Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: जिले में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराना हम सबका दायित्व - प्रेक्षक...

KORBA: जिले में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराना हम सबका दायित्व – प्रेक्षक प्रेम सिंह मीणा

  • कलेक्टर एवं एसपी की उपस्थिति में कानून व्यवस्था के संबंध में बैठक आयोजित
  • केंद्रीय बलों के कमांडेंट, पुलिस अधिकारी और राजस्व अधिकारी रहे उपस्थित

कोरबा (BCC NEWS 24): लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु कानून व्यवस्था के संबंध में  आज प्रेक्षक श्री प्रेमसिंह मीणा ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत एवं पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी की उपस्थिति में लोकसभा चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के संबंध में बैठक ली। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण संपन्न कराना हम सभी की जिम्मेदारी है। मतदान से 72 घंटे पूर्व सभी क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनी रहे, किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित न हो इसके लिए पुलिस, राजस्व अधिकारी और केंद्रीय बलों का आपस में समन्वय हो। जिन स्थानों पर जिनकी ड्यूटी लगी हो वे जिम्मेदारी के साथ वहां दिखाई दें और फील्ड पर भी वर्दी में जवान गश्त करते नजर आयें। उन्होंने मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्रों में सुरक्षा बल तैनात करने के निर्देश दिए।
जिला कार्यालय कोरबा के सभाकक्ष में आयोजित कानून व्यवस्था संबंधी बैठक के दौरान कलेक्टर श्री वसंत और पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी ने कोरबा जिले में निर्वाचन संबंधी की जा रही तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था तथा फ्लैग मार्च, जांच आदि की जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि कोरबा लोकसभा में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तथा पारदर्शिता से मतदान कराना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को पुलिस तथा केन्द्रीय बलों के साथ समन्वय स्थापित करने और निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने कहा। कलेक्टर ने निर्वाचन प्रक्रिया में किसी प्रकार का बाधा पहुंचाने वालों पर नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही के निर्देश भी दिये। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कोरबा जिले में निर्वाचन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था हेतु आईटीबीपी, सीआरपीएफ, बीएसएफ, छत्तीसगढ़ सशस्त्रबल की कंपनियां पहुंच चुकी है। इसके साथ ही आवश्यकतानुसार बल उपलब्ध कराये जा रहे हैं। पुलिस की भी ड्यूटी लगाई गई है। संवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर सुरक्षा बल लगाये जा रहे हैं। रात्रि में पेट्रोलिंग भी की जा रही है।

बैठक में प्रेक्षक श्री मीणा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार निर्वाचन की गतिविधि जिले में सुचारू रूप से शांतिपूर्वक संचालित हो सके इस दिशा में हर स्थिति में लॉ एण्ड आर्डर बनाये रखते हुए गंभीर प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने अन्य राज्यों तथा जिलों की तुलना में कोरबा जिला को शांतिप्रिय बताते हुए कहा कि इस बार भी निर्वाचन शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सके इसके लिए सुरक्षा में लगे जवानों को एलर्ट रहना है। उन्होंने केंद्रीय बलों के अधिकारियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि मतदान दिवस को पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारियों के साथ ट्यूनिंग बनाकर फील्ड पर गश्त करें। शांतिपूर्ण मतदान में आप सभी की भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रेक्षक श्री मीणा ने जिला प्रशासन द्वारा निर्वाचन संबंधी की जा रही तैयारियों की सराहना करते हुए कहा कि बाहर से आये केंद्रीय सुरक्षा बलों को अनावश्यक तनाव में नहीं रहने और आवश्यकतानुसार सहयोग की बात कही। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगई, आईटीबीपी-सीआपीएफ-बीएसएफ के कमांडेंट, सहायक कमांडेंट, अपर कलेक्टर दिनेश कुमार नाग, अनुपम तिवारी, एडीशनल एसपी नेहा वर्मा, यूबीएस चौहान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीमा पात्रे, सीएसपी रविन्द्र मीणा, एसडीएम श्रीकांत वर्मा, रूचि शार्दुल, एसडीओपी, डिप्टी कलेक्टर, आर.आई, तहसीलदार आदि उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular