Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : धू-धू कर जला ट्रांसफार्मर, गर्मी से परेशान रहे लोग, खुले...

कोरबा : धू-धू कर जला ट्रांसफार्मर, गर्मी से परेशान रहे लोग, खुले केबल में शॉर्ट सर्किट होने से लगी आग; 12 घंटे बिजली रही प्रभावित

कोरबा: जिले में बिजली ट्रांसफॉर्मर में आग लग गई। बालको के फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंच कर बड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि केबल में शॉर्ट सर्किट होने से आग लगने की घटना हुई है। वहीं कुछ घंटे बिजली गुल होने से लोग परेशान रहे।

जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह बालकोनगर मुख्य मार्ग के किनारे परसाभाठा वार्ड में बिजली आपूर्ति के लिए लगे एक ट्रांसफार्मर के नीचे केबल में हुए शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। गर्मी का मौसम होने से आग तेजी से फैलकर ट्रांसफार्मर तक पहुंचने लगी। लोगों को तुरंत डायल 112 को इसकी सूचना दी।

मेन लाइन 4 घंटे ​​​​​​​तक प्रभावित रही

वहीं पुलिस कंट्रोल रूम के जरिए सूचना देने पर बालको के फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच आग पर काबू पाया। इसके बाद आसपास निवासरत लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन आग लगने की घटना के कारण क्षेत्र में बिजली गुल हो गई। जहां बालको के मेन लाइन 4 घंटे तक प्रभावित रही वहीं अलग-अलग क्षेत्रों में देर शाम तक मरम्मत कार्य नहीं होने से बिजली व्यवस्था बहाल नहीं हो सकी।

मंगलवार से गई बुधवार की सुबह आई थी बिजली

परसाभाठा निवासी दीपक सरवन के मुताबिक आंधी-तूफान के दौरान गुल हुई क्षेत्र की बिजली बुधवार की सुबह लौटी थी। चंद घंटे बाद ट्रांसफार्मर में आग लगने की घटना से फिर बिजली गुल हो गई, जो रात तक नहीं लौटी। मरम्मत में देरी से क्षेत्र में स्थानीय लोग गर्मी से परेशान रहे।

केबल खुले और पुराने होने से हादसे का खतरा

बता दें कि बिजली वितरण विभाग ने ट्रांसफॉर्मर से क्षेत्र में बिजली सप्लाई के लिए खंभे में ही बॉक्स लगा है। बॉक्स में दरवाजे नहीं होने और केबल खुले और पुराने होने से हादसे का खतरा बना रहता है। अक्सर ऐसे केवल से शॉर्ट सर्किट होने से आग लगने की घटना होती है। पिछले साल ट्रांसपोर्टनगर के व्यवसायिक कॉम्पलेक्स में केबल से शॉर्ट सर्किट से आग लगने की घटना हुई थी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular