Tuesday, June 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- स्वदेशी 5G तकनीक तैयार.. IIT मद्रास में...

BCC News 24: BIG न्यूज़- स्वदेशी 5G तकनीक तैयार.. IIT मद्रास में 5G कॉल का टेस्ट सफल, अक्टूबर तक होगा हमारा खुद का इंफ्रास्ट्रक्चर

IIT मद्रास में 5G कॉल का टेस्ट सफल, अक्टूबर तक होगा हमारा खुद का  इंफ्रास्ट्रक्चर | 5G call test successful at IIT Madras, we will have our  own infrastructure by October -

चेन्नई: केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज IIT मद्रास में 5G कॉल का सफल टेस्ट किया। उन्होंने 5G वॉइस और वीडियो कॉल किया। वैष्णव ने बताया कि खास बात यह है कि संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है। केंद्रीय मंत्री 5G कॉल टेस्टिंग का एक वीडियो अपने कू औ ट्वीट अकाउंट पर भी शेयर किया।

रेलवे करेगा सपोर्ट

वैष्णव ने 5G डेवलप करने वाली टीम के साथ जश्न भी मनाया।

वैष्णव ने 5G डेवलप करने वाली टीम के साथ जश्न भी मनाया।

वैष्णव ने कहा कि IIT मद्रास की टीम पर हमें गर्व है जिसने 5G टेस्ट पैड विकसित किया। इससे पूरे 5G डेवलपमेंट इकोसिस्टम और हाइपरलूप इनिशिएटिव को बड़ा मौका मिलेगा। हाइपरलूप इनिशिएटिव को रेलवे पूरी तरह सपोर्ट करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले 5G टेस्ट बेड का शुभारंभ मंगलवार को ही किया है। यह IIT मद्रास में है।

5 महीने बाद भारत का खुद का 5 जी इंफ्रास्ट्रक्चर
इससे पहले अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस वर्ष सितंबर-अक्टूबर तक भारत का खुद का 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो जाएगा। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में वैष्णव ने कहा कि भारत का स्वदेशी दूरसंचार ढांचा ‘बड़ी आधारभूत प्रौद्योगिकी प्रगति’ का दर्शाता है।

वैष्णव ने इस दौरान दुनिया के देशों से लागत और गुणवत्ता में लाभ के लिहाज से भारत के स्वदेशी दूरसंचार ढांचे को सक्रिय रूप से देखने का आग्रह भी किया। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी दुनिया में डिजिटल अंतर को कम करना और भी महत्वपूर्ण हो गया है, जहां आर्थिक वृद्धि में प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार समावेशी विकास को सुनिश्चित करने के लिए सभी तरह के कदम उठा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular