Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : गामिनी डॉक्टर, शुभ का सपना चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना, जिले के...

कोरबा : गामिनी डॉक्टर, शुभ का सपना चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना, जिले के दोनों छात्र को 10-12वीं मेरिट लिस्ट में पांचवी रैंक; यूट्यूब से पढ़कर बना टॉपर

कोरबा: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम की घोषणा कर दी है। कोरबा जिले से 10वीं मेरिट लिस्ट में गामिनी कुमारी ने 5वां तो 12वीं के मेरिट लिस्ट में शुभ अग्रवाल ने भी 5वां स्थान हासिल किया है। गामिनी डॉक्टर बनना चाहती है। वहीं शुभ चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं।

10वीं मेरिट लिस्ट में 98 प्रतिशत अंक के साथ 5वीं रैंक हासिल करने वाली कोरबा की गामिनी कुमारी कंवर एमबीबीएस डॉक्टर बनना चाहती है। उसका सपना सर्जन बनने की है। गामिनी ने कहा है कि अगर वह अपना सपना पूरा कर सकी तो इससे उसका जीवन सफल हो जाएगा। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद गामिनी ने अपने घर पर परिवार की उपस्थिति में मीडिया के साथ चर्चा की।

मेरिट सूची में नाम आने की थी उम्मीद

कामिनी ने बताया कि वह सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पढ़ती है। उसने बताया कि जिस अनुसार से परीक्षा के प्रश्न पत्र को उसने हल किया था उसे उम्मीद थी कि वह जरूर अच्छा अंक हासिल करेगी और मेरिट सूची में आएगी। गामिनी के पिता कोयला कंपनी में काम करते हैं जबकि उसका परिवार पेशे से किसान हैं।

माता-पिता के साथ गामिनी कुमारी कंवर

माता-पिता के साथ गामिनी कुमारी कंवर

सब्जेक्ट के रिविजन बहुत जरूरी

अपनी पढ़ाई के संबंध में गामिनी कंवर ने कहा कि वह स्कूल में पढ़ाई के दौरान अपना ध्यान केंद्रित रखती थी। स्कूल से घर पहुंचने के बाद नियमित तौर पर पढ़ाई करती थी। स्कूल में पढ़ाए गए विषयों की पुनरावृत्ति भी करती थी।

यू-ट्यूब से पढ़कर बना टॉपर

जिले के कटघोरा के चैतमा निवासी शुभ अग्रवाल ने 12वीं की बोर्ड एग्जाम में 96 प्रतिशत अंक के साथ 5वीं रैंक हासिल की है। शुभ अग्रवाल अभी बिलासपुर में अपने रिश्तेदार के यहां गए हुए हैं। कटघोरा के जय भारत इंग्लिश मीडियम का छात्र शुभ अग्रवाल का कहना है कि वो जिला स्तर पर टॉप करना चाहता था, लेकिन स्टेट लेवल पर टॉप करके वह बहुत खुश है।

शुभ ने बताया कि वो रोजाना दो से तीन घंटे पढ़ाई करता था। इसके साथ ही यू-टयूब देखकर पढ़ाई करता था। शुभ सीए बनना चाहता है, जिसके बाद वह यूपीएससी की तैयारी कर अपने माता-पिता के सपनों को भी साकार करेगा। शुभ अग्रवाल ने कहा कि ऐसे विद्यार्थी जिनके कम मार्क्स आएं हैं उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। उन्हें फिर से मेहनत और लगन के साथ तैयारी करनी चाहिए।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular