Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : सड़क हादसे को रोकने बनाई गई मार्ग मित्र समिति, हाइवे...

कोरबा : सड़क हादसे को रोकने बनाई गई मार्ग मित्र समिति, हाइवे पर ब्लैक स्पॉट चिह्नांकित, जगह-जगह चिपकाया सजग कोरबा का पैम्फलेट

कोरबा: जिले में यातायात दुर्घटनाओं को देखते हुए पुलिस ने नए अभियान के तहत हाइवे पर स्थित ब्लैक स्पॉट पर मार्ग मित्र समिति का गठन किया है। ये मार्ग मित्र लोगों को जानकारी देकर जागरूक करने का काम कर रहे हैं। एसपी सिद्धार्थ तिवारी के निर्देश पर जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी थाना और चौकी द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के तहत जिले में पाली-कटघोरा-अंबिकापुर नेशनल हाइवे 130 में 10 एक्सीडेंटल रोड सेक्शन चिह्नांकित किए गए हैं। इसमें 7 ब्लैक स्पॉट समाहित है। एक्सीडेंटल क्षेत्र की कुल लंबाई 27.8 किमी है, जिसमें ज़्यादातर लोगों की मृत्यु हुई है। इस जगह को ध्यान में रखते हुए यहां आसपास की दुकान और निवास करने वालों को मार्ग मित्र बनाया गया है।

13 मार्ग मित्र समितियों में कुल 54 लोग

इन मार्ग मित्रों को कुछ भी दुर्घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचना देने और एम्बुलेंस को बुलाने के संबंध में बताया गया है। इस प्रकार कुल 13 समितियों का गठन किया गया है, जिसमें कुल 54 लोगों को जोड़ा गया और उन्हें मार्ग मित्र बनाया गया। जगह-जगह पर सजग कोरबा का पैम्फलेट भी चिपकाया गया है और लोगों को जागरूक किया गया है।

जगह-जगह पर सजग कोरबा का पैम्फलेट भी चिपकाया गया है।

जगह-जगह पर सजग कोरबा का पैम्फलेट भी चिपकाया गया है।

मार्ग मित्र से साझा किए गए पुलिस के मोबाइल नंबर

सभी मार्ग मित्र से पुलिस के मोबाइल नंबर साझा किए गए। कोरबा पुलिस ने बताया कि अक्सर सड़क दुर्घटना के बाद लोग मदद के लिए आगे नहीं आते हैं। समय पर जानकारी भी नहीं मिल पाती है, जिसके चलते एक्सीडेंट के बाद लोगों को समय पर इलाज नहीं मिल पाता है और मौत हो जाती है। यातायात दुर्घटना में कमी लाने के लिए आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रखी जाएगी

पुलिस ने कहा कि मित्र मंडल के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है कि लोग समय रहते हादसे के बाद घायल लोगों की मदद जरूर करें। घटना की जानकारी तत्काल पुलिस को दें।

7 दिन में 10 लोगों की सड़क हादसे में हुई मौत

गौरतलब है कि लगातार पिछले एक सप्ताह में सड़क हादसे में लगभग 10 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं कई लोग घायल हो चुके हैं। लगातार हो रहे है सड़क हादसे पर अंकुश लगाने के लिए एक नया और पहला प्रयास किया जा रहा है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular