Wednesday, May 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : फॉरेस्ट की जमीन को खुद की बताकर अवैध खुदाई, बोर...

कोरबा : फॉरेस्ट की जमीन को खुद की बताकर अवैध खुदाई, बोर उत्खनन करने वालों को बैकुंठपुर से बुलाया, ढाबा संचालक सहित 4 पर कार्रवाई

कोरबा: जिले में जंगल की जमीन को खुद का बताकर बोरवेल्स की खुदाई करने के मामले में ढाबा संचालक सहित 4 लोगों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। वन अमले ने लगभग 70 लाख रुपए कीमती बोरवेल्स मशीन को ट्रक सहित जब्त किया है। यह मामला कटघोरा वनमंडल के केंदई वन परिक्षेत्र का है।

दरअसल, जंगल की जमीन पर बोरवेल्स की खुदाई का खुलासा उस वक्त हुआ, जब वन विभाग की टीम ने मौके पर दबिश दी। टीम मौके पर पहुंची तो जमीन में करीब 80 फीट गहराई तक खुदाई की जा चुकी थी। बताया जा रहा है कि ग्राम सागबाड़ी निवासी सुमेर यादव ढाबा का संचालन करता है। वह ढाबा के समीप जंगल के भीतर बोर की खुदाई करा रहा था।

बैकुंठपुर क्षेत्र से बोर उत्खनन करने वालों को बुलाया

बोर की खुदाई के लिए ढाबा संचालक ने बैकुंठपुर क्षेत्र से बोर उत्खनन करने वालों को बुलाया था। वन अफसरों ने पूछताछ की तो मौके पर मौजूद बोरवेल्स के चालक ने अपना नाम बुधियार साय ग्राम केरजु जिला सरगुजा निवासी बताया। बोरवेल्स चालक ने बताया कि ढाबा संचालक ने जमीन को अपना बताया था, लिहाजा वे बोर की खुदाई कर रहे थे। 80 फीट जमीन की खुदाई पूरी कर ली है।

ढाबा संचालक नहीं दे सका कोई जवाब

इस संबंध में ढाबा संचालक कोई जवाब नहीं दे सका। लिहाजा वन अमले ने बोरवेल मशीन को ट्रक क्रमांक सीजी 16 सीएन 9714 सहित जब्त कर लिया। मामले में ढाबा संचालक सुमेर सिंह और चालक बुधियार साय के अलावा वाहन मालिक राजेश साहू बैकुंठपुर और वाहन एजेंट बंशीलाल साहू रघुनाथपुर सरगुजा के खिलाफ कार्रवाई की है।

मुखबिर की सूचना पर वन विभाग ने की कार्रवाई

बता दें कि मुखबिर की सूचना पर वन परिक्षेत्र अधिकारी अभिषेक दुबे ने मामले से आला अफसरों को अवगत कराया। मामले की गंभीरता को देखते हुए कटघोरा डीएफओ कुमार निशांत ने कार्रवाई के निर्देश जारी किए। डीएफओ ​​​​​​​के निर्देश पर वन विभाग की टीम ने सागबाड़ी बीट के कक्ष क्रमांक पी 381 में दबिश दी, जहां बोरवेल्स मशीन से खुदाई की जा रही थी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular