Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: लक्ष्य के अनुरूप व समय सीमा पर पूरे किए जाएं जनहित...

KORBA: लक्ष्य के अनुरूप व समय सीमा पर पूरे किए जाएं जनहित के कार्य- सांसद ज्योत्सना महंत

  • जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न
  • सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत बैठक में वर्चुअल रूप से शामिल हुई, जिले में केन्द्रीय योजनाओं के अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा की

कोरबा (BCC NEWS 24): कोरबा लोकसभा की सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई। इस महत्वपूर्ण बैठक में केंद्र सरकार द्वारा जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं व विकास कार्यक्रमों के तहत जारी कार्यों की गहन समीक्षा की गई। बैठक में श्रीमती ज्योत्सना महंत वर्चुअल रूप से शामिल हुई। कलेक्टर श्री संजीव झा भी बैठक में वर्चुअल रुप से जुड़े। बैठक में सांसद ज्योत्सना महंत ने सभी विभागीय अधिकारियों को जिलेवासियों के हित में जनकल्याणकारी योजनाओं के कार्यों को लक्ष्य अनुरूप व समय सीमा पर पूरा करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को इसका लाभ सके। बैठक में सांसद श्रीमती महंत ने जिले के दूरस्थ वनांचल गावों तक बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार व निर्बाध बिजली आपूर्ति कराने, जून 2023 तक जिले में सभी जर्जर आंगनबाड़ी व स्कूल भवनों का जीर्णोद्धार और निर्माण कार्य पूरा करने, पेंशन संबंधी प्रकरणों का त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। सांसद ने जिले में ई-श्रम कार्ड बनाने को लेकर जानकारी ली, इसी तरह स्वास्थ्य सेवाओं, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत जारी कार्यों को जल्द पूरा करने निर्देश दिए। इसी तरह जल जीवन मिशन के कार्यों को भी लक्ष्य के अनुसार समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। सांसद श्रीमती महंत ने जनप्रतिनिधियों की ओर से मांग किए गए जनहित के कार्यों को पूरा करने के भी निर्देश दिए। सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने केंद्र के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग अंतर्गत जिले में ओल्ड एज होम स्थापना को लेकर जानकारी ली और आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने कोरोना के नए वेरिएंट के प्रसार को देखते हुए स्थानीय स्तर पर इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को गाइडलाइन के अनुरूप एहतियात बरतने और आवश्यक कदम उठाकर सतर्कता बरतने को निर्देश दिए। बैठक में रामपुर विधायक श्री ननकीराम कंवर, महापौर श्री राज किशोर प्रसाद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिव कला कंवर, श्री छत्रपाल सिंह कंवर, जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारीगण और जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

केंद्र सरकार की योजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा
जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों जैसे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पेंशन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, रूरबन मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री फसल बीमा और कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, एकीकृत बाल विकास योजना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, भू-अभिलेख आधुनिकीकरण, दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना आदि की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। सांसद ने सभी विभागीय अधिकारियों से इन योजनाओं के लिए पात्र सभी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में कहा कि दिशा समिति की बैठक की प्रगति से ही जिले में केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन और लाभान्वित लोगों के बारे में जानकारी मिलती है। इन योजनाओं के लिए प्राप्त लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति की जाए। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने भी विभागीय कार्यों की जानकारी लेने के साथ ही कार्यों को जल्द पूरा करने कहा।

जर्जर आंगनबाड़ी स्कूल भवनों के निर्माण के लिए प्रक्रिया जारी
बैठक में वर्चुअल रुप से जुड़े कलेक्टर श्री संजीव झा ने बताया कि जिले में जर्जर हो चुके आंगनबाड़ी व स्कूल भवनों को चिन्हित कर सीएसआर के माध्यम से आवश्यकता अनुरूप जीर्णोद्धार, निर्माण कार्य कराने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कलेक्टर श्री झा ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण की दिशा में फ्लाईऐश यूटिलाइजेशन संबंधी दिशा निर्देश जारी करने के साथ ही अन्य आवश्यक कदम गंभीरता से उठाए जा रहे हैं। श्री झा ने कहा कि भू-विस्थापितों के लंबित रोजगार व मुआवजा के नए व पुराने प्रकरणों का निराकरण भी गंभीरता से किया जा रहा है। इसी तरह भारतमाला प्रोजेक्ट व एनएच से प्रभावित लोगों के मुआवजा संबंधी प्रकरणों के निराकरण के कार्य मे तेजी आई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular