Thursday, July 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर पीएम जनमन योजना के प्रचार रथ...

कोरबा: कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर पीएम जनमन योजना के प्रचार रथ को किया रवाना…

  • रथ के द्वारा अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर पीव्हीटीजी को करें लाभांवित- कलेक्टर

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने आज कलेक्ट्रेट परिसर से जिले में पीएम जनमन योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान के प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने रथ के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को जागरूक करने एवं उन्हें योजनाओ से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री विश्वदीप, सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास विभाग श्री श्रीकांत कसेर सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने प्रचार रथ के माध्यम से किए जाने वाले प्रचार प्रसार के संबंध में जानकारी लेते हुए पीएम जनमन योजना के ब्रोसर, पुस्तिका, पाम्पलेट का भी अवलोकन किया। उन्होंने प्रचार रथ को दूरस्थ क्षेत्रों में जाकर व्यापक रूप से प्रचार प्रसार करने के लिए निर्देशित किया। जिससे हितग्राही विभिन्न योजनाओं की जानकारी लेकर लाभन्वित हो सके। सहायक आयुक्त श्री कसेर ने बताया कि यह प्रचार रथ जिले के दूरस्थ पहाड़ी क्षेत्रों, वनांचलों में निवासरत सभी पीव्हीटीजी बसाहटों में जाकर जनजाति लोगों के मध्य पीएम जनमन योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर उन्हें जागरूक करने का कार्य करेगा।

गौरतलब है कि जिले में विशेष पिछड़ी जनजातियों के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्थान के लिए प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जनमन) योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के तहत पीव्हीटीजी बसाहटो में आवास, बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका आदि की शत प्रतिशत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव, आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क ईलाज, स्वच्छ पेयजल, आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों, गर्भवती तथा शिशुवती महिलाओं को लाभ, आजीविका के साधन, वन अधिकार पट्टा, राशन जैसी सुविधाओं से भी लाभान्वित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular