Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा लोकसभा सीट : वोटिंग जारी, 27 कैंडिडेट मैदान में, पूर्व विधायक...

कोरबा लोकसभा सीट : वोटिंग जारी, 27 कैंडिडेट मैदान में, पूर्व विधायक का BJP पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप; 16 लाख मतदाता चुनेंगे अपना सांसद

KORBA: कोरबा लोकसभा सीट पर आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। लोकसभा चुनाव 2024 में कोरबा लोकसभा क्षेत्र से 27 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 8 विधानसभा के 16 लाख से ज्यादा पंजीकृत मतदाता अपना सांसद चुनेंगे। कोरबा में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

लोकतंत्र को मजबूत बनाने वयोवृद्ध मतदाताओं ने किया मतदान

कोरबा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत मरवाही विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र अंडी में चैतराम, मतदान केंद्र गुदुमदेवरी में राधाबाई, मतदान केंद्र लरकेनी में सुपेलिया बाई, मतदान केंद्र सारा में फुलकुंवर सहित अनेक मतदान केंद्रों में वृद्धजनों ने मतदान कर अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी पूरी की। कोरबा लोकसभा के 242 मतदान केन्द्रों के लिए कुल 76 अर्धसैनिक बलों की टीमें मतदान केंद्रों में लगी हैं।

मतदाताओं की सेवा में जुटी छात्राएं

लोकतंत्र के महापर्व में हर कोई अपनी सहभागिता निभा रहा है। ऐसे ही कोरबा लोकसभा के अंतर्गत मरवाही विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की सेवा करने में जुटे फोर्स अकादमी मझगवां की छात्राएं कड़ी धूप में काफी दूर से पानी ले जाकर मतदाताओं की सेवा में जुटी हुई है। इसके अलावा पत्रकारों ने अपने-अपने मताधिकारों का प्रयोग किया और लोगों से भी मतदान करने की भी अपील की।

पूर्व विधायक ने भाजपा पर चाय नाश्ता बांटने का आरोप लगाया

पूर्व विधायक गुलाब कमरो ने बीजेपी पर आरोप लगाया है। पूर्व विधायक का कहना है कि भाजपा नेता और कार्यकर्ता चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। लालपुर घुटरा घाघरा सिरोली और कछौड़ के पंडालों में चाय नाश्ता बांटने का आरोप है।

पाली तानाखार विधायक ने सपरिवार किया मतदान

पाली तानाखार विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम कटघोरा विधानसभा के तिवरता मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। इस दौरान कोरबा लोकसभा में त्रिकोणीय मुकाबला की कही बात। मीडिया से चर्चा में कहा कि इस बार गोंगपा को जिताने जनता ने मन बनाया है।

ऐसा जनप्रतिनिधि चुने जो गांव, गरीब, मजदूर के साथ और शोषण, भ्रष्टाचार के खिलाफ काम कर सके। जनता सोच-समझ कर प्रत्याशी चुने। छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस के अलावा तुलेश्वर मरकाम अकेले विधायक है

कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं में हुआ विवाद
कोरबा लोकसभा सीट धनौली के मतदान केंद्र में टेंट को लेकर भाजपा नेता ज्ञानेंद्र उपाध्याय और कांग्रेस नेता अशोक शर्मा के बीच विवाद हुआ। सेक्टर अधिकारी द्वारा समझाइस देकर मामले को शांत कराया गया।

रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा, चुनाव का बहिष्कार

कोरबा लोकसभा क्षेत्र में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। कोरबा लोकसभा के सैला सेमरा गांव में सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर चुनाव बहिष्कार किया। मतदान केंद्र से 100 मीटर की दूरी पर लोग जमा हुए है और रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा लगा रहे हैं।

कोरबा लोकसभा के सैला गांव में मतदान का बहिष्कार करने बैठे ग्रामीणों को समझाइश देने के लिए चुनाव अधिकारियों की टीम पहुंची है, फिलहाल ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

कोरिया कलेक्टर ने किया मतदान

कोरबा लोकसभा सीट के अंतर्गत कोरिया कलेक्टर विनय कुमार मतदान करने के लिए लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

11 बजे तक 32.37 % मतदान

छत्तीसगढ़ के कोरबा लोकसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक 32.37 % मतदान हुआ है। फिलहाल मतदान जारी है।

विधानसभा सीटवोटिंग प्रतिशत
बैंकुठपुर34.64 %
भरतपुर-सोनहत34.91 %
कटघोरा32.92 %
कोरबा22.59 %
मनेन्द्रगढ़30.10 %
मरवाही31.16 %
पाली-तानाखार38.40 %
रामपुर35. 69 %

भालू, बन्दर, लोमड़ी, खरगोश.. मतदाताओं को वोट डालने दे रहे संदेश

वनों और वन्यजीवों के संरक्षण को परिलक्षित करता कोरबा के आदर्श मतदान केंद्र सोनपुरी में वन विभाग ने वनवासियों की झलक के साथ ही वन्यजीवों के रूप में भालू, बंदर, लोमड़ी, खरगोश की जीवंत तस्वीर प्रस्तुत की है।

यहां मतदाताओं को जंगल बचाने, आग न लगाने, वन्य जीवों का शिकार न करने और वनों का संरक्षण के संदेश के साथ ही मतदाताओं को वोट डालने का संदेश भी दिया जा रहा है। वन विभाग की यह पहल आकर्षण का केंद्र बनने के साथ ही मतदाताओं को जागरूक भी कर रही है।

खिलौनों से बहल रहा मन बच्चों का मन, माताएं कर रही वोट

मतदान केंद्रों में महिलाओं की लंबी कतार है। कोरबा जिले के अधिकांश मतदान केंद्रों में यही हाल है। इस दौरान अपने छोटे बच्चों को साथ लेकर आने वाली महिला मतदाताओं का विशेष ख्याल रखा गया है।

मतदान केंद्र में आंगनबाड़ी केंद्र के खिलौनों को रखा गया है, जिन्हें छोटे बच्चे मनोरंजन के रूप में उपयोग कर रहे हैं। एक तरफ बच्चों का मन बहल रहा है, वहीं दूसरी तरफ माताएं लोकतंत्र को मजबूत बनाने में भागीदार बन रही है।

उद्योग मंत्री ने अपने परिवार के साथ किया मतदान

वाणिज्य, उद्योग और श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन ने कोरबा विधानसभा अंतर्गत चारपारा कोहड़िया स्थित आत्मानंद स्कूल चारपारा मतदान केंद्र क्रमांक 76 में अपने परिवार के साथ वोट दिया। वोट देने के बाद मंत्री देवांगन ने सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि आप सभी अपने मत का शत-प्रतिशत सदुपयोग कर सशक्त, सुरक्षित और समृद्ध भारत की नींव रखें।

एक ऐसी सरकार का चयन करें जो देश के विकास, सीमा की सुरक्षा, हमारी विरासतों के संरक्षण और राष्ट्रहित में दृढ़ निर्णय लेने की क्षमता रखती हो। आपका प्रत्येक वोट विकसित भारत की दिशा में एक मजबूत कदम होगा। अपने वोट के साथ-साथ, अपने परिवार और मित्रों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरबा लोकसभा में भाजपा के पक्ष में जबरदस्त माहौल है। कोरबा विधानसभा में भाजपा की सबसे बड़ी लीड रहेगी। सरोज पांडेय प्रचंड वोटों से जीत दर्ज़ करने जा रही हैं। प्रदेश की जनता मोदी जी के गारंटी और विष्णुदेव के सुशासन पर मुहर लगाने जा रही है।

उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन ने अपने परिवार के साथ किया मतदान

उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन ने अपने परिवार के साथ किया मतदान

पांच सालों का मेहनत का नतीजा अच्छा ही आएगा- ज्योत्सना चरणदास महंत

कोरबा लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना चरणदास महंत ने सुबह पूजा-पाठ कर सांसद निवास से बाहर निकली। ज्योत्सना महंत जी ने कहा कि पांच सालों का मेहनत रंग लाई है, इसका नतीजा अच्छा ही सामने आएगा।

उन्होंने सरोज पांडे पर तंज कसते हुए कहा कि जनता खुद कह रही है कि सरोज पांडे बाहरी हैं। हम नहीं कह रहे हैं, इसका असर जरूर देखने को मिलेगा। जो कांग्रेस छोड़कर जा रहे हैं या गए हैं अपना स्वार्थ लाभ लेने के लिए जा रहे हैं।

9 बजे तक 15.54 मतदान

छत्तीसगढ़ के कोरबा लोकसभा सीट पर सुबह 9 बजे तक 15.54 % मतदान हुआ है। फिलहाल मतदान जारी है।

विधानसभा सीटवोटिंग प्रतिशत
बैंकुठपुर14.50 %
भरतपुर-सोनहत20.17 %
कटघोरा14.80 %
कोरबा9.96 %
मनेन्द्रगढ़14.00 %
मरवाही17.40 %
पाली-तानाखार18.05%
रामपुर16.55 %

​​​​शेराडांड मतदान केंद्र में शत-प्रतिशत हुआ मतदान

कोरिया जिले का शेराडांड मतदान केंद्र कोरबा लोकसभा सीट के अंतर्गत छत्तीसगढ़ का एकमात्र शत-प्रतिशत मतदान कराने वाला मतदान केंद्र बना। कोरिया जिले के सोनहत जनपद पंचायत में सुदूर वनांचल में स्थित मतदान केंद्र है। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार लंगेह ने समस्त मतदाताओं के प्रति लोकतंत्र में अपनी शत-प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए आभार व्यक्त किया है।

शेराडांड मतदान केंद्र प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केंद्र है। यहां मात्र पांच मतदाता हैं। शेराडांड में मतदान के लिए पांच मतदान अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी जो सोमवार को केंद्र में पहुंच गए थे। साल 2008 में इस दूरस्थ क्षेत्र में मतदाताओं के लिए जब केंद्र बनाया गया था, तब यहां मात्र तीन वोटर थे।

मतदान केंद्रों में स्कूली विद्यार्थियों, मतदाता सहायक, स्काउट्स और गाइड्स निभा रहे अपनी भूमिका

मतदान केंद्रों में वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को मतदान कराने स्कूली विद्यार्थियों, मतदाता सहायक, स्काउट्स और गाइड्स द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है।

उन्हें मतदान केंद्र तक पहुंचाने, पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। मतदान में दिव्यांग मतदाताओं ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। व्हील चेयर, ट्राइ-साइकिल आदि के सहारे मतदान केन्द्र पहुंच कर दिव्यांग अपने पसंद के उम्मीदवार को वोट डाल रहे हैं।

कटघोरा विधायक ने भी किया मतदान

कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल सुबह 8 बजे रेलडबरी 227 प्राथमिक शाला में मतदान किया। इसके बाद उन्होंने लोगों से मतदान करने की अपील की। विधायक कटघोरा विधानसभा की मतदान केंद्र का भी दौरा कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश के मतदाता मोदी जी को चुनने के लिए आतुर है। कोरबा लोकसभा में सरोज पांडे चुनाव जीतकर आएंगे।

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने किया मतदान

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल स्कूटी में अपनी पत्नी के साथ मतदान केंद्र पहुंचे। खड़गवां ब्लॉक के रतनपुर के मतदान केंद्र क्रमांक 134 प्राथमिक शाला रतनपुर में मतदान किया। उन्होंने कहा कि उन्हें वोट देकर बहुत खुशी हुई है, क्योंकि जिस मतदान केंद्र में वोट देने पहुंचे थे, उस प्राथमिक शाला में 5वीं क्लास तक की पढ़ाई की है। नरेंद्र मोदी के प्रति लोगों में उत्साह है, लोग वोट देने आ रहे हैं।

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल स्कूटी में अपनी पत्नी के साथ मतदान केंद्र पहुंचे।

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल स्कूटी में अपनी पत्नी के साथ मतदान केंद्र पहुंचे।

कटघोरा के पूर्व कांग्रेस विधायक गांधी कहे जाने वाले बोधराम कंवर ने हरदी बाजार क्षेत्र में मतदान किया है। बोधराम कंवर ने कहा कि मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है। अधिक से अधिक मतदान कर लोग इस पर्व में भाग लें। बता दें कि कटघोरा विधानसभा क्षेत्र कोरबा लोकसभा क्षेत्र के हरदी बाजार क्षेत्र में शांतिपूर्वक मतदान किया जा रहा है।

प्रत्याशी सरोज पांडे पहुंची कोसाबाड़ी स्थित निर्मला स्कूल

कोरबा लोकसभा प्रत्याशी सरोज पांडे ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में मतदान हो रहा है। नरेंद्र मोदी की तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाना है। लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में लोगों से मतदान करने के अपील की। इस दौरान उन्होंने कहा कि बीजेपी एकजुट है।

कोरबा प्रत्याशी सरोज पांडे पहुंची कोसाबाड़ी स्थित निर्मला स्कूल

कोरबा प्रत्याशी सरोज पांडे पहुंची कोसाबाड़ी स्थित निर्मला स्कूल

कोरबा कलेक्टर और SP ने किया मतदान

कोरबा कलेक्टर अजीत बसंत, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, जिला पंचायत सीईओ, नगर पालिका निगम आयुक्त पहुंचे और रामपुर स्थित आदर्श मतदान केंद्र में मतदान किया।

कोरबा लोकसभा सीट पर कलेक्टर और SP ने किया मतदान

कोरबा लोकसभा सीट पर कलेक्टर और SP ने किया मतदान

कोरबा संसदीय क्षेत्र में मुख्य मुकाबला कांग्रेस की मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत और भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडे के बीच माना जा रहा है। चुनाव को शांतिपूर्वक कराना प्रशासन जुटा है।

2019 का जनादेश

कांग्रेस के ज्योत्सना चरण दास को 5,23,410 वोट मिले (जीते) बीजेपी के ज्योति नंद दुबे को 4,97,061 वोट मिले जीजीपी के तुलेश्वर हीरासिंह को 37,417 वोट मिले

2014 का जनादेश

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के बंशीलाल महतो ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने अपने करीबी कांग्रेस प्रतिद्वंदी चरणदास महंत को हराया था। पिछले लोकसभा चुनाव में बंशीलाल महतो को 4 लाख 39 हजार दो वोट हासिल हुए थे, जबकि कांग्रेस के चरणदास महंत 4 लाख 34 हजार 737 वोट मिले थे।

कोरबा लोकसभा सीट पर पिछली बार 73.35 फीसदी मतदान हुआ था। हालांकि इस बार बीजेपी ने बंशीलाल महतो का टिकट काट दिया। उनकी जगह ज्योति नंद दुबे को चुनाव मैदान में उतारा है।

गोंगपा और बसपा ने भी उतारे प्रत्याशी

वहीं टक्कर देने के लिए गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के द्वारा भी अपने प्रत्याशी उतारे गए हैं। इनके अलावा 23 और भी प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। नामांकन प्रक्रिया के अंतिम चरण में नाम वापसी के बाद शेष बचे सभी 27 प्रत्याशियों को निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए गए।

कोरबा लोकसभा सीट पर 27 प्रत्याशी

  • ज्योत्सना चरणदास महंत, इंडियन नेशनल कांग्रेस
  • दुजराम बौद्ध, बहुजन समाज पार्टी
  • सरोज पांडे, भारतीय जनता पार्टी
  • कमल देव, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी
  • प्रशांत डेनियल, सर्वाआदि दल
  • प्रियंका पटेल,रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया
  • रेखा तिवारी, छत्तीसगढ़ विकास गंगा राष्ट्रीय पार्टी आजाद समाज पार्टी
  • श्याम सिह मरकाम, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी
  • सुनील कुमार विश्वकर्मा, भारतीय जनता सेकुलर पार्टी
  • अमेरिका कराते, निर्दलीय
  • कल्याण सिंह तंवर, निर्दलीय
  • राजगुरु केवल गोस्वामी, निर्दलीय
  • कौशल्या बाई पोर्ते, निर्दलीय
  • जयचंद सोनपाकर, निर्दलीय
  • दिलीप मिरी, निर्दलीय
  • निर्दोष कुमार यादव, निर्दलीय
  • पालम सिंह, निर्दलीय
  • पुरुषोत्तम मानिकपुरी, निर्दलीय
  • प्रताप भान, निर्दलीय
  • महेंद्र कुमार श्रीवास, निर्दलीय
  • रमेश दास महंत, निर्दलीय
  • राजेश पांडे, निर्दलीय
  • शांति बाई मरावी, निर्दलीय
  • शिवपूजन सिंह, निर्दलीय
  • शेख रउफ, निर्दलीय
  • शोबरन सिंह सैमा, निर्दलीय
  • संतोष वर्मा, निर्दलीय
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular