Friday, April 19, 2024
HomeUncategorizedKORBA: एनटीपीसी कोरबा ने यूनिट I के वाणिज्यिक प्रचालन में 40 वर्ष...

KORBA: एनटीपीसी कोरबा ने यूनिट I के वाणिज्यिक प्रचालन में 40 वर्ष की उपलब्धि हासिल की…

कोरबा (BCC NEWS 24): एनटीपीसी कोरबा ने 1 अगस्त, 2023 को यूनिट I के वाणिज्यिक प्रचालन के 40 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाने के अवसर पर श्री सी. शिवकुमार, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक  पश्चिमी क्षेत्र-II और यूएसएससी का स्वागत किया। एनटीपीसी कोरबा की यूनिट I ने अपनी वाणिज्यिक प्रचालन घोषणा तिथि 01.08.1983 को चिह्नित किया। तब से यह लाखों लोगों के जीवन को रोशन व उज्ज्वल कर रहा है।

“ऐसे मील के पत्थर केवल तभी हासिल किए जा सकते हैं जब सभी कर्मचारी, उनके परिवार, सेवा विभाग, हर कोई अपनी कड़ी मेहनत और ऊर्जा का योगदान देता है। कला के छोटे-छोटे टुकड़े समग्र रूप से बढ़ने और समृद्ध होने में मदद करते हैं,” श्री सी. शिवकुमार क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक  पश्चिमी क्षेत्र-II और यूएसएससी।

पदयात्रा, वृक्षारोपण, गेस्ट हाउस का उद्घाटन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, आदि पूरे दिन के कार्यक्रम के कुछ कार्यक्रम थे। सम्मानित कार्यकारी निदेशक के साथ आने वाले काफिले में श्री बी. रामचन्द्र राव (परियोजना प्रमुख, कोरबा), श्री मधु एस. (महाप्रबन्धक प्रचालन एंड मेंटेनेंस)), श्री अनूप कुमार मिश्रा (महाप्रबन्धक (प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन)), श्री एस.पी. सिंह (महाप्रबन्धक  फ्यूल मैनेजमेंट), श्री सोमनाथ भट्टाचार्य (महाप्रबन्धक मेंटेनेंस)), श्री मनीष वसंत साठे (महाप्रबन्धक ऐश डाईक प्रबंधन), श्री प्रभात राम ( अपर महाप्रबन्धक मानव संसाधन), श्री लोकेश महिंद्रा (महाप्रबन्धक चिकित्सा) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी थे।

इस अवसर का जश्न मनाने के लिए, एनटीपीसी कोरबा ने टाउनशिप के अंदर कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ पदयात्रा कर शुरुआत की और इस अवसर को बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण के साथ मनाया।

इसके बाद काफिला और कर्मचारी एनटीपीसी कोरबा के नए गेस्ट हाउस- शबरी भवन के उद्घाटन की ओर बढ़ गए। शबरी भवन का उद्घाटन एनटीपीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री गुरदीप सिंह ने श्री दिलीप कुमार पटेल, निदेशक (मानव संसाधन), श्री रमेश बाबू वी., निदेशक (परियोजनाएं), श्री उज्जवल कांति भट्टाचार्य, निदेशक (प्रचालन), श्री जयकुमार श्रीनिवासन, निदेशक (वित्त) और श्री शिवम श्रीवास्तव, निदेशक (फ्यूल) की शुभ उपस्थिति में किया गया तथा श्री सी. शिवकुमार, कार्यकारी निदेशक  पश्चिमी क्षेत्र-II और यूएसएससी और श्री बी. रामचन्द्र राव, परियोजना प्रमुख की गरिमामय उपस्थिति में एक आभासी मंच के माध्यम से डिजिटल रूप से लाइव उद्घाटन हुआ।

जैसा कि एनटीपीसी कोरबा ने अब 40 वर्ष पूरे कर लिए हैं, हमें उम्मीद है कि उचित मैंटेनेंस और सुरक्षा आवश्यकताओं के साथ कोरबा अगले 20 वर्षों तक चमकता रहेगा, एनटीपीसी लिमिटेड के सीएमडी श्री गुरदीप सिंह ने कहा। उन्होंने इस यादगार मौके पर सभी को बधाई दी और उन कर्मचारियों को विशेष धन्यवाद दिया जो शुरुआत से 40 साल की यात्रा का हिस्सा रहे।

कार्यक्रम की रूपरेखा का पालन करते हुए सभी रक्तदान के लिए अस्पताल की ओर चल पड़े। रक्तदान शिविर बिलासा के सहयोग से और एनटीपीसी कोरबा के सीएमओ श्री लोकेश महिंद्रा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था।

इसके बाद सभी कर्मचारी काफिले के साथ प्लांट परिसर की ओर एनटीपीसी कोरबा की यूनिट I की ओर बढ़े, जिसने वाणिज्यिक परिचालन के 40 वर्ष पूरे किए। वहां एक छोटी पूजा और केक कटिंग समारोह आयोजित किया गया। इसके अलावा, इस अवसर पर यूनिट I कंट्रोल रूम में कार्यकारी निदेशक  पश्चिमी क्षेत्र-II और यूएसएससी, श्री सी. शिवकुमार द्वारा कोरबा के 40 साल के लोगो (LOGO) का अनावरण किया गया।

इसी सत्र में, एनटीपीसी कोरबा की खेल परिषद ने भी दिल्ली पब्लिक स्कूल, एनटीपीसी कोरबा के छात्रों के बीच एक फुटबॉल मैच आयोजित किया और श्री सी. शिवकुमार और श्री बी. रामचन्द्र राव ने फुटबॉल को किक मारकर मैच की शुरुआत की। इसके बाद सीआईएसएफ, सुरक्षा विंग और सीआईएसएफ, फायर विंग के बीच रस्साकशी (tug of war) का आयोजन किया गया। वहीं, सिक्योरिटी विंग विजेता बनी।

उज्ज्वल और खिलते हुए एनटीपीसी कोरबा ने 40 साल के मील के पत्थर को चिह्नित करते हुए स्टेज I चिमनी पर शाम के समय एक लेजर लाइटिंग शो का भी आयोजन किया।

अंत में शाम को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। प्रतिभागियों में दिल्ली पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, केंद्रीय सरकारी स्कूल, बाल भवन, सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र और मैत्री महिला समिति के सदस्य शामिल थे। प्रतिभागियों ने कला के विभिन्न रूपों जैसे नृत्य, नाटक और संगीत में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। सभागार आनंद, ग्लैमर और ऊर्जा से भरा हुआ था। कार्यक्रम के दौरान 1983 से अब तक 40 वर्षों तक कोरबा की सेवा करने वाले और प्रारंभ से ही सेवा देने वाले कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।

कोरबा के सीजीएम श्री बी.रामचंद्र राव ने कहा कि कोरबा सुपर थर्मल पावर स्टेशन एनटीपीसी लिमिटेड के बीच लगातार तीन वर्षों से शीर्ष प्रदर्शनकर्ता रहा है और औद्योगिक जगत में एक कंपनी के लिए 40 वर्षों तक खड़ा रहना अपने आप में एक बड़ी बात है।
केवल उत्सव तक ही सीमित न रहकर, कार्यकारी निदेशक  पश्चिमी क्षेत्र-II और यूएसएससी ने स्टेशन समीक्षा बैठक का भी नेतृत्व किया और एनटीपीसी कोरबा के ऐश डाइक्स का भी दौरा लगाया।
हुमे उम्मीद है की आगे भी एनटीपीसी कोरबा ऐसे ही लोगो की ज़िंदगी को उज्ज्वल कर्ता रहेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular