Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: केसीसी आवेदनों के निराकरण के लिए दो दिन के भीतर प्रस्तुत...

KORBA: केसीसी आवेदनों के निराकरण के लिए दो दिन के भीतर प्रस्तुत करें वर्क प्लान, 15 दिन के भीतर आवेदनों का करें निराकरण- कलेक्टर संजीव झा

  • कलेक्टर श्री झा ने डीएलसीसी और डीएलआरसी की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री संजीव झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज जिला स्तरीय पुनिरीक्षा समिति एवं सलाहकार समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर श्री झा ने जिले में बैंकिंग गतिविधियों  एवं हितग्राही मूलक विभिन्न शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड, अंत्योदय स्वरोजगार योजना, आदिवासी स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नवीन बैंक स्थापना पर विस्तृत चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर ने राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा प्रकाशित संभाव्यता युक्त ऋण योजना 2023-24 जिला कोरबा पुस्तक का विमोचन भी किया। बैठक में कलेक्टर श्री झा ने बैंकिंग अधिकारियों से पशुपालन, मछली पालन और उद्यानिकी विभागों के हितग्राहियों के केसीसी कार्ड बनाने के लिए बैंकों में लंबित आवेदनों की जानकारी ली। उन्होंने केसीसी निर्माण के लिए बैंको में अधिक संख्या में लंबित आवेदनों पर गहरी नाराजगी जतायी। कलेक्टर श्री झा ने बैंको में केसीसी के लंबित आवेदनों के निराकरण के लिए दो दिन के भीतर कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश सभी बैंकिंग अधिकारियों को दिए। साथ ही अगले 15 दिन के भीतर सभी लंबित आवेदनों के शत्-प्रतिशत निराकरण करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर, उप संचालक पशु स्वास्थ्य सेवाएं श्री एस पी सिंह, सहायक संचालक उद्यानिकी श्रीमती आभा पाठक, सहायक संचालक मछली पालन विभाग श्री केके बघेल, लीड बैंक मैनेजर श्री किरण लुगुन सहित जिले में संचालित बैंकों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

बैठक में कलेक्टर श्री झा ने कहा कि ग्रामीणों को आजीविका गतिविधियों से जोड़ने ऋण सुविधाओं से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने किसानों को हितग्राही मूलक गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री झा ने अधिक से अधिक किसानों का केसीसी कार्ड बनवा कर मछली पालन, पशु पालन और उद्यानिकी फसलों  की गतिविधियों में संलग्न करने के भी निर्देश दिए। केसीसी बन जाने से हितग्राहियों को मछली पालन करने के लिए मछली बीज, चारा और दवाइयां रियायत दर पर शासन की ओर से मिलती है। पशुपालन विभाग के अंतर्गत केसीसी कार्ड में पशुपालकों को पशुओं के लिए दाना और चारा की सुविधा मिलती है। इसी प्रकार उद्यानिकी विभाग अंतर्गत केसीसी कार्ड बनवाने पर उद्यानिकी फसल लेने के लिए फसल बीज, दवाइयां और कृषि उपकरण की सुविधा मिलती है। बैठक में कलेक्टर श्री झा ने प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में ऋण बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक किसानों को ऋण प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने रोजगार एवं स्वरोजगार के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं की गंभीरता पूर्वक संचालन करते हुए अधिक से अधिक संख्या में युवाओं एवं ग्रामीणों को ऋण प्रदान कर आजीविका मूलक गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश बैंकिंग अधिकारियों को दिए। साथ ही स्वसहायता समूहों के भी बैंक लिंकेज बढ़ाकर उन्हें स्वावलंबी बनाने की दिशा में कार्य करने को कहा। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत नगर निगम क्षेत्र में स्ट्रीट वेंडिंग जोन में ठेले लगाने वाले छोटे व्यापारियों का चयन कर योजना के तहत लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं मुद्रा योजना के तहत अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular