Thursday, June 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कैदियों ने जेल में रखा नवरात्रि का व्रत... जिला जेल प्रबंधन...

कोरबा: कैदियों ने जेल में रखा नवरात्रि का व्रत… जिला जेल प्रबंधन ने की विशेष फलाहार की व्यवस्था, 14 पुरुष और 3 महिलाएं हैं उपवास

कोरबा: मां आदिशक्ति दुर्गा की उपासना का विशेष पर्व नवरात्र की शुरुआत हो गई है। छत्तीसगढ़ में भी माता के मंदिरों में भक्तों की भीड़ है। इसी कड़ी में कोरबा जिला जेल में बंद कुल 17 कैदियों ने उपवास रखा है। 14 पुरुष और तीन महिला बंदी शामिल हैं।

जेल में बंद 242 कैदियों में से 17 कैदियों ने उपवास रखा है, जिनमें से तीन महिलाएं और 14 पुरुष बंदी शामिल हैं। व्रत रखने वाले सभी कैदियों की पूजा पाठ और फलाहार की व्यवस्था जेल प्रबंधन की तरफ से की गई है। समय के साथ पूजा पाठ किए जाने के साथ ही सुबह शाम आरती भी की जा रही है।

जेल में अलग से पूजा स्थल बनाई गई।

जेल में अलग से पूजा स्थल बनाई गई।

विशेष फलाहार की व्यवस्था की गई

जेल अधीक्षक विज्ञानंद सिंह ने बताया कि हर वर्ष नवरात्र में कैदियों के लिए विशेष व्यवस्था की जाती है। उपवास रहने वाले कैदियों का डॉक्टर से जांच कराया गया, जो फिट हैं। 9 दिनों तक जो उपवास हैं, उनके लिए विशेष फलाहार साबू दाना, केला, दूध की व्यवस्था की गई है। एक अलग से पूजा कमरा बनाया गया है। जहां सुबह शाम आरती की जाती है।

कोरबा जिला जेल में माता रानी की भक्ति में डूबे कैदी ।

कोरबा जिला जेल में माता रानी की भक्ति में डूबे कैदी ।

9 कन्याओं को भोजन कराने का नियम

नवरात्रि की समाप्ती की बाद 9 कन्याओं को भोजन कराने का नियम है। इस संबंध में जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल के भीतर कन्याओं को भोजन तो नहीं कराया जा सकता, लेकिन जेल में भोजन बनाकर मंदिर में उसे दे दिया जाएगा, ताकि नवरात्रि उपवास की सार्थकता सिद्ध हो जाए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular