Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़गर्मियों को देखते हुए सभी क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था करें-...

गर्मियों को देखते हुए सभी क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था करें- कलेक्टर

दंतेवाड़ा: कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में आज जिला संयुक्त कार्यालय के डंकिनी सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में तेजी से बढ़ रही गर्मी को देखते हुए सभी क्षेत्रों में पेयजल की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि गर्मियों में आगजनी का खतरा बना रहता है। इसके लिए संबंधितों को संवेदनशील एवं अन्य स्थानों पर पुख्ता इंतजाम करने निर्देश दिए।


कलेक्टर श्री नंदनवार ने कहा कि दंतेवाड़ा क्षेत्र अन्तर्गत कुल 211 ग्रामों में सर्वेक्षण कार्य शासन द्वारा निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाना है। जिले के ग्रामीण परिवारों का छत्तीसगढ़ सामाजिक, आर्थिक सर्वेक्षण कार्य प्रारंभ हो गया है। इस हेतु अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार अधिकारी कर्मचारियों को सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण कार्य गंभीरतापूर्वक करने तथा कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।
बैठक में कलेक्टर ने अमृत सरोवर योजना की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  ज्ञातव्य हो कि इस योजना के माध्यम से प्रत्येक जिले में 75 से अधिक तालाबों का निर्माण करवाया जाना है, जिससे भूजल की कमी को दूर किया जा सकेगा और जल का संरक्षण और संवर्धन हो सकेगा। योजना के तहत दंतेवाड़ा जिले में 78 तालाबों का निर्माण किया जाना है। राजस्व अधिकारियों से समय-सीमा के लंबित आवेदनों का निर्धारित समय में निराकृत करने के निर्देश दिए। साथ ही अविवादित नामांतरण आदि के प्रकरणों को निर्धारित समय-सीमा में ही निराकृत करने को कहा। उन्होंने प्राथमिकता से राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने निर्देश दिए। उन्होंने जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में सुपोषण अभियान को सुचारू रूप से संचालन के निर्देश दिए। राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत पात्रता रखने वाले सभी हितग्राहियों को लाभान्वित करने निर्देश दिए। साथ ही राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के संबंध में भी जानकारी ली।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना,नरवा विकास कार्य, रीपा, मॉडल उप स्वास्थ्य केंद्र निर्माण कार्य की प्रगति, व्यक्तिगत, सामुदायिक वन अधिकार मान्यता प्रमाण पत्र, जल जीवन मिशन की भी विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री ललितादित्य नीलम, अपर कलेक्टर श्री संजय कन्नौजे, एसडीएम श्री कुमार बिश्वरंजन, संयुक्त कलेक्टर श्री सुरेंद्र ठाकुर सहित सभी विभागों के विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जनदर्शन में सुनी समस्याएं
कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनदर्शन के माध्यम से आम नागरिकों की समस्याएं सुनी। जिले के ग्रामीण जन एवं आम नागरिकों द्वारा जनदर्शन में छोटी बड़ी समस्याओं को सीधे कलेक्टर के समक्ष रखा गया। कलेक्टर श्री नंदनवार ने आवेदन पर गंभीरतापूर्वक विचार कर संबंधित विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

दंतेवाड़ा जिले के सोशल हैंडल से जुड़े –

Instagram –https://www.instagram.com/dantewada_district/
Facebook –https://www.facebook.com/Dantewadadist/?mibextid=LQQJ4d
Twitter-https://twitter.com/dantewadadist?s=21&t=_IAhSRI_ui8-1K8z94pjDA
Youtube-https://www.youtube.com/@prodantewada1798

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular