Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : कुएं में गिरे 5 हिरणों का रेस्क्यू, रात में ही...

Chhattisgarh : कुएं में गिरे 5 हिरणों का रेस्क्यू, रात में ही अभियान चलाकर बाहर निकाला, प्रारंभिक इलाज के बाद जंगल में छोड़ा गया

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही: मरवाही में सोमवार देर रात अंधेरे में पांच हिरण एक के बाद एक लगातार एक बड़े कुएं में में गिर गए। राहत की बात यह थी कि ग्रामीणों की मदद से वन हमले ने सुरक्षित तरीके से इन हिरणों का रेस्क्यू कर लिया है।

दरअसल, मरवाही रेंज के नाका गांव के रहने वाले रामायण सिंह के घर के पीछे बाड़ी की ओर कुआं बना हुआ है। सोमवार रात यहां जंगल से भटक कर हिरणों का झुंड आ गया और अंधेरा होने की वजह से इस हिरण के झुंड में से पांच हिरन एक के बाद एक करके कुएं में गिर गए।

5 हिरणों को प्रारंभिक इलाज के बाद जंगल में छोड़ा

इसकी जानकारी ग्रामीणों के जरिए वन विभाग को हुई तो मरवाही डीएफओ शशि कुमार के नेतृत्व में रेस्क्यू अभियान रात को ही चलाया गया। इन हिरणों को ग्रामीणों की मदद से सुरक्षित तरीके से बाहर निकाला गया। डीएफओ शशि कुमार ने बताया कि सभी 5 हिरणों को प्रारंभिक इलाज के बाद जंगल में छोड़ दिया गया।

पहले भी हो चुकी है जानवरों की गिरने की घटना

गौरतलब है कि जंगल से भटक कर खाने-पीने की तलाश में वन्य प्राणी जंगलों से सटे गांव की ओर आते हैं और इस प्रकार अंधेरे में कुएं में या गड्ढों में गिर रहे हैं। इससे पहले भी मरवाही में वन्य प्राणियों के गिरने के मामले सामने आए हैं।

अंडी गांव में एक कुएं में गिरने से सफेद भालू की भी पूर्व में मौत हो चुकी है। जबकि रटगा गांव में एक कुएं में एक मादा भालू के दो शावक कुएं में गिर गए थे, जिन्हें बाद में सुरक्षित तरीके से रेस्क्यू किया गया। वहीं मरवाही गांव में ही कुएं में भालू गिर गया था जबकि भाड़ी गांव में पूर्व में सूखे कुएं में एक भालू के गिरने की घटना सामने आई थी ।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular