Tuesday, July 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: हाथी से सड़क पर लगा जाम... नेशनल हाईवे में बीच सड़क...

कोरबा: हाथी से सड़क पर लगा जाम… नेशनल हाईवे में बीच सड़क पर आया हाथी, आवाजाही बन्द; वन विभाग ने जंगल की ओर खदेड़ा

KORBA: कोरबा के कटघोरा वनमंडल में हाथियों की मौजूदगी लगातार बनी हुई है। ऐतमानगर रेंज के अलग-अलग क्षेत्रों में 60 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। इस बीच गुरूवार रात कटघोरा-अंबिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुरसिया के पास एक हाथी सड़क के बीचों-बीच आ गया। बीच सड़क पर हाथी के आ जाने से रास्ते के दोनों तरफ अवागमन रुक गया।

जानकारी के अनुसार करीब दस मिनट तक हाथी बीच सड़क पर ही था। वहीं सड़क के बीच हाथी के मौजूद होने की जानकारी मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा और हाथी को जंगल की तरफ खदेड़ दिया। स्थानीय लोगों की मानें तो हाथियों का झुंड काफी लंबे समय से इस इलाके में विचरण कर रहा है।

हाथियों से परेशान स्थानीय ग्रामीण

स्थानीय लोगों ने बताया कि हाथी किसानों के फसलों और मकान को भी नुकसान पहुंचा रहा है। हाथियों के आने के बाद ग्रामीण खेत में धान काटने जाने से डर रहे हैं। समय रहते खेत से मजबूरन वापस लौटना पड़ रहा है। वन विभाग से ग्रामीणों ने कई बार मांग की है कि हाथियों को गांव से दूर जंगल की और दूसरे क्षेत्र में खदेड़ा जाए।

मुआवजा के लिए सर्वे रिपोर्ट किया जा रहा तैयार

वहीं वन अफसर की मानें तो लगातार हाथी प्रभावित क्षेत्रों में मुनादी कराई जा रही है कि ग्रामीण जंगल की ओर न जाए। इसके अलावा किसानों के क्षतिग्रस्त हुए फसल और मकान के सर्वे का रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है ताकि उन्हें मुआवजा दिया जा सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular