Saturday, March 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: वन विभाग का अनोखा जागरूकता अभियान... गांव-गांव जाकर छत्तीसगढ़ी अंदाज में...

कोरबा: वन विभाग का अनोखा जागरूकता अभियान… गांव-गांव जाकर छत्तीसगढ़ी अंदाज में किया पारंपरिक नृत्य, हाथियों से बचाव के बताए उपाय; VIDEO वायरल

कोरबा: जिले से एक अनोखा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हाथियों से बचाव के लिए वनकर्मी एक नाचा दल (डांस ग्रुप) के साथ गांव-गांव पहुंच रहे हैं। छत्तीसगढ़िया अंदाज में पारंपरिक नृत्य के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक कर रहे। कटघोरा वन मंडल ने यह पहल की है।

दरअसल वनकर्मियों ने छत्तीसगढ़िया धुन, लोकनृत्य और बोली को गाने में बदला है। हाथी से बचने के लिए बेसमय जंगल में न जाने, स्वच्छता का ध्यान रखने, शौचालय का उपयोग करने, हाथी को आबादी या खेतों की ओर जाने पर खुद से दूर रखने और कंडे जलाकर मिर्च का इस्तेमाल करने की जानकारी दी गई।

छत्तीसगढ़िया अंदाज में नृत्य करते कलाकार।

छत्तीसगढ़िया अंदाज में नृत्य करते कलाकार।

वीडियो में क्या बताया गया

वीडियो में डांस करते हुए बताया गया कि वन्य प्राणी को मारना या मारने का प्रयास करना दंडनीय अपराध है। वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम को समझे और दूसरों को भी बताएं। गाने के बोल हैं कि हाथी दौड़ा देथे थे संगी, तुम दुरिहा रहव गा।

कोरबा जिले के कटघोरा का वन मंडल कार्यालय।

कोरबा जिले के कटघोरा का वन मंडल कार्यालय।

प्रयासों की हो रही सराहना

इस वायरल वीडियो को देखने के बाद हाथी प्रभावित क्षेत्रों में किए गए प्रयासों की खूब सराहना हो रही है। लोकनृत्य के जरिए ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा करना और छत्तीसगढ़ी अंदाज में बोलकर सुरक्षा बचाव के उपाय बताना चर्चा का विषय बना हुआ है।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular