Wednesday, May 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाजांजगीर-चांपा: महिला के साथ 6 लाख की ठगी.... 3 विभागों का दिया...

जांजगीर-चांपा: महिला के साथ 6 लाख की ठगी…. 3 विभागों का दिया फर्जी नियुक्ति पत्र, कार्यालय जाने पर पता लगा नहीं निकली है कोई भर्ती; आरोपी गिरफ्तार

जांजगीर-चांपा: जिले में 6 लाख रुपए की ठगी के मामले में आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। पीड़िता कल्पना महंत ने सिटी कोतवाली में आरोपी अमन राज (26 वर्ष) के खिलाफ ठगी का मामला दर्ज कराया था। पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। मामला सिटी कोतवाली क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, पीड़िता कल्पना महंत रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम ओगना की रहने वाली है। वो जांजगीर के सिटी कोतवाली क्षेत्र में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करती है। उसने थाने में शिकायत दर्ज कराई कि नवागढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम राछा के रहने वाले युवक अमन राज ने उससे अलग-अलग किस्तों में 6 लाख रुपए लिए हैं। उसने बताया कि आरोपी ने 3 विभागों का एक साथ फर्जी नियुक्ति आदेश जारी कर 6 लाख रुपए की ठगी की है।

मामला सिटी कोतवाली क्षेत्र का है।

मामला सिटी कोतवाली क्षेत्र का है।

सिटी कोतवाली प्रभारी लखेश केवट ने बताया कि महिला कल्पना महंत ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि आरोपी अमन राज से उसकी मुलाकात नवंबर 2022 में हुई थी। दोनों जांजगीर के कचहरी चौक पर मिले थे। बातचीत में आरोपी को पता चला कि कल्पना सरकारी नौकरी की तैयारी करती है। इस पर युवक ने कहा कि उसकी जान-पहचान बड़े-बड़े लोगों से है, वो उसकी नौकरी लगवा सकता है।

पीड़िता आरोपी युवक के झांसे में आ गई। उसने अपना मोबाइल नंबर युवक को दे दिया। युवक ने कुछ दिनों बाद फोन करके पीड़िता से उसका बायोडाटा मांगा और कहा कि कई विभागों में वैकेंसी निकली हुई है, मैं तुम्हारा फॉर्म भी जमा कर देता हूं। ऐसा बोलकर आरोपी ने लेखापाल, विधि मंत्रालय में कंप्यूटर ऑपरेटर और खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर की पोस्ट के लिए फॉर्म भरवाया।

पुलिस ने आरोपी अमन राज को उसके गांव से किया गिरफ्तार।

पुलिस ने आरोपी अमन राज को उसके गांव से किया गिरफ्तार।

इसके कुछ दिनों के बाद फिर से आरोपी का फोन आया और उसने बोला कि इस पोस्ट पर नौकरी पाने के लिए अन्य अभ्यर्थी 6-6 लाख रुपए दे रहे हैं। अगर तुम्हें भी ये सरकारी नौकरी चाहिए, तो मुझे 6 लाख रुपए दे दो। इस पर कल्पना ने आरोपी अमन के बैंक अकाउंट में 12 दिसंबर 2022 को 2 लाख 53 हजार और उसके कुछ दिन बाद 3 लाख 47 हजार कुल 6 लाख रुपए जमा कराए।

इसके बाद व्हाट्सएप के माध्यम से 2 जनवरी 2023 को अनुविभागीय अधिकारी द्वारा लेखापाल नियुक्ति आदेश, 27 जनवरी 2023 को विधि मंत्रालय द्वारा कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर नियुक्ति आदेश और 6 फरवरी 2023 को खाद्य नागरिक उपभोक्ता संरक्षण विभाग का नियुक्ति आदेश पत्र भेजा गया था। आरोपी इन तीनों विभागों में ज्वाइन कराने के लिए पीड़िता को घुमाता रहा। काफी दिन बीत जाने के बाद भी महिला की जॉब किसी भी विभाग में नहीं लगी। इन विभागों में जाकर जब महिला ने पता लगाया, तो जानकारी मिली कि इस तरह के किसी भी पोस्ट पर कोई भर्ती नहीं हो रही है। नियुक्ति पत्र भी फर्जी है।

इसके बाद महिला ने आरोपी अमन राज के खिलाफ सिटी कोतवाली में मामला दर्ज कराया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 420, 467, 68, 471, 34 के तहत केस दर्ज किया। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि आरोपी अपने गृह ग्राम राछा में घूम रहा है। जिस पर पुलिस टीम वहां पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। आरोपी के पास से 4 हजार रुपए नगद और एक मोबाइल जब्त किया गया है। आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular