Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: आंगनबाड़ी केंद्र में मिले कम बच्चे, सुपरवाइजर को नोटिस जारी करने...

कोरबा: आंगनबाड़ी केंद्र में मिले कम बच्चे, सुपरवाइजर को नोटिस जारी करने के निर्देश…

  • कलेक्टर ने किया आंगनबाड़ी केंद्र रामपुर का निरीक्षण

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज करतला विकासखंड अन्तर्गत रामपुर में आंगनबाड़ी केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान बच्चों की कम उपस्थिति पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए संख्या बढ़ाने और समय पर पोषण आहार प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कुछ दिन पूर्व ही महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों के तहत आंगनबाड़ी केंद्र में पर्याप्त उपस्थिति नहीं होने और अन्य कमियां पाए जाने पर क्षेत्र की सुपरवाइजर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

रामपुर मुख्यालय में आंगनबाड़ी केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने केंद्र में बच्चों को प्रदान किए जाने वाले भोजन, उपलब्ध खिलौने, गर्भवती महिलाओं और शिशुवती महिलाओं की संख्या की जानकारी ली। उन्होंने केंद्र में बच्चों की कम संख्या पर निर्देशित किया कि बच्चों की संख्या बढ़ाई जाए। उन्हें निर्धारित समय तक केंद्र में रखे और जरूरी आहार दें। कलेक्टर ने संबंधित सुपरवाइजर द्वारा किए जाने वाले निरीक्षण, पोषण ट्रेकर एप्प में जानकारी दर्ज करने, बच्चों के वजन संबंधित जानकारी दर्ज करने की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता श्रीमती शारदा राठिया को निर्देशित किया कि केंद्र में आने वाले सभी बच्चों को समय पर भोजन देने के साथ उनका उचित देखभाल भी सुनिश्चित करें। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा भी उपस्थित थे।

धान खरीदी केंद्र में किसानों को न हो परेशानी

कलेक्टर ने रामपुर में धान उपार्जन केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने नमी मशीन से धान की आर्द्रता जाँच की। इस दौरान वहां खरीदे गए धान के बोरों को तौलवाकर भी देखा। कलेक्टर ने किसानों से चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं के विषय में भी जानकारी ली। केंद्र प्रभारी को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शासन द्वारा धान खरीदी की अंतिम तिथि चार दिन बढ़ाई गई है, अतः खरीदी की प्रक्रिया चार दिन सुचारू रूप से संचालित हो। उन्होंने निर्देशित किया कि मूल किसानों को धान बेचने में किसी तरह की परेशानी न हो और गलत धान की खरीदी न की जाए। इस दौरान किसानों ने खरीदी स्थल बढाने की मांग रखी। कलेक्टर ने इस संबंध में एसडीएम को आवश्यक निर्देश दिए।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular