Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: जिले की स्वीकृत सड़कों के शीघ्र निर्माण हेतु निविदा जारी करने...

कोरबा: जिले की स्वीकृत सड़कों के शीघ्र निर्माण हेतु निविदा जारी करने डिप्टी CM अरूण साव को जयसिंह अग्रवाल ने लिखा पत्र….

  • दर्री बरॉज से बरमपुर तक कैनाल रोड 8-5 कि-मी- लम्बी 2 लेन सी-सी-रोड का निर्माण कार्य।
  • कोरबा चांपा मार्ग पर, कोरबा-सीतामणी से उरगा होटल रिलैक्स के निकट निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग के मिलन बिन्दु तक 4 लेन सड़क का निर्माण कार्य।
  • सीएसईबी चौक से दर्री बरॉज तक बन चुके 4 लेन सी-सी- रोड पर पड़ने वाले पुल-पुलिया आदि का निर्माण कार्य।

कोरबा (BCC NEWS 24): कोरबा अंचल के सर्वांगीण विकास के प्रति कृत संकल्पित पूर्व राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने शासन द्वारा स्वीकृत विभिन्न सड़क निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाने के लिए शीघ्र निविदा जारी करने हेतु प्रदेश के उप मुख्य मंत्री व लोक निर्माण मंत्री अरूण साव को पत्र लिखा है। श्री साव को लिखे पत्र में पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने स्पष्ट किया है कि कोरबा क्षेत्र में लगातार बढ़ रहे भारी वाहनों के दबाव से आम जनता को राहत पहुंचाने की दृष्टि से दर्री बरॉज से बरमपुर तक लगभग 8-5 किलोमीटर लम्बाई की कैनाल रोड को 2 लेन सी-सी- रोड निर्माण किए जाने के लिए उनके द्वारा एस-ई-सी-एल- प्रबंधन से 83 करोड़ राशि की स्वीकृति करवाई जा चुकी थी और प्रथम किस्त के तौर पर एस-ई-सी-एल- प्रबंधन द्वारा कोरबा जिला कलेक्टर के माध्यम से शासन के पास राशि जमा भी करवा दिया गया है। पत्र में आगे लिखा गया है कि प्रदेश में विधान सभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने के कारण उक्त सड़क निर्माण कार्य के लिए निविदा जारी नहीं करवाया जा सका था।

इसी प्रकार कोरबा से चांपा को जोड़ने वाली सड़क के लिए सीतामणी–कोरबा से उरगा स्थित होटल रिलैक्स इन के पास निर्माणधीन राष्ट्रीय राजमार्ग के मिलन बिन्दु तक 4 लेन सड़क निर्माण कार्य पर अनुमानित लागत लगभग रू-130 करोड़ और सी-एस-ई-बी- चौक से दर्री बरॉज तक तैयार हो चुके 4 लेन सी-सी- रोड के मार्ग में पड़ने वाले पुल-पुलिया के निर्माण कार्य हेतु अनुमानित लागत रू- 36 करोड़ के लिए भी शासन द्वारा स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। इस 4 लेन सड़क व पुल-पुलिया निर्माण कार्य की अनुमानित कुल लागत 166 करोड़ राशि की स्वकृति शासन द्वारा पहले ही प्रदान की जा चुकी है। इन कार्यों के लिए भी आचार संहिता लागू होने के कारण निविदा जारी करने का कार्य नहीं करवाया जा सका था।

कोरबा शहर को भारी वाहनों के दबाव से राहत दिलाने की दृष्टि से उक्त निर्माण कार्यों की आवश्यकता पर बल देते हुए पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने स्पष्ट किया है कि उक्त दोनों सड़क मार्ग का कार्य पूर्ण हो जाने से कोयला परिवहन अथवा अन्य कार्यों के लिए कोरबा आने-जाने वाले भारी वाहनों से कोरबावासियों को बहुत राहत मिलेगी और शहर के बीच लोगों को ट्रॉफिक जाम की स्थिति से भी राहत मिल सकेगी। पत्र में कोरबा की आम जनता की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उक्त दोनों सड़क मार्गों के निर्माण कार्य को प्राथमिकता से प्रारंभ कराए जाने की आवश्यकता पर बल दिया गया है।
वर्तमान सरकार के उप मुख्य मंत्री व प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री अरूण साव को सम्बोधित पत्र में अनुरोध किया गया है कि उपर्युक्त सड़क निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र प्रारंभ करवाने के लिए सरकार द्वारा यथाशीघ्र आवश्यक निविदा जारी करने का कष्ट करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular