Friday, May 10, 2024
Homeछत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा: मुख्य सचिवों के तृतीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस की तैयारी के संबंध में...

जांजगीर-चांपा: मुख्य सचिवों के तृतीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस की तैयारी के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन…

  • पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सभी स्वामी आत्मानंद स्कूलों में डिजिटलीकरण की उपयोगिता एवं आनलाइन योजनाओं का लाभ हेतु प्रशिक्षण प्रारंभ करने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा: कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने मुख्य सचिवों के तृतीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस की तैयारी के संबंध में शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, महिला एवं बालविकास विभाग, पंचायत विभाग एवं बैंक शाखा प्रबंधक की संयुक्त बैठक बैठक ली। बैठक में मुख्य रूप से सुशासन और प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ जीवन जीने में सुगमता को बढ़ावा देने हेतु बच्चों तथा पालकों के लिए संचालित आनलाइन योजनाओं एवं भविष्य में संचालित किये जाने वाली योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। भौतिक रूप से दस्तावेजों को बनाने में काफी समय तथा अनेक व्यवहारिक कठिनाईयो का सामना करना पड़ता है, इसे यदि आनलाइन के माध्यम से बच्चों को सुविधा प्रदान की जाए, तो बेहतर लाभ मिल सकता है। विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं में ट्रांसफर सर्टिफिकेट, मार्कसीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट जारी करने के संबंध में मार्कशीट का सत्यापन, आनलाइन परीक्षा प्रणाली, बच्चों का शाला में प्रवेश हेतु शालाओं की साझेदारी, विद्यार्थियों का आधार रजिस्ट्रेशन, शैक्षिक सर्टिफिकेट के लिए डीजीलाकर की उपयोगिता का प्रचार-प्रसार के साथ विद्यार्थियों की अधिगम क्षमता में वृद्धि हेतु प्रयास, सीखने के परिणामों को टेक्नोलॉजी का उपयोग कर बेहतर बनाया जा सकता है। उक्त संबंध में सभी अधिकारियों से सुझाव प्राप्त किये गये जिसे जिले स्तर पर प्रस्ताव बनाकर राज्य कार्यालय को प्रेषित की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सभी स्वामी आत्मानंद स्कूलों में डिजिटलीकरण की उपयोगिता एवं आनलाइन योजनाओं का लाभ हेतु प्रशिक्षण प्रारंभ करने के साथ-साथ सभी विद्यालयों में भी प्रचार-प्रसार व प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर को दिये गये। कलेक्टर द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि शालाओं में आयरन गोली, कृमि नाशक गोली का वितरण चिरायू टीम द्वारा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिये गये। बैठक में डॉ ज्योति पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत द्वारा सभी अधिकारियों को शालाओं में अधोसंरचना एवं भौतिक सुविधाओं हेतु स्कूल शिक्षा विभाग, पंचायत विभाग आदि विभिन्न मदों से प्राप्त राशि का सदुपयोग करना तथा कार्यों की लगातार मानिटरिंग करने के निर्देश दिये गये। बैठक में जिला नोडल अधिकारी श्री संदीप ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, शाखा प्रबंधक जिला मिशन समन्वयक ए.पी.सी. सर्व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं विकास स्त्रोत समन्वयक, समग्र शिक्षा के अधिकारीगण उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular