Tuesday, April 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: कार्य ऐसा करें, जिससे आपकी पहचान व प्रतिष्ठा बढ़े- प्रभारी मंत्री...

KORBA: कार्य ऐसा करें, जिससे आपकी पहचान व प्रतिष्ठा बढ़े- प्रभारी मंत्री अरूण साव

  • शासकीय योजनाओं का प्राथमिकता से क्रियान्वयन करने के दिए निर्देश
  • हमेशा उत्साह एवं ऊर्जा के साथ कार्य करें अधिकारी
  • उपमुख्यमंत्री श्री साव ने ली विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

कोरबा (BCC NEWS 24): प्रदेश की ऊर्जा धानी है। यहां कार्य करने की असीम संभावनाएं है, संसाधनों की कोई कमी नही है, बहुमूल्य खनिज प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। जिले का नेतृत्व करने वाली ऊर्जावान टीम आपके पास है। सभी अधिकारी नई ऊर्जा व उत्साह के साथ काम करें। सभी अधिकारी अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करें एवं शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम नागरिकों तक प्राथमिकता से पहुँचाएं। उक्त बातें जिले के प्रथम प्रवास पर आए उपमुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन एवं प्रभारी मंत्री कोरबा श्री अरुण साव द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित विकास कार्याे की समीक्षा बैठक में कही गयी। समीक्षा बैठक में छत्तीसगढ़ शासन के उद्योग, व्यापार एवं श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन, विधायक कटघोरा श्री प्रेमचंद पटेल, महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला छत्रपाल सिंह कंवर, कलेक्टर श्री अजीत वसंत, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी, डीएफओ श्री अरविंद पीएम, श्री कुमार निशांत, सीईओ जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, अपर कलेक्टर सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

उपमुख्यमंत्री श्री साव ने बैठक में कहा कि बदलते समय अनुरूप जिले के विकास कार्यों को गति देने के लिए सभी अधिकारी नई सोच के साथ कार्य करें। किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर, कौशल उन्नयन एवं टीम वर्क के रूप में कार्य करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी हमेशा उत्साह एवं ऊर्जा के साथ कार्य करें। कार्यालयों में समस्याओं को बढ़ने नहीं दें, समस्याओं का शीघ्रता से समाधान करें। उन्होंने कहा कि सभी को समय के साथ ही अपने काम के तौर-तरीकों में भी बदलाव करना होगा। हमें तकनीकी ज्ञान, कौशल उन्नयन के साथ आगे बढ़ना होगा। इस हेतु कार्यालयों में कार्य विभाजन कर सभी अधिकारी-कर्मचारियों की जिम्मेदारी सुनिश्चित करें। जिससे कार्य समय पर पूर्ण हो सके। साथ ही राज्य, समाज व देश को विकास की नई दिशा देनी होगी। आज की सरकार आपके कार्य को क्षमता देने वाली सरकार है। उन्होंने सभी अधिकारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आप सभी अपने कर्तव्यों का इस प्रकार निर्वहन करें कि आपके कार्यों से आपकी पहचान व आपके कार्यालयों की प्रतिष्ठा बढ़े। जिससे  सरकार पर लोगों का भरोसा बढ़े। उपमुख्यमंत्री श्री साव ने विभागीय योजनाओं की बेहतर तरीके से क्रियान्वयन हेतु सभी अधिकारियों को नियमित रूप से फील्ड विजिट करने के लिए कहा। अधिकारी के फील्ड में जाने से आपकी टीम कार्य करने के प्रति सचेत होती है। इसके साथ ही आपको योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत पता चलती है। फील्ड जाने पर कार्यों में गति आएगी और समस्याओं का समाधान शीघ्र होगा। उन्होंने सरकार की विशेष प्राथमिकता की योजनाओं में गंभीरता से कार्य करने की बात कही।

जल-जीवन मिशन के कार्य अंतर्गत हर घर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछड़े परिवारों के पक्के आवास के सपने को साकार करने में अपनी महती भूमिका निभाएं। श्री साव ने कहा कि आप ऐसे सकारात्मक कार्य करें जिससे इन योजनाओं से आम लोगों के जीवन में परिवर्तन और खुशहाली आए। बैठक में कैबिनेट मंत्री श्री लखन लाल देवांगन ने कहा कि प्रभारी मंत्री श्री अरुण साव के मार्गदर्शन में जिले में विकास कार्याे को तेजी से पूर्ण किया जा रहा है। उन्होंने सभी अधिकारियों को जिले में योजनाओं का सुचारू संचालन हेतुु प्राथमिकता से कार्य करने के लिए कहा। केंद्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत कई कार्य किए जा रहे हैं। जिले में भवन विहीन स्कूल, आंगनबाड़ी के लिए भवनों का निर्माण किया जाएगा, जिससे हमारे नौनिहालों का भविष्य निर्माण हो सके। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गारंटी कार्यक्रम के तहत विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान गांवों में बहुत से शिविर लगाए गए हैं जिससे ग्रामीणों को कई जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला है।

प्रभारी मंत्री श्री अरुण साव को जिले में किए जा रहे विकास कार्याे की जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने बताया कि सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का आमजनों को लाभ पहुचाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा सतत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में महतारी वंदन योजना से 3 लाख से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी। इस हेतु प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। पीएम जनमन योजना के तहत जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति के लगभग 5 हजार से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। जिले में 14 हजार से अधिक पीएम आवास स्वीकृत किए गए हैं। जिसे मिशन मोड में पूर्ण करने के लिए अधिकारियों द्वारा प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में जिला खनिज संस्थान न्यास से 100 से अधिक भवन विहीन विद्यालय एवं स्वास्थ्य केंद्रों में भवन निर्माण की स्वीकृति प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार डीएमएफ से पहुँच विहीन पीवीटीजी बसाहटों में पहुँच मार्ग का निर्माण, पीवीटीजी वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग में रोजगार प्रदान करने हेतु कार्ययोजना तैयार किया जा रहा है। जिले में राजस्व प्रकरणों के निराकरण एवं अवैध कब्जों को हटाने हेतु भी प्रशासन द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है। सभी राजस्व अधिकारियों को  नए अतिक्रमण पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाने एवं पूर्व के अतिक्रमण पर भी जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। इस दौरान उपमुुख्यमंत्री श्री साव सहित अन्य अतिथियों द्वारा डीएमएफ से जिले में भारतीय सेना अग्निवीर थलसेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं को भर्ती परीक्षा की तैयारी हेतु आवश्यक पाठ्य सामग्री किट प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया। गौरतलब है कि लाईवलीहुड कॉलेज में जिला प्रशासन द्वारा अग्निवीर भर्ती हेतु निःशुल्क आवासीय कोचिंग की व्यवस्था की गई है। संस्थान में प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के साथ ही ऊंची एवं लंबी कूद जैसी फिजिकल ट्रेनिंग भी कराई जाएगी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular