Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: जांजगीर चांपा: कलेक्टर ने नवागढ़ विकासखंड के धान खरीदी केन्द्र, गौठान,...

CG: जांजगीर चांपा: कलेक्टर ने नवागढ़ विकासखंड के धान खरीदी केन्द्र, गौठान, जल जीवन मिशन और तहसील कार्यालय का किया औचक निरीक्षण…

  • मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत नवागढ़ में स्वामी आत्मानंद विद्यालय और खेल मैदान के लिए किया स्थल निरीक्षण
  • धान के बारिश से बचाव के लिए खरीदी केंद्रों में उचित व्यवस्था रखने के दिए निर्देश

जांजगीर चांपा: कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज नवागढ़ विकासखंड के धान खरीदी केन्द्र, गौठान, जल जीवन मिशन के कार्य और तहसील कार्यालय का  औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा के तहत नवागढ़ में स्वामी आत्मानंद विद्यालय और खेल मैदान के लिए किया स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने नवागढ़ के शासकीय पूर्व माध्यमिक नवागढ़ स्कूल में आत्मानंद स्कूल का निर्माण हेतु आवश्यक कार्य शीघ्र किए जाने के निर्देश दिए जिस हेतु , जिसके तहत पुराने जर्जर स्कूल के स्थान पर नए स्कूल बिल्डिंग का निर्माण कर नए सत्र से नए बिल्डिंग में पढ़ाई प्रारभ किया जाएगा। कलेक्टर ने आगामी समय में संभावित बारिश से धान के बचाव के लिए धान खरीदी केंद्रों में कैप कवर सहित धान के रखरखाव की उचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम सुकली में जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत लगे नल का निरीक्षण किया और पेयजल की व्यवस्था के संबंध में उन्होंने सुकली के सरपंच से जानकारी ली। सरपंच ने बताया कि उनके गांव में 529 नल लगाए जा चुके हैं, जिससे गांव वालों को सुबह शाम पानी मिल रहा है। उन्होंने बुड़ेना के धान उपार्जन केंद्र का निरीक्षण करते हुए धान खरीदी व्यवस्था, उचित रखरखाव और धान के किस्म का निरीक्षण किया, साथ ही खरीदी केंद्र में रखे धान के बोरों के वजन का तौल भी कराया। उन्होंने जनपद पंचायत नवागढ़ के ग्राम चोरभट्टी में प्रस्तावित गौठान के लिए जमीन का निरीक्षण किया और प्रस्तावित गौठान की जगह दूरस्थ होने की वजह से गॉव के निकट ही तालाब के किनारे गोठान की बहुउपयोगिता और व्यवस्थाओं को देखते हुए इसी जगह पर गौठान बनाने के लिए चिन्हित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम सेमरा, जगमहंत, मुड़पार के गौठानों का निरीक्षण करते हुवे मुड़पार के तालाब में मछली पालन कार्य का निरीक्षण किया।

उन्होंने गौठान में गोबर खरीदी , पैरा, पानी, वर्मी शेड  एवं शेड आदि व्यवथाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में एक तरफ मवेशियों के लिए स्थल निर्धारित करते हुवे, दूसरी तरफ वर्किंग एरिया निर्धारित करने कहा, जिससे गौठान में पशुओं के रहने की उचित व्यवस्था के साथ-साथ अन्य मल्टीएक्टिविटी कार्यों को व्यस्थित रूप से किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने 10 दिसंबर से होने वाले पैरादान महोत्सव को ध्यान में रखते हुए गोठनो में व्यथित रूप से पैरा रखने, शेड, बिजली, पानी आदि व्यवस्था सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने नवागढ़ तहसील कार्यालय का निरीक्षण करते हुए तहसील कार्यालय में राजस्व रिकार्ड का निरीक्षण किया, तहसील कार्यालय में संधारित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन पंजी, प्रतिलिपि शाखा, कोटवार पंजी, पटवारियों का पासबुक सहित विभिन्न राजस्व प्रकरणों के पंजी का अवलोकन किया गया एवं राजस्व अधिकारियों से प्रकरणों की जानकारी लेते हुवे,  लंबित प्रकरणों का तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए।  निरीक्षण के दौरान नवागढ़ नगर पंचायत अध्यक्ष श्री भुनेश्वर केशरवानी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती कमलेश नंदिनी साहू सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular