Saturday, July 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: विकसित भारत संकल्प यात्रा से समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच...

कोरबा: विकसित भारत संकल्प यात्रा से समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा योजनाओं का लाभ- केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

  • ग्राम ढोंगदरहा व रंजना में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में केंद्रीय मंत्री हुए शामिल
  • लोगों को जागरूक होकर योजनाओं का लाभ उठाने की अपील

कोरबा (BCC NEWS 24): भारत सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कोरबा विकासखण्ड के ग्राम ढोंगदरहा एवं कटघोरा विकासखण्ड के ग्राम रंजना में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने शिविर में आयोजित गतिविधियां देखी और विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया। शिविर में स्वास्थ्य आयुष्मान कार्ड, केसीसी, महिला बाल विकास, कृषि, खाद्य, आधार सेवा केंद्र, आदिम जाति विकास विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी आमजनों को प्रदान की गई। इस अवसर पर विधायक कटघोरा श्री प्रेमचंद पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला छत्रपाल सिंह कंवर, पूर्व गृह मंत्री श्री ननकी राम कंवर, भारत सरकार के पंचायती राज के अतिरिक्त सचिव श्री सी. एस. कुमार, निदेशक मनरेगा नई दिल्ली श्री धर्मवीर झा, कलेक्टर श्री अजीत वसंत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री श्री सिंह सहित अन्य अतिथियों ने छत्तीसगढ़ महतारी व माता सरस्वती की छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया, साथ ही विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन के माध्यम के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संदेश का श्रवण भी किया। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को आत्मनिर्भर व विकसित भारत बनाने हेतु संकल्प दिलाया गया। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा मनोरम सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। शिविर में केंद्रीय मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि भारत को 2047 तक विकसित बनाना है। जिससे देश के गरीब, महिला, किसान एवं युवा वर्ग शक्तिशाली एवं समृद्ध बन सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गरीबों को आवास, पानी, बिजली, शौचालय, बेहतर स्वास्थ्य लाभ सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। इस हेतु प्रधानमंत्री द्वारा समाज के हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। पीएम आवास योजना से कमजोर वर्ग के लोगों का पक्के मकान का सपना साकार हो रहा है।

आयुष्मान कार्ड के माध्यम से निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराया जा रहा है। उज्ज्वला योजना से महिलाओं को धुआं रहित स्वच्छ ईंधन प्रदान किए जा रहे है। पीएम मातृत्व वंदना योजना से माताओं को पोषण हेतु सहयोग राशि प्रदान किया जा रहा है। आजीविका मिशन के अंतर्गत बिहान से जुड़ी दीदियों को लखपति दीदी बनाने का प्रयास सहित जनधन खाता के माध्यम से ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं से मिलने वाली राशि सीधे उनके खाते में जा रही है। श्री गिरिराज ने कहा कि कोरोना जैसे भीषण महामारी के समय भी समाज के अमीर व गरीब हर वर्ग को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराई गई। केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज ने कहा कि प्रदेश में नई सरकार के गठन होने के साथ ही मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय द्वारा 18 लाख नए पीएम आवास बनाने का संकल्प लिया गया है, जिसका क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम आवास सहित सभी योजनाओं की राशि सीधे हितग्रहियों के खाते में दी जा रही है। आमजनों को अब योजनाओं की जानकारी और लाभ लेने के लिए शासकीय कार्यालयों का चक्कर लगाना नही पड़ता, सरकार खुद अपनी योजनाओं की जानकारी देने खुद आप तक पहुंच रही है। इस हेतु प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारंटी वाली गाड़ी आपके गाँव पहुँची है, जिसमें एलईडी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री के संदेश के रूप में विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। श्री सिंह ने कहा की शिविर के माध्यम से हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ ही प्रत्येक जरूरतमंद हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना है। इसलिए आप सभी योजनाओं का लाभ उठाते हुए विकसित भारत के निर्माण में सहभागी बनें।

इस अवसर पर ढोंगदरहा और रंजना में आयोजित शिविर में मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत योजनाओं से लाभ प्राप्त किए हितग्रहियों ने अपने अनुभव साझा किए एवं योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया। केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने योजनाओं से लाभान्वित हितग्रहियों से चर्चा करते हुए उन्हें बधाई दी और अन्य लोगों को भी योजनाओं से जुड़कर लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज ने उपस्थित सभी लोगों से 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में आयोजित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हर घर में दीप जलाने के लिए आह्वान किया। कटघोरा विधायक श्री प्रेमचंद पटेल ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए यह शिविर आयोजित किया गया है। आप सभी विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल से योजनाओं की जानकारी लेकर लाभान्वित हो।

आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने में सभी अपना योगदान निभाएं – कलेक्टर

कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि  शिविर का उद्देश्य योजनाओं से जरूरतमंद परिवारों को लाभान्वित करना है। शिविर में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी स्टॉल के माध्यम से प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना का लाभ उठाने हेतु योजना कि पूरी जानकारी होना जरूरी है। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा आमजनों के लिए अनेक लाभकारी योजनाएं संचालित की जा रही है, आप सभी जागरूक बनिए और योजनाओं का लाभ उठाते हुए विकसित भारत के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाइए।  कलेक्टर ने शिविर में आए ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी लेने एवं योजना का लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया।

चार के पौधों के वितरण के लिए वाहन को दिखाई हरी झंडी

ग्राम पंचायत रंजना में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर के समापन के पश्चात केंद्रीय मंत्री, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज श्री गिरिराज सिंह ने चार के पौधों के वितरण के लिए वन विभाग के वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज ने कहा कि कोरबा जिले को चिरौंजी का केंद्र बनाने के लिए जिला प्रशासन एवं वन विभाग के माध्यम से चार के पौधों का वितरण किया जाएगा। इसकी शुरुआत कर दी गई है।

शिविर में विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

ढोंगदरहा में आयोजित शिविर में केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह द्वारा पीएम उज्ज्वला योजना से रमशीला कंवर, कुंती बाई कंवर, नीतू कुमारी, सुषमा यादव, शिव कुमारी, रजनी, अहिल्या महंत, मधुलता, शांति बाई, प्रतिमा महंत, मनदोदरी बाई को लाभान्वित किया गया। श्री महेश्वर सिंह मैत्री, श्री परदेशी दास, श्रीमती पुनईबाई, श्री दिलेश कुमार, श्रीमती राजकुमारी एवं बिरहोर वर्ग के श्री जगेश्वर, श्री पंचराम, श्री विजयकुमार व श्रीमती मस्तूरी बाई को किसान क्रेडिट कार्ड, अमरीका बाई यादव, रामजी लाल साहू, सहरता दास महंत, धीरज यादव, प्रवीण कुमार को आयुष्मान कार्ड, ठाकुर राम, बच्चूलाल, खिलेंद्र, संतोष, विजय को मृदा परीक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किया गया एवं पटवारी ढोंगदरहा श्री नेतराम प्रजापति को डिजिटल लैण्ड रिकॉर्ड योजना में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु अभिनंदन पत्र प्रदान किया गया।
इसी प्रकार रंजना में आयोजित शिविर में एनआरएलएम के तहत रंजना ग्राम की लक्ष्मी स्व सहायता महिला समूह को सब्जी बाड़ी उत्पादन हेतु 5 लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया। उज्ज्वला योजना से श्रीमती पंच कुंवर व शिव कुमारी को लाभान्वित किया गया। आयुष्मान कार्ड से श्री रामनिवास पोर्ते, आशा देवी, किसान क्रेडिट कार्ड से श्री जनक व श्री विनोद एवं स्वाइल हेल्थ कार्ड से श्री रमेश कुमार जायसवाल को लाभान्वित किया गया।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular