Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: एनकेएच में एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी की सुविधा प्रारंभ, 27 को शुभारम्भ करेंगे...

कोरबा: एनकेएच में एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी की सुविधा प्रारंभ, 27 को शुभारम्भ करेंगे विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत

कोरबा (BCC NEWS 24): कोसाबाड़ी क्षेत्र में संचालित निजी क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल न्यू कोरबा हास्पिटल में अस्पताल प्रबंधन के द्वारा प्रतिवर्ष स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा करते हुए उसका विस्तार किया जा रहा है। इसी कड़ी में अस्पताल में एंजियोप्लास्टी व एंजियोग्राफी की सुविधा प्रारम्भ हो रही है। इसका विधिवत शुभारम्भ 27 मई शनिवार को शाम 6 बजे होने जा रहा है। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, कोरबा लोकसभा की सांसद श्रीमती ज्योत्स्ना चरणदास महंत एवं नगर पालिक निगम के महापौर राजकिशोर प्रसाद के द्वारा शुभारंभ किया जाएगा। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर की पूरी तैयारियां अस्पताल प्रबंधन के द्वारा पूरी कर ली गई है।

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध और वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.सतीश सूर्यवंशी जो कि लंबे समय से प्रदेश में अपनी सेवाएं दे रहे हैं व एसएमसी हॉस्पिटल रायपुर के डायरेक्टर हैं, वे एनकेएच अस्पताल में विशेष तौर पर सेवा दे रहे हैं। डॉ. चंदानी एवं डॉ. सूर्यवंशी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि एनकेएच अस्पताल में एनकेएच-एसएमसी कार्डियक सेंटर के जरिये अब हृदय रोग के मरीजों के लिए बहुत ही बेहतर सुविधा दी जा रही है। यहां कैथ लैब में एंजियोप्लास्टी और एंजियोग्राफी की सुविधा मिलेगी जिससे हृदय रोग के मरीजों को समय पर काफी राहत मिलेगी।

डॉ. चंदानी ने बताया कि हार्ट के मरीजों के लिए अनुभव और समय बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। उन्हें मेजर अटैक आने पर समय रहते अस्पताल में शिफ्ट करना जरूरी होता है। इसके बाद एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी की उपचार विधि का लाभ समय पर मिल जाने से खतरा टालना सम्भव हो जाता है। यह सुविधा उन्हें नहीं मिली तो जान पर खतरा बन जाता है। कई ऐसे मामले होते हैं जब मरीज को शिफ्टिंग के दौरान ही जान गंवानी पड़ जाती है लेकिन समय पर उपचार की सुविधा प्राप्त हो जाए तो जीवन पर संकट टल जाता है। जब हृदय की धड़कन कम हो, ब्लड प्रेशर कम होने लगे तो ऐसी परिस्थितियों में कोरबा जिले में और खासकर शहर के भीतर हृदय रोगियों के लिए एंजियोग्राफी एंजियोप्लास्टी की सुविधा किसी सौगात से कम नहीं। उन्होंने बताया कि एनकेएच में हृदय रोग के स्पेशलिस्ट अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। राज्य के बड़े शहरों में यह सुविधा प्रदान करने के बाद अब कोरबा में यह महत्वपूर्ण सुविधा एनकेएच में प्रारंभ होने जा रहा है। एनकेएच में नियमित रूप से यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

डॉ.सूर्यवंशी ने बताया कि उनके अलावा डॉ.एसएस मोहंती, डॉ.भरत अग्रवाल, डॉ. गौरव जैन अपनी सेवाएं देंगे। इन सभी को 20 वर्षों का अनुभव है। डॉ. अजय चौरसिया कार्डियक सर्जन हैं। ये सभी डॉक्टर अभी रोटेशन में महीने में 8 दिन आकर सेवा प्रदान कर रहे है लेकिन आपातकाल मामलों में रायपुर से आकर भी सुविधा मरीज को प्रदान की जाएगी।

कोरबा जैसे औद्योगिक जिला में हार्ट के मरीजों के लिए यह सुविधा नि:संदेह चिकित्सा सेवा में सौगात है क्योंकि अब हार्ट के मरीजों को मेजर अटैक की शिकायत पर तत्काल उपचार की प्राथमिक सुविधा एनकेएच में प्राप्त हो सकेगी और उनके जीवन की रक्षा संभव होगी। उन्हें दिल्ली,मुम्बई जैसे दूसरे बड़े शहर या अन्य जिले की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

लोगों को जागरूक करने प्रशिक्षण शिविर भी करेंगे

एनकेएच के डायरेक्टर डॉ. एस. चंदानी ने बताया कि सामाजिक संगठनों के जरिए परिवारों के सदस्यों को जागरूक करने का भी उन्होंने प्रयास प्रारंभ किया है। उनकी सोच है कि कम से कम प्रत्येक परिवार का एक सदस्य यदि हार्ट अटैक के बारे में जागरूक हो जाए तो किसी भी आपात स्थिति में मरीज का तुरंत उपचार और उसे अस्पताल तक पहुंचाने में आसानी होगी। इसके लिए हर महीने एक प्रशिक्षण शिविर करने का लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए सामाजिक संगठनों को सामने आने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि कार्डियक मामलों को आयुष्मान से टाइअप कराने का प्रयास चल रहा है। कोशिश है कि शासकीय योजना से कार्डियक के मरीजों को भी लाभ दिलाया जा सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular