Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़ISRO NEWS : गगनयान के 4 एस्ट्रोनॉट्स के नामों का ऐलान, PM...

ISRO NEWS : गगनयान के 4 एस्ट्रोनॉट्स के नामों का ऐलान, PM मोदी ने कहा- ये 140 करोड़ लोगों की उम्मीदों को स्पेस में ले जाने वाली शक्तियां

विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चारों एस्ट्रोनॉट्स को एस्ट्रोनॉट विंग्स दिए।

तिरुवनंतपुरम/चेन्नई/मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSCC) पहुंचे। उनके साथ ISRO चीफ एस सोमनाथ भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने यहां लगभग 1800 करोड़ रुपए की तीन स्पेस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और देश के पहले मैन्ड स्पेस मिशन गगनयान का रिव्यू किया।

प्रधानमंत्री ने गगनयान मिशन पर भेजे जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स के नाम का ऐलान किया और उन्हें एस्ट्रोनॉट विंग्स दिए। जिन एस्ट्रोनॉट्स को गगनयान मिशन पर भेजा जाएगा, उनमें- ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने इस दौरान कहा कि कुछ देर पहले देश पहली बार 4 गगनयान यात्रियों से परिचित हुआ। ये सिर्फ 4 नाम या 4 इंसान नहीं हैं, ये वो चार शक्तियां हैं जो 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को अंतरिक्ष तक ले जाने वाली हैं। 40 साल बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जा रहा है लेकिन इस बार वक्त भी हमारा है, काउंटडाउन भी हमारा है और रॉकेट भी हमारा है।

PM की स्पीच सिलसिलेवार पढ़ें…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ISRO चीफ एस सोमनाथ के साथ देश के पहले मैन्ड स्पेश मिशन गगनयान का रिव्यू किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ISRO चीफ एस सोमनाथ के साथ देश के पहले मैन्ड स्पेश मिशन गगनयान का रिव्यू किया।

आज जल, थल, नभ और अंतरिक्ष में ऐतिहासिक कार्यों का यश मिल रहा है
प्रधानमंत्री ने कहा- मैं चाहता हूं कि हर कोई हमारे अंतरिक्ष यात्रियों का खड़े होकर अभिनंदन करे। हर राष्ट्र की विकास यात्रा में कुछ क्षण ऐसे आते हैं जो वर्तमान के साथ ही आने वाली पीढ़ियों को भी परिभाषित करते हैं। आज भारत के लिए यह ऐसा ही क्षण है, हमारी आज की पीढ़ी बहुत सौभाग्यशाली है जिसे जल, थल, नभ और अंतरिक्ष में ऐतिहासिक कार्यों का यश मिल रहा है।

4 लोग 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को अंतरिक्ष तक ले जाएंगे
प्रधानमंत्री ने कहा- कुछ देर पहले देश पहली बार 4 गगनयान यात्रियों से परिचित हुआ। ये सिर्फ 4 नाम या 4 इंसान नहीं हैं, ये वो चार शक्तियां हैं जो 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को अंतरिक्ष तक ले जाने वाली हैं। 40 साल बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जा रहा है लेकिन इस बार वक्त भी हमारा है, काउंटडाउन भी हमारा है और रॉकेट भी हमारा है।

2035 तक अंतरिक्ष में भारत का अपना स्पेस स्टेशन होगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- पिछले साल भारत वह पहला देश बना जिसने चंद्रमा के साउथ पोल पर तिरंगा फहराया। आज शिव-शक्ति पॉइंट पूरी दुनिया को भारत के सामर्थ्य से परिचित करा रहा है।PM ने कहा- 2035 तक अंतरिक्ष में भारत का अपना स्पेस स्टेशन होगा। इस स्पेस स्टेशन की मदद से भारत अंतरिक्ष के अनजान विस्तार का अध्य्यन कर सकेगा। अमृत काल के इस दौर में भारतीय एस्ट्रोनॉट हमारे अपने रॉकेट पर सवार होकर चंद्रमा की सतह पर उतरेंगे।

तमिलनाडु में 17 हजार करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट का इनॉग्रेशन होगा
28 फरवरी को सुबह 9:45 बजे पीएम तमिलनाडु के थूथुकुडी में लगभग 17 हजार 300 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। शाम 4:30 बजे PM महाराष्ट्र के यवतमाल पहुंचेंगे। 4900 करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे।

इनमें श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में PSLV इंटीग्रेशन सर्विस, महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लैक्स में सेमी-क्रायोजेनिक इंटीग्रेटेड इंजन, स्टेज टेस्ट फेसिलिटी और VSSC में ट्राइसोनिक विंड टनल शामिल हैं।

पीएम यहां भारत के पहले स्वदेशी ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल, इनलैंड वाटर-वे वेसल का भी शुभारंभ करेंगे। जिसे हरित नौका इनीशिएटिव के तहत बनाया गया है। प्रधानमंत्री 10 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 75 लाइट हाउसेस में पर्यटक सुविधाएं भी राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।

PM तमिलनाडु और महाराष्ट्र भी जाएंगे
प्रधानमंत्री मोदी केरल के साथ-साथ तमिलनाडु भी जाएंगे। वे 2 दिन के दौरे पर हैं। वे मंगलवार को शाम 5:15 बजे प्रधानमंत्री तमिलनाडु पहुंचेंगे। जहां वे मदुरै में ‘क्रिएटिंग द फ्यूचर-डिजिटल मोबिलिटी फॉर ऑटोमोटिव एमएसएमई एंटरप्रेन्योर्स’ इवेंट में शामिल होंगे।

महाराष्ट्र में 4900 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण
महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री बुधवार को 4900 करोड़ के रेल, सड़क और सिंचाई प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ करेंगे। वे नमो शेतकारी महासम्मान निधि के तहत लगभग 3800 करोड़ रुपए की दूसरी और तीसरी किस्त भी जारी करेंगे।

वे पूरे राज्य में 5.5 लाख महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को 825 करोड़ रुपए का रिवॉल्विंग फंड देंगे। इसके साथ राज्य भर में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड का वितरण शुरू होगा। पीएम मोदी राज्य में OBC लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना शुरू करेंगे। इसके तहत 2.5 लाख लोगों को 375 करोड़ रुपए की पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे। इस योजना में 10 लाख घर बनाए जाने हैं।

इसके अलावा पीएम-किसान निधि की 16वीं किस्त का ट्रांसफर करेंगे। इसके बाद 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को दी जाने वाली कुल धनराशि 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो जाएगी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular