Sunday, June 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: BALCO ने संयंत्र और समुदाय के साथ मनाया स्वच्छता पखवाड़ा....

कोरबा: BALCO ने संयंत्र और समुदाय के साथ मनाया स्वच्छता पखवाड़ा….

कोरबा/ बालकोनगर (BCC NEWS 24): वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने हाल ही में संयंत्र और समुदायों के भीतर स्वच्छता के महत्व पर जोर देते हुए बड़े उत्साह और समर्पण के साथ स्वच्छता पखवाड़ा मनाया। दो सप्ताह चले इस अभियान में विभिन्न कार्यक्रम शामिल थीं जिनमें स्वच्छता सहायक कर्मचारियों का अभिनंदन और स्वच्छता रैलियाँ शामिल थीं, जिनका उद्देश्य स्वच्छ और हरित वातावरण को बढ़ावा देना था।

स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए जिम्मेदार लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए बालको ने एक सम्मान समारोह के दौरान अपने स्वच्छता समर्थन और हाउसकीपिंग स्टाफ के अमूल्य योगदान को सराहा। कंपनी ने कर्मचारियों और व्यावसायिक भागीदारों सहित सहायक सफाई कर्मियों की पहचान की और उन्हें बालको संयंत्र के भीतर और आसपास स्वच्छता बनाए रखने और स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए “स्वच्छता योद्धा” के रूप में सम्मानित किया। कंपनी द्वारा स्वच्छता सहयोगी स्टाफ के 30 से अधिक व्यक्तियों को सम्मानित किया गया।

बालको स्वच्छता के महत्व और स्वच्छ वातावरण पर जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समुदायों के भीतर एक स्वच्छता रैली का भी आयोजन किया। इस रैली में 200 से अधिक समुदाय के सदस्यों ने स्वच्छता पखवाड़ा में हिस्सा लिया। विशेष रूप से इन प्रतिभागियों ने वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन और इसके ‘रन फॉर जीरो हंगर’ में भी योगदान दिया। स्वच्छ और हरित वातावरण के लिए सड़कों पर चलते हुए सभी नें ‘रन फॉर जीरो हंगर’ का समर्थन किया। वन किलोमीटर वन मील (भोजन) से नंदघर के बच्चों को प्रत्येक किलोमीटर पर वन मील(भोजन) मुहैया कराया जाएगा।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा कि बालको में हम स्वच्छता की परिवर्तनकारी शक्ति में विश्वास करते हैं। हमारे पर्यावरण और हमारे सामूहिक कल्याण पर इसके गहरे प्रभाव को पहचानते हैं। स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान हमारी अटूट प्रतिबद्धता स्वच्छ, हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य के प्रति हमारे समर्पण का प्रमाण है। अपने विभिन्न पहलों के माध्यम से हमारा लक्ष्य व्यक्तिगत और सामाजिक दोनों स्तरों पर सकारात्मक परिवर्तन की सुविधा प्रदान करना है, जिससे सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके।

बालको की कार्य संस्कृति में स्वच्छता को सर्वाधिक महत्व दिया जाता है। कंपनी 5एस पद्धति का सावधानीपूर्वक पालन करती है, जिसका उद्देश्य दक्षता और प्रभावशीलता के लिए कार्यस्थल संगठन को अनुकूलित करना है। इस ढांचे में स्वच्छता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जिसे कार्यस्थल की दक्षता के लिए आवश्यक बताया गया है। बालको में कर्मचारी अपने कार्यस्थलों की स्वच्छता बनाए रखने तथा सभी के लिए एक सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण और निरंतर निगरानी से गुजरते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular