Saturday, June 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : स्व. राजीव गांधी को 34वीं पुण्यतिथि पर कांग्रेस परिवार ने किया...

KORBA : स्व. राजीव गांधी को 34वीं पुण्यतिथि पर कांग्रेस परिवार ने किया नमन…

कोरबा (BCC NEWS 24): पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी के नेतृत्व में राष्ट्र ने प्रत्येक क्षेत्र में नई उपलब्धियां पाई है। क्षेत्र चाहे आर्थिक हो, सामाजिक, राजनैतिक या टेक्नोलॉजी का क्षेत्र हो इन सभी क्षेत्रों में देश ने नई उपलब्धियां पाई है। उक्त कथन महापौर राजकिशोर प्रसाद ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी के 34वीं पुण्यतिथि के अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी कोरबा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किया। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने राजीव गांधी जी को याद करते हुए आगे कहा कि राजीव जी पंचायती राज के प्रबल पक्षधर थे। वे पंचायती राज के माध्यम से प्रजातंत्र की नींव मजबूत करना चाहते थे। वे चाहते थे कि गांव की पंचायत को निर्णय लेने का अधिकार हो। सत्ता के विकेन्द्रीकरण के प्रबल पक्षधर थे

सभापति श्यामसुंदर सोनी ने कहा कि राजीव जी के व्यक्तित्व की सबसे बड़ी खूबी यह थी कि उनके अंदर हर काम करने के लिए दूरदर्शिता एव आत्मविश्वास के साथ उत्कृष्ठता का जुनून भरा हुआ था। 21वीं सदी के भारत को विकसित राष्ट्रों की पंक्ति में देखने का सपना उन्होंने ही देखा था। उन्होंने ही देश में कम्प्यूटर एवं दूरसंचार के अत्याधुनिक साधन उपलब्ध कराए। आज उनकी पुण्यतिथि पर हम सबको राजीव जी के सपनों को पूरा करने के लिए संकल्प लेने की आवश्यकता है।
जिला कांग्रेस कमेटी कोरबा(शहर) की अध्यक्ष श्रीमती सपना चौहान ने कहा कि राजीव गांधी ने हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी एवं महिला सशक्तिकरण पर भी विशेष ध्यान देने की बात कही थी। श्रीमती चौहान ने राजीव जी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राजीव जी ने महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में भागीदारी के लिए आरक्षण सुनिश्चित किया उन्होने आगे कहा कि राजीव गांधी के सभी प्रयास पूर्ण रूप से राष्ट्र निर्माण और अन्तर्राष्ट्रीय सौजन्य में भारत के लिए एक विशिष्ट स्थान दिलाने हेतु केंद्रित होते थे।

ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष संतोष राठौर ने कहा कि राजीव गांधी ने ग्राम विकास और समाज के सभी वर्गो के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया। संचार माध्यम के विस्तार से आम सर्वहारा वर्ग को लाभ मिल रहा है। आज हर हाथ में मोबाइल है। राजीव जी ने 21वीं सदी में ले जाने की बात कही थी उनके द्वारा दिखाया गया सपना साकार हो रहा है।
प्रदेश सचिव बी एन सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि राजीव जी ने मत देने का अधिकार 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष तय किया। उन्न्होने बताया कि कांग्रेस ने रोजगार के साथ भोजन की गारंटी प्रदान की है वहीं पारदर्शिता लाने के लिए सूचना का अधिकार जैसी ताकत भी दी है। भारत निर्माण के तहत चल रही योजनाएं जीवन को सुखद व सुदृढ़ बनाने का काम कर रही है। कार्यक्रम के प्रारंभ में राजीव गांधी जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर एवं पुष्प अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।

इस मौके पर महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्याम सुंदर सोनी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सपना चौहान, ब्लॉक अध्यक्ष संतोष राठौर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश सहगल, वेद मित्तल, प्रदेश सचिव बी.एन. सिंह, एम आई सी सदस्य सुखसागर निर्मलकर, पार्षद राजेन्द्र सूर्यवंशी, अनुज जायसवाल, रवि सिंह चंदेल, बद्री किरण, रामगोपाल यादव, आरिफ खान, मो. शाहिद, हॉजी इकबाल दयाला, इदरीश हिगोरा, रितिक बकाडे़, चन्द्र प्रकाश झाबडे, सार्थक आदि उपस्थित रहे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular