Tuesday, October 8, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : झमाझम बारिश से बांगो बांध हुआ लबालब, तीन साल बाद...

कोरबा : झमाझम बारिश से बांगो बांध हुआ लबालब, तीन साल बाद खोले गए पांच गेट, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

कोरबा। कोरबा समेत कोरिया जिलों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मिनीमाता बांगो हसदेव बांध लबालब हो गया है और पांच गेट खोल दिए गए हैं। तीन साल बाद बांध के गेट खोलने की नौबत आई है। शनिवार की देर रात बांध के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने तीन गेट खोला। रविवार की सुबह दो और गेट खोल दिए गए। लगभग 50 हजार क्यूसेक पानी हसदेव नदी में प्रवाहित किया जा रहा है। कोरिया, चिरमिरी व कोरबा में लगातार बारिश से 98 प्रतिशत से अधिक जलस्तर बढ़ गया है। हसदेव डुबान क्षेत्र में प्रशासन ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था। वहीं दूसरी ओर बांगो बांध में बने हाइडल प्लांट को भी पूरे कुछ भी क्षमता से संचालित किया जा रहा है। उधर दर्री बराज के तीन गेट पहले ही खोल दिए गए हैं। बांगो बांध के गेट खुलने से हसदेव दर्री बाराज पर पानी का दबाव और बढ़ेगा। दर्री बाराज के कई और गेट भी खोलने की संभावना है। दोनों बांध के गेट खोले जाने की वजह से शहर के सीतामढ़ी क्षेत्र में हसदेव नदी के किनारे रहने वाले कुछ इलाकों में पानी भर गया है।

बीते वर्ष की तुलना में अधिक वर्षा

बीते वर्ष की तुलना में 2381.33 मिलीमीटर अधिक है। लगातार हुई वर्षा जनजीवन को प्रभावित किया है। अन्य दिनों की तुलना सड़कों लोगों की चहल पहल देर से हुई। वर्षा के कारण सड़कों में जिला अस्पताल मार्ग, कोसाबाड़ी, टीपी नगर, मुड़ापार से मानिकपुर पहुंच आदि मुख्य मार्ग में पानी भरने की वजह आटो, दोपहिया वाहन चालकों को गंतव्य तक पहुंचने काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। लगातार वर्षा की वजह से सीएसईबी, एसईसीएल, सिंचाई कालोनी के जर्जर आवासो के छतों से पानी सिपेज होने की वजह से लोग परेशान रहे।

तेज वर्षा का असर बालको परसाभांठा, गेवरा बस्ती, कुसमुंडा कालोनी, जमनीपाली सहित में भी देखा गया। वर्षा की वजह से खेतों में रोपाई का काम भी बाधित रहा। दोपहर को वर्षा थमने से लोगो राहत महसूस किया।तेज वर्षा की वजह तान नदी उफान पर है। हसदेव नदी का भी जल स्तर बढ़ गया हैं। जल संसाधन ने नदी तट के रहवासियों को सावधान किया है कि नदी में मत्स्य आखेट के लिए न जाए।

स्कूल व कार्यालयों में उपस्थिति प्रभावित

झमाझम वर्षा दौर सुबह दस बजे तक जारी रहा। सड़कों में पानी भरने स्कूल बसें कालोनी तक नहीं पहुंच पहुंच पाई। निजी के अलावा सरकारी स्कूलाें बच्चों की उपस्थिति कम रही। ग्रामीण क्षेत्रों में नाला को पार कर स्कूल आने वाले बच्चे घर पर ही है। विद्यार्थियों के अलावा शिक्षकों की भी उपस्थिति प्रभावित रही। स्कूल कालेज के अलावा अनुपस्थिति का असर शासकीय कार्यालयों में भी देखा गया। आम दिनों की तुलना में कामकाज प्रभावित रहा।

पूर्ण भराव दो 2.66 मीटर कम बांगो

बांध बांगो बांध पूर्ण भराव से अब दो फीट पीछे ही रह गया है। उपरी क्षेत्र में लगातार हो रही वर्षा से बांध में प्रतिदिन 346 एमसीएम पानी भर रहा है। बांध की भराव क्षमता 359.66 मीटर है। जिसके विरूद्ध अभी तक 357.00 मीटर पानी भर चुका है। 359 मीटर के लेबल के निकट आते ही गेट को खोल दिया जाता है। बताना होगा बांध पिछले तीन साल से पूरी तरह नहीं भरा है। वर्तमान वर्षा को देखकर अनुमान लगाया जाए रहा इस वर्ष भराव पूर्ण होगा। भराव को नियंत्रण करने के लिए हाइडल प्लांट को प्रतिदिन 40 घंटे चलाया जा रहा है।

एक जून से आज तक हुई वर्षा (मिमी में)

तहसील- वर्षा

  • अजगरबहार- 730.50
  • कोरबा- 1383.2
  • भैसमा- 1137.0
  • करतला- 364.2
  • बरपाली- 805.2
  • कटघोरा- 1554.2
  • दीपका- 1261.0
  • दर्री- 1449.4
  • पाली- 1174.40
  • हरदीबाजार- 781.1
  • पोड़ी उपरोड़ा- 1023.4
  • पसान- 929.2

    उपरी क्षेत्र में हो रही तेज वर्षा का असर बांगो बांध पर पड़ा है। पूर्ण भराव से बांध 2.66 मीटर कम है। बांध में लगातार पानी भराव को नियंत्रण में करने के लिए तीन हाइडल प्लांट को 40 घंटे चलाया जा रहा है।
    – एसके तिवारी, कार्यपालन अभियंता, बांगो परियोजना
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular