Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कलेक्टर ने सीएचसी करतला व पीएचसी रामपुर का किया निरीक्षण...

कोरबा: कलेक्टर ने सीएचसी करतला व पीएचसी रामपुर का किया निरीक्षण…

  • स्वास्थ्य अधिकारियों को आमजनों को प्राथमिकता से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के दिए निर्देश

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज विकासखंड करतला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं रामपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करने एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र में स्वास्थ्य अधिकारी- कर्मचारियों की स्वीकृत, दर्ज एवं रिक्त पदों की जानकारी लेते हुए सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को समय पर केंद्र में उपस्थित रहकर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कहा।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने करतला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ओपीडी, एक्सरे कक्ष, महिला एवं पुरूष वार्ड, भंडार कक्ष, प्रसव कक्ष, ऑपरेशन कक्ष, नेत्र जांच कक्ष, प्रयोगशाला, पीएनसी कक्ष सहित पूरे परिसर का अवलोकन किया।  केंद्र में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए उन्होंने मरीजों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखने के निर्देश दिए। जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों से केंद्र में होने वाले प्रसव की जानकारी लेते हुए शत प्रतिशत प्रसव सुरक्षित रूप से संस्थागत कराने के लिए कहा। इस हेतु मितानिनों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करने की बात कही।

पोषण पुनर्वास केंद्र का अवलोकन कर भर्ती बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने दिए निर्देश

सीएचसी परिसर में स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ने भर्ती बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य लाभ की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को कुपोषण चक्र से बाहर निकालने हेतु उनके आहार पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही केंद्र में भर्ती बच्चों की माताओं को बच्चों एवं अपने खान-पान, रहन-सहन, साफ-सफाई के प्रति जागरूक कर उनका व्यवहार परिवर्तन हेतु प्रोत्साहित करने की बात कही। कलेक्टर ने इस दौरान इन बच्चों की माताओं को मजदूरी क्षतिपूर्ति व जननी सुरक्षा योजना का लाभ प्राथमिकता से दिलाने के लिए कहा एवं केंद्र में उन्हें योगा सहित अन्य गतिविधियों से भी जोड़ने के लिए कहा। उन्होंने केंद्र में पोस्ट मार्टम कक्ष निर्माण हेतु उपयुक्त स्थान का चिन्हांकन कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने केंद्र के माध्यम से आमजनों को मिलने वाली स्वास्थ्य लाभ की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को केंद्र में समय पर उपस्थित रहकर अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र में सर्पदंश की घटनाओं की जानकारी लेते हुए केंद्र में एंटीवेनम व दवाइयों का अनिवार्य रूप से उपलब्धता सुनिश्चित करने की बात कही। जिससे मरीजों को स्वास्थ्य लाभ मिल सके। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा, एसडीएम कोरबा श्री श्रीकांत वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular