Thursday, June 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: सतनाम प्रांगण कोरबा में बनेगा 1 करोड़ का भवन...

KORBA: सतनाम प्रांगण कोरबा में बनेगा 1 करोड़ का भवन…

कोरबा (BCC NEWS 24): बालको, दर्री, कुसमुण्डा, पोंड़ीबहार, खरमोरा व कोरबा अंचल के विभिन्न क्षेत्रों से सतनाम समाज के लगभग ढ़ाई सौ से अधिक लोगों ने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से मुलाकात कर हमारा समाज, हमारा अभिमान कार्यक्रम के तहत सतनाम समाज कीे उन्नति व विकास के लिए किए गए सतत् सहयोग हेतु आभार जताया। समाज प्रमुखों में जिलाध्यक्ष यू.आर. महिलांगे, आर.पी. खाण्डे, ए.डी.जोशी, इंजी.सनीष कुमार, अविनाश बंजारे, आर.डी. भारद्वाज, रामचन्द्र पाटले, चरणदास दिवाकर, लालसाय मिरी, भुनेश्वर कुर्रे, नारायण कुर्रे, अधिवक्ता आर डी भारद्वाज, सुनील पाटले, राजीव बर्मन, रवि खूंटे, गीता किरण, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष राकेश पंकज व महिला प्रकोष्ठ से पुष्पा पात्रे, रश्मि सिंह सहित, मोर्चा व प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों व सदस्यो के साथ बड़ी संख्या में समाज के महिलाओं और पुरूषों ने भागीदारी निभाते हुए राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को पुष्पगुुच्छ भेंटकर आभार व्यक्त जताया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए समाज के वरिष्ठ आर.पी. खाण्डे ने कहा कि हर समाज के लोगों के साथ जयसिंह अग्रवाल का बराबर का जुड़ाव है और सभी समाज की महिलओं को बराबर का सम्मान मिलता है। उन्होंने कहा कि हम सभी एक परिवार के सदस्य की भांति रहते हैं और एक दूसरे के सुखदुःख में बराबर शामिल होते हैं। हमारे क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक व प्रदेश के राजस्व मंत्री हमारे शुभचिंतक व समाज के संरक्षक हैं। उनका आशीर्वाद ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है। इसी प्रकार से हम सब की एकजुटता कायम रहनी चाहिए और हमें उनकी ताकत बनना है। राम चन्द्र पाटले ने अपनी बात रखते हुए कहा कि समाज को राजस्व मंत्री का सदैव ही स्नेह व उनसे आत्मीयता मिली है। ए डी जोशी ने बताया कि जयसिंह भैया का स्नेह सभी समाज व संगठनों को मिला है तभी तो सभी समाज के लिए सामाजिक भवनों के अलावा सियान सदन, वकील भवन, शिक्षक सदन की सौगात कोरबावासियों को मिली है जो पूरे छत्तीसगढ़ में कहीं और देखने को नहीं मिलेगी।

महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष पुष्पा पात्रे ने कहा कि कोरबा जिले में अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगो के समग्र विकास की चिंता करते हुए जयसिंह अग्रवाल द्वारा बहुत से कार्य किए गए हैं और जिन नई बातों को हम लोग उनके समक्ष प्रस्तुत करते हैं, उसके विषय में उन्होंने पहले से ही समाधान निकाला होता है और उसपर कार्य कर रहे होते हैं। उन्होंने उपस्थित समाज के लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमें इसी तरह का स्पष्टवादी राजनेता चाहिए और इसके लिए हम सब मिलकर अपनी एकजुटता का परिचय देने के लिए सदैव तत्पर रहें। अध्यक्ष यू आर महिलांगे ने बताया कि कोरबा अंचल में सतनाम समाज के लोगों की संख्या को ध्यान में रखते हुए सभी तरह के सामाजिक आयोजनों को सुविधाजनक तरीके से सम्पन्न करने के लिए राजस्व मंत्री के सहयोग से 1 करोड़ के भवन की सौगात मिल रही है जिसका भूमिपूजन शीघ्र सम्पन्न होगा जो हम सभी के लिए गौरव की बात है जिसके लिए समाज का हर सदस्य उनके प्रति आभारी है।  समाज के पूर्व अध्यक्ष सुनील पाटले ने कहा कि पूर्व में हमारे समाज के लिए शासकीय सेवाओं में 26 प्रतिशत आरक्षण की सुविधा थी जिसे भाजपा सरकार ने कम कर 12 प्रतिशत कर दिया था लेकिन कांग्रेस सरकार ने बढ़ाकर 13 प्रतिशत किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस व्यवस्था को पूर्ववत करते हुए 16 प्रति4शत किया जाएगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि स्थानीय निकायों में संविदा नियुक्तियों में समाज के युवाओं को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी और बंद हुई स्कॉलरशिप पुनः बहाल की जायेगी।

बालको से रामकली सूर्यवंशी ने स्थानीय स्तर पर बच्चों को रोजगार मुहैया करवाने के साथ ही ब्लॉक स्तर पर महिलाओं की बैठक आयोजित करने के लिए बालको क्षेत्र में भवन की मांग रखी। जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष राकेश पंकज ने बताया कि राजस्व मंत्री द्वारा जिला स्तर पर कांग्रेस, महिला प्रकोष्ठ व सेवादल के साथ ही युवा कांग्रेस में हर समाज के लोगों को प्रतिनिधित्व प्रदान किए जाने का प्रयास किया गया है। रश्मि सिंह ने मांग रखी कि फुलोबाई के नाम पर समाज के लिए एक भवन बनवाया जाए। लालसाय मिरी ने गिरौद के लिए फंड जारी करने की मांग रखी इसी तरह मुख्यमंत्री की घोषणानुसार हर ब्लॉक में जैत स्तंभ स्थापित कराने व बलौदाबाजार को जिला बनाने की मांग उठाई। बालको के प्रदीप पुरायणे ने कहा कि जयसिंह भैया हमारे समाज के संरक्षक हैं।

कोरबा जिला सतनाम कल्याण समिति के अध्यक्ष यू आर महिलांगें ने कहा कि राजस्व मंत्री के सौजन्य से कोरबा जिले में सतनाम समाज को अपार सहयोग मिला है छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति के संरक्षण में जयसिंह अग्रवाल की अग्रणी भूमिका है तभी तो पूरे छत्तीसगढ़ में केवल कोरबा में ही छत्तीसगढ़ महतारी का मंदिर इनके सौजन्य से बनवाया गया है। उन्होंने लाटा में बने सामुदायिक भवन के लिए बाउण्ड्री वॉल बनवाए जाने की मांग रखी।

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने सतनाम समाज के उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरबा जिला के विकास में हर समाज के लोगों का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने समाज को बताया कि उनका प्रयास है कि हर समाज को अपने धार्मिक व सामाजिक कार्य सम्पन्न करने के लिए सुविधाजनक स्थान मिल सके इसीलिए वे सभी समाज के लिए बड़े भवन बनवाने का प्रयास कर रहे हैं और जिन समाजों के पास बड़े भवन बनाने के लिए भूमि नहीं है उनके लिए वे भूमि आवंटन को भी प्राथमिकता दे रहे हैं। इसी कड़ी में कुर्मी समाज के लिए लगभग डेढ़ एकड़ तो जायसवाल समाज के लिए 54 डिसमिल जमीन का आवंटन हो चुका है। उन्होंने समाज प्रमुखों को आश्वासन दिया कि किचनशेड की मांग को पूरा करने के लिए विभागीय मंत्री से प्रयास करेंगे। बालकोनगर में महिला प्रकोष्ठ की बैठक आदि आयोजित करने के लिए भवन की मांग पर सहर्ष 20 लाख रूपये की घोषणा किया। इसके अलावा लाटा सतनाम प्रांगण में अहाता निर्माण के लिए 10 लाख की स्वीकृति पिछले माह ही दिया जा चुका है प्रक्रिया पूर्ण होने पर कार्य प्रारंभ होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular