Thursday, April 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़ओडिशा ट्रेन हादसे पर दुनियाभर के नेताओं ने जताया शोक... पाक PM...

ओडिशा ट्रेन हादसे पर दुनियाभर के नेताओं ने जताया शोक… पाक PM ने हादसे को दर्दनाक बताया; ट्रूडो बोले- मुश्किल वक्त में भारत के साथ

नईदिल्ली: ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम हुए ट्रेन एक्सीडेंट में मोत का आंकड़ा 288 हो गया है। 900 से ज्यादा यात्री घायल हैं। इस हादसे पर दुनियाभर के राष्ट्र अध्यक्षों ने शोक जताया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने दुख जताया है और लोगों के जल्द ठीक होने की कामना की है।

वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडाई लोगों से इस मुश्किल वक्त में भारतीयों का साथ देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ओडिशा से आ रही हादसे की तस्वीरें दिल तोड़ने वाली हैं। मेरी दुआएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने हादसे में अपने परिजन को गंवाया है।

बाकी नेताओं ने क्या कहा, यहां पढ़ें…

वोलोदिमीर जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने हादसे पर दुख जाहिर किया। जेलेंस्की ने ट्वीट में पीएम मोदी को टैग कर लिखा- हम आपके दुख को समझ सकते हैं। मैं आशा करता हूं कि घायल लोग जल्द ठीक हो जाएंगे।

व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति
पुतिन ने हादसे पर दुख जताते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी के नाम एक मैसेज भेजा है। उन्होंने दुख की घड़ी में भारत के साथ खड़े होने की बात कही। साथ ही जान गंवाने वालों के परिजन के प्रति संवेदना जताईं।

ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री
सुनक ने ओडिशा के हादसे को दर्दनाक बताया है। उन्होंने कहा- मैं पीड़ितों के लिए दुआ करता हूं। जो बिना रुके लोगों को बचाने का काम कर रहे वो प्रशंसा के हकदार हैं।

हादसा इतना भीषण था कि कोरोमंडल एक्सप्रेस और दुरंतों एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतरकर दूर तक बिखर गईं।

हादसा इतना भीषण था कि कोरोमंडल एक्सप्रेस और दुरंतों एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतरकर दूर तक बिखर गईं।

साबा कोरोसी, UNGA चीफ
संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली यानी UNGA के हेड साबा कोरोसी ने भी हादसे पर दुख जताया। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि वो हादसे की खबर सुनकर दुखी हैं।

साई इंग वेन, ताइवान की राष्ट्रपति
साई ने ओडिशा हादसे के पीड़ितों के लिए दुआएं मांगने की बात कही है। ट्विटर पर उन्होंने लिखा- मुझे उम्मीद है कि रेस्क्यू ऑपरेशन में फंसे लोगों को जल्द बचा लिया जाएगा।

एरिक ग्रासिटी, भारत में अमेरिका के राजदूत
मैं ट्रेन हादसे में जान गंवाने वालों के परिवार के प्रति संवेदना जाहिर करता हूं। दुख की घड़ी में हम भारत के साथ हैं।

हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के शवों को बैग में डाल रहे रेस्क्यू टीम के लोग

हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के शवों को बैग में डाल रहे रेस्क्यू टीम के लोग

पेनी वोंग, ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री
हम मुश्किल वक्त में भारत के साथ हैं। उन सुरक्षा दलों के साथ हैं, जो घायलों की मदद के लिए काम कर रहे हैं।

अली साबरी, श्रीलंका के विदेश मंत्री
अली साबरी ने ट्वीट किया- ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना के बारे में जानकर ‘गहरा दुख’ हुआ। हादसे में प्रभावित सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

तस्वीर में हादसे के बाद बेपटरी हुए ट्रेन के डिब्बों के पास खड़े एक पुलिसकर्मी को देखा जा सकता है।

तस्वीर में हादसे के बाद बेपटरी हुए ट्रेन के डिब्बों के पास खड़े एक पुलिसकर्मी को देखा जा सकता है।

7 बजे के करीब हुआ ट्रेन हादसा
ट्रेन नंबर 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 1 जून को सुबह 7:30 बजे बेंगलुरु के यशवंतपुर स्टेशन से चली थी। इसे 2 जून को शाम करीब 8 बजे हावड़ा पहुंचना था। यह अपने समय से 3.30 घंटे की देरी से 6:30 बजे भद्रक पहुंची। अगला स्टेशन बालासोर था, जहां ट्रेन 4 घंटे की देरी से 7:52 पर पहुंचने वाली थी।

वहीं, ट्रेन नंबर 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस 2 जून को ही दोपहर 3:20 बजे हावड़ा से रवाना हुई थी। ये 3 जून को शाम 4:50 बजे चेन्नई सेंट्रल पहुंचती। यह अपने सही समय पर 6:37 बजे बालासोर पहुंची। अगला स्टेशन भद्रक था जहां ट्रेन को 7:40 बजे पहुंचना था। लेकिन, 7 बजे करीब दोनों ट्रेन बहानगा बाजार स्टेशन के पास से आमने-सामने से गुजरीं, तभी हादसा हुआ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular