Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- बाजार में गिरी आकाशीय बिजली, मचा हडकंप.....

BCC News 24: CG न्यूज़- बाजार में गिरी आकाशीय बिजली, मचा हडकंप.. 12 साल की बच्ची सहित 3 की मौत; 20 लोग झुलसे, 7 की हालत गंभीर, अंबिकापुर रेफर, मुख्यमंत्री ने जताया शोक, मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए आर्थिक सहायता देने के निर्देश

छत्तीसगढ़: जशपुर में रविवार देर शाम साप्ताहिक बाजार में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 12 साल की एक बच्ची भी शामिल है। 20 से ज्यादा लोग झुलस गए हैं। इनमें से 9 लोगों को शंकरगढ़ अस्पताल में भर्ती किया गया है। 2 बच्चियों सहित 7 की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें अंबिकापुर रेफर किया गया है। वहीं मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपए आर्थिक सहायता देने के लिए कहा है।

जानकारी के मुताबिक, सुलेसा के नजदीक ग्राम बुरजूडीह में रविवार को साप्ताहिक बाजार लगा था। शाम होते ही आसमान में घने बादल छाए हुए थे। इसके बाद तेज हवाएं चलने लगी और थोड़ी देर बाद बारिश शुरू हो गई। इससे बचने के लिए ग्रामीण इधर-उधर आश्रय लेने लगे। वहीं कुछ ग्रामीण पेड़ के नीचे लगी एक दुकान के तिरपाल के नीचे आकर खड़े हो गए। इसी बीच आकाशीय बिजली जोरदार आवाज के वहां गिर पड़ी।

एंबुलेंस देर से पहुंची तो ग्रामीणों ने खुद ही गोबर लगाकर उपचार शुरू कर दिया। बाद में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

एंबुलेंस देर से पहुंची तो ग्रामीणों ने खुद ही गोबर लगाकर उपचार शुरू कर दिया। बाद में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

हर तरफ जमीन पर लोग और चीख-पुकार
कुछ ही देर में जब लोगों की वहां नजर पड़ी तो पूरा मंजर बदला हुआ था। करीब 25 से 30 लोग जमीन पर पड़े हुए दिखाई दिए। थोड़ी देर में ही चीख-पुकार और भगदड़ मच गई। बाजार में भी घायलों और परिजनों के अलावा सन्नाटा पसर गया था। मोबाइल नेटवर्क भी बंद हो चुके थे। कुछ दूर जाने के बाद लोगों ने 108 को कॉल पर सूचना दी। एंबुलेंस पहुंची और घायलों को सबसे नजदीक सरगुजा के शंकरगढ़ अस्पताल ले गई।

दो बच्चियों के शरीर 50 फीसदी से ज्यादा झुलसे
शंकरगढ़ के अस्पताल में डॉक्टरों ने जांच के बाद सन्ना निवासी ब्रम्हा (24) पुत्र मंगल, बुरजूडीह निवासी सोनिया (12) पुत्री संतोष और बुरजूडीह के ही दिलेश्वर सोनवानी (23) पुत्र बिफना को मृत घोषित कर दिया। वहीं 9 लोगों को उपचार अस्पताल में चल रहा है। शंकरगढ़ BMO आफताब अंसारी के मुताबिक घायलों में 7 लोग बुरी तरह से झुलसे हैं। इनमें दो बच्चियों का शरीर 50 प्रतिशत से अधिक झुलस गया है। इन्हें अंबिकापुर रेफर किया जा रहा है।

चीख पुकार के बीच देसी उपचार शुरू
बताया जाता है कि गाज की चपेट में आकर कई लोग प्रभावित हुए हैं। शुरूआती दौर में अस्पताल वही पहुंच पाए जो बेहोशी की हालत में थे। इसके अलावा किसी के सिर में दर्द तो किसी के हाथ-पैर में दर्द की शिकायतें भी हैं। यहां मेडिकल कैंप लगाकर जांच की जरूरत है। एंबुलेंस के इंतजार में ग्रामीणों ने देसी उपचार शुरू कर दिया। प्रभावितों के शरीर में गोबर व मिट्‌टी का लेप लगाकर भी ग्रामीणों ने उन्हें तत्काल राहत देने की कोशिश की।

मौसम विभाग ने जारी किया था अलर्ट
आगामी कुछ दिनों तक जिले में बिजली, आंधी व बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की थी। आकाशीय बिजली की चपेट में आकर हर साल जिले में सैकड़ों की जान जाती है। प्रशासन की ओर से बचाव के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। बावजूद इसके ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं। बचाव के लिए बताए गए सुरक्षा नियमों की अनदेखी से ग्रामीण इलाकों में मौतें ज्यादा हो रही है।

मुख्यमंत्री ने जताया शोक, राहत के निर्देश
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जशपुर जिले के सन्ना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने के कारण तीन लोगों की मौत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने आकाशीय बिजली गिरने की घटना में प्रभावित लोगों के बेहतर इलाज करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है। उन्होंने मृतक के परिजनों को प्रावधान के तहत चार-चार लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular