड के पसीद गांव की पांच साल की संस्कारदीप का चेन्नई के अपोलो अस्पताल में सफल ऑपरेशन हुआ है। विगत 5 नवम्बर को ऑपरेशन के बाद सीआईसीयू में तीन दिनों तक ऑब्जर्वेशन में रखने के बाद डॉक्टरों ने आज उसे जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने आज संस्कारदीप के पिता श्री संस्कार दाऊ से फ़ोन पर बातकर उसके स्वास्थ्य में सुधार की जानकारी ली।

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव
स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव
स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत चिरायु योजना के माध्यम से संस्कारदीप को इलाज के लिए चेन्नई भेजा गया है। वह हृदय से संबंधित ट्रिस्क्युपिड अट्रेसिया (triscupid atresia) नामक बीमारी से पीड़ित थी। ऑपरेशन के लिए उसे बीते 31 अक्टूबर को चेन्नई के अपोलो अस्पताल के पीडियाट्रिक कॉर्डिएक यूनिट में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टरों ने 5 नवम्बर को उसका ऑपरेशन किया। संस्कारदीप की हालत अभी स्टेबल है और तीन दिनों तक पोस्ट ऑपरेटिव सीआईसीयू (cardiac intensive care unit) में रखने के आज जनरल वार्ड में शिफ्ट किया गया है।

संस्कारदीप के ऑपरेशन के बाद उसके माता-पिता बेहद खुश हैं। उन्होंने अपनी बेटी के निःशुल्क इलाज की पूरी व्यवस्था के लिए छत्तीसगढ़ सरकार, स्वास्थ्य विभाग, स्टेट नोडल एजेंसी, बिलासपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा बिल्हा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की चिरायु टीम के प्रति आभार व्यक्त किया है। बिल्हा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की चिरायु टीम ने संस्कारदीप की बीमारी की पड़ताल कर उसकी जांच और इलाज के लिए हायर रिफरल सेंटर भेजा था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उसकी गंभीर बीमारी को देखते हुए चिरायु योजना से चेन्नई में इलाज की व्यवस्था की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular