Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: तीसरी मंजिल से गिरने पर मजदूर की मौत.. बिना सुरक्षा नॉम्स...

छत्तीसगढ़: तीसरी मंजिल से गिरने पर मजदूर की मौत.. बिना सुरक्षा नॉम्स के उतार रहा था भारी भरकम बोर्ड, हुई दुर्घटना

छत्तीसगढ़: भिलाई में एक मजदूर तीन मंजिला इमारत से गिर गया। सिर के बल नीचे गरने से उसे गहरी चोट आई। अधिक खून बह जाने से डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया है। सुपेला पुलिस मामले की जांच कर रही है। सुपेला थाना प्रभारी दुर्गेश शर्मा ने बताया कि खेरागढ़ जिले का निवासी अनुज विश्वकर्मा (38 साल) मेहनत मजदूरी करता था। वह कुछ महीने पहले अपनी पत्नी बच्चों के साथ भिलाई कमाने खाने आया था और जुनवानी में किराये से रह रहा था। मंगलवार को वो दक्षिण गंगोत्री मार्केट में एक खाली पड़ी दुकान की साफ सफाई करने गया था। तीसरी मंजिल में दुकान के सामने एक बड़ा सा पुराना बोर्ड लगा था। दुकान के मालिक ने अनुज को बिना किसी सुरक्षा उपकरण के उस बोर्ड को उतारने का काम सौंपा। अनुज रस्सी के सहारे बोर्ड उतार रहा था। बोर्ड इतना बड़ा और भारी था कि वह अकेले उसे संभाल नहीं पाया और बोर्ड के साथ ही तीन मंजिल ऊचाई से नीचे जा गिरी। नीचे कंक्रीट फ्लोरिंग होने से उसका सर बुरी तरह फट गया। अधिक खून बहने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

वह स्थान जहां गिरा मजदूर

वह स्थान जहां गिरा मजदूर

सुरक्षा नियमों का नहीं रखा जा रहा ध्यान
सुपेला आकाश गंगा और दक्षिण गंगोत्री मार्केट में दुकानदारों ने भिलाई नगर निगम के नियम कायदों की धज्जियां उड़ाते हुए बड़े बड़े बोर्ड लगाए हैं। तारों का जाल बिछाया है। इतना ही नहीं इसे लगाने और निकालने के लिए बिना सुरक्षा नॉम्स के अंट्रेंड मजदूरों को काम सौंप दिया जाता है। इसी का नतीजा है कि आज एक मजदूर को अपनी जान गंवानी पड़ी। बताया जा रहा है कि जिस समय अनुज बोर्ड उतार रहा था उसने कोई भी सेफ्टी मानक का पालन नहीं किया हुआ था।

आकाश गंगा और दक्षिण गंगोत्री मार्केट में जांच कर होगी कार्रवाई
निगम आयुक्त रोहित व्यास का कहना है कि आकाश गंगा और दक्षिण गंगोत्री मार्केट में जितनी भी दुकानें हैं, उन्हें कोई भी साइन बोर्ड या दुकान का बोर्ड निगम से अनुमति लेकर ही लगाना है। साथ ही उसे लगाने और उतारने के लिए पूरे सुरक्षा नॉम्स के साथ ट्रेंड मजदूर लगाना है। निगम की टीम दोनों मार्केट में अभियान चलाकर इसकी जांच करेगी। जो भी गलत पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मजदूर की मौत के मामले में भी निगम दुकान मालिक पर कार्रवाई करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular