Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: दिव्यांगजन अपने आपको कमजोर न समझें- लखनलाल देवांगन

KORBA: दिव्यांगजन अपने आपको कमजोर न समझें- लखनलाल देवांगन

  • श्रम मंत्री श्री देवांगन ने दिव्यांगजनों को वितरित किए मोटराइज्ड ट्राइसाइकल

कोरबा (BCC NEWS 24): समाज कल्याण विभाग द्वारा आज जिले के 41 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकल, इलेक्ट्रॉनिक व्हील चेयर प्रदान किया गया। कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री लखनलाल देवांगन, उद्योग, वाणिज्य एवं श्रम मंत्री ने सभी दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकल अपने हाथों से प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत सरकार और छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। दिव्यांगता का प्रतिशत अधिक होने पर उन्हें शासकीय सेवाओं में प्राथमिकता दी जाती है। इसके साथ ही दिव्यांगजनों को विवाह तथा स्वरोजगार हेतु सहयोग भी प्रदान किया जाता है। दिव्यांगजनों को पेंशन के साथ ही आत्मनिर्भर बनने की दिशा में मोटराइज्ड ट्राइसाइकल भी निःशुल्क दिया जा रहा है। इससे दिव्यांगजन अपने जरूरी कार्यों के लिए आसानी से आसपास आवागमन कर सकेंगे और अपने पैरों पर खड़े हो पाएंगे। मोटराइज्ड ट्राइसाइकल से उनकी निर्भरता किसी और पर नहीं रहेगी तथा आने जाने में समय की बचत भी होगी। मंत्री श्री देवांगन ने दिव्यांगजनों को विशेष गुणों वाले इंसान बताते हुए कहा कि वे अपने आपको कमजोर न समझें, हम सभी आपके साथ हैं। उन्होंने आम नागरिकों से दिव्यांगजनों के प्रति सकरात्मक व्यवहार रखते हुए आवश्यकता पड़ने पर सहयोग की अपील भी की।
 मुख्य अतिथि श्री देवांगन ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय गरीबों और श्रमिकों सहित सभी वर्गों के कल्याण के लिए सोचते हैं। उन्होंने गरीबों और जरूरतमंदों के लिए योजनाएं बनाई हैं। प्रदेश में महतारी वंदन योजना के माध्यम से सभी महिलाओं को साल के 12 हजार रूपए देने, किसानों को 3100 रूपए समर्थन मूल्य तथा तेंदूपत्ता संग्राहकों को 5500 रूपए मानक बोरा देने की बात कही थी। इस दिशा में महतारी वंदन की राशि छत्तीसगढ़ की माताओं के खातों में भेजी गई है। किसानों के खातों में कृषक उन्नति योजनांतर्गत आज ही अंतर राशि अंतरित की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना काल में गरीबों को मुफ्त चांवल भी दिया गया ताकि गरीब भूखे पेट न सोए। इसी तरह प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना लागू की गई है। इनमें पंजीयन कराने वाले गरीब परिवारों को लोन देकर जीवन स्तर आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है। श्रम मंत्री ने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी श्रमिकों को दी और उनका लाभ उठाने की अपील भी की। इस दौरान उपसंचालक समाज कल्याण श्रीमती सिनीवाली गोयल ने बताया कि जिले के दिव्यांगों को 38 मोटराइज्ड ट्राइसाइकल, दो इलेक्ट्रॉनिक व्हील चेयर, एक सीपी चेयर प्रदान किया गया है। 80 प्रतिशत व उससे अधिक के दिव्यांगजनों को यह ट्राइसाइकल दी गई है। इस अवसर पर पार्षद श्री नरेंद्र देवांगन, पूर्व निगम सभापति श्री अशोक चावलानी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा आम नागरिक उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular