Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: BALCO द्वारा फुटबॉल चैंपियनशिप में प्रत्येक गोल पर 10 पौधे लगाने...

कोरबा: BALCO द्वारा फुटबॉल चैंपियनशिप में प्रत्येक गोल पर 10 पौधे लगाने का संकल्प….

कोरबा/ बालकोनगर (BCC NEWS 24): वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने अपनी बहुप्रतीक्षित फुटबॉल चैंपियनशिप का समापन किया। कंपनी ने चैंपियनशिप के दौरान किए गए प्रत्येक गोल पर 10 पेड़ लगाने का वादा किया है। पूरे टूर्नामेंट में कुल 75 गोल करने के साथ बालको अब अपने प्रचालन के आसपास 750 पेड़ लगाने के लिए तैयार है जो हरित दुनिया बनाने के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

बालको के फुटबॉल टूर्नामेंट में 1500 से अधिक बालको कर्मचारियों और व्यावसायिक साझेदारों की भागीदारी की। 25 दिनों के दौरान 32 टीमों ने चैंपियनशिप प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया और मैदान पर अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। खिलाड़ियों के बीच टीम वर्क को प्रोत्साहित करने का अवसर मिला जिससे कार्यस्थल की उत्पादकता में बढ़ोत्तरी होगी। इस आयोजन ने प्रतिभागियों को फुटबॉल खेलने का मंच भी प्रदान किया जो लोकप्रिय खेल है।

बालको के मुख्य कार्यकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा कि बालको में हम मैदान के अंदर और बाहर टीम वर्क की शक्ति में विश्वास करते हैं। हमारी फुटबॉल चैंपियनशिप एकता और सौहार्द की भावना का प्रमाण है जो हमारे संगठन और इसकी टीमों को परिभाषित करती है। दागे गए गोल तथा जीते गए मैचों से परे यह चैंपियनशिप समुदाय और पर्यावरण की मजबूत भावना को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है। यह अनूठी पहल पर्यावरणीय प्रबंधन के प्रति हमारे समर्पण और सभी के लिए एक हरा-भरा, स्वस्थ भविष्य बनाने के हमारे संकल्प को दर्शाती है। अपनी स्थायी उत्पादन संस्कृति और सामुदायिक विकास के माध्यम से हमारा लक्ष्य आसपास की दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालना जारी रखना है।

बालको के फुटबॉल चैम्पियनशिप खेल के माध्यम से कर्मचारी एकजुटता को बढ़ावा देने के नवीनतम प्रयास है। पहले भी कंपनी ने बालको प्रीमियर लीग (क्रिकेट) तथा बालको वॉलीबॉल टूर्नामेंट जैसे कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। सभी चैम्पियनशिप बालको स्टेडियम में आयोजित किए गए थे। यह अत्याधुनिक बहु-खेल सुविधा और एथलेटिक्स का केंद्र बन गई है जो बास्केटबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, कबड्डी और अन्य सहित कई प्रकार के खेलों की सुविधा प्रदान करती है। स्टेडियम से बालको के कर्मचारियों एवं व्यावसायिक साझेदारों के साथ-साथ ही स्थानीय समुदाय के लोग भी लाभान्वित हो रहे है और खेलों के माध्यम से उनका समग्र विकास हो रहा है।

‘ज़ीरो हार्म, ज़ीरो वेस्ट और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण’ के दृष्टिकोण का पालन करते हुए बालको लगातार सस्टेनेबल उत्पादन मॉडल को अपनाया है जो आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक आयामों को अपने प्रचालन में शामिल किया है। पर्यावरणीय प्रयासों के तहत बालको ने वित्त वर्ष 2023 में लगभग 1.23 लाख पौधे लगाए जो स्थानीय पर्यावरण पारिस्थितिकी तंत्र के प्रति बालको की प्रतिबद्धता हो प्रदर्शित करता है। वनीकरण प्रयासों के अलावा बालको सक्रिय रूप से अपने ऊर्जा स्रोतों में विविधता लाने तथा उद्योग के भीतर पर्यावरणीय चेतना के स्थिति को मजबूत करने के लिए हरित रास्ते तलाश रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular