Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़महासमुंद: डीडीयूजीकेवाय के तहत जिला स्तरीय वार्षिक उत्सव एल्युम्नी मीट का हुआ...

महासमुंद: डीडीयूजीकेवाय के तहत जिला स्तरीय वार्षिक उत्सव एल्युम्नी मीट का हुआ आयोजन…

महासमुंद: शासन की अनेक रोजगार उन्मुखी योजनाएं संचालित है, जिससे युवाओं को स्वरोजगार के साथ साथ रोजगार के अवसर भी प्रदान करा रहे है। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत संचालित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत विगत वर्षो में प्रशिक्षित एवं नियोजित युवक एवं युवतियों का जिला स्तरीय वार्षिक उत्सव एल्युम्नी मीट का आयोजन 22 सितम्बर को जिला पंचायत में किया गया। जिसमें दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना अंतर्गत कार्यरत पीआईए के माध्यम से विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षित एवं नियोजित युवक-युवती एवं उनके पालक अधिक संख्या में उपस्थित हुए।

इस कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना राज्य कार्यालय से श्री मयूर गुप्ता, एमआईएमएस एक्जीक्यूटिव तथा डीडीयूजीकेवाय के क्रियान्वयन एजेंसी के प्रतिनिधि, प्रशिक्षित युवक, युवती तथा उनके पालकों की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल ने कहा कि शासन में अनेक योजना संचालित है, जिससे ग्राम की महिलाओं और युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर मिल रहे है। जिसमें बिहान योजना अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, अपने प्रयास से व्यक्ति हमेशा सफल होता है उसे निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पटेल ने कहा कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता अपने में विश्वास रखे और कोई भी काम ईमानदारी से करे तो उसमे सफलता निश्चित ही मिलती है। जिला पंचायत सीईओ श्री एस. आलोक ने प्रशिक्षित एवं नियोजित हितग्राहियों को बधाई दिए और जीवन में सदैव प्रत्येक कार्य को लगन से करने को प्रोत्साहित किए। कार्यक्रम के समापन में समस्त युवक युवतियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए अतिथियों के माध्यम से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल ने सभी प्रतिभागियों एवं उनके अभिभावकों को मतदान हेतु शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में विभिन्न प्रतिभागियों द्वारा ग्रामीण कौशल योजना के माध्यम से मिली सफलता को अपनी जुबान से सभी के सामने व्यक्त किया कि कैसे उन्होंने आर्थिक तंगी एवं पारिवारिक विषम परिस्थितियों के कारण अपने पढ़ाई को छोड़ना पड़ा और उनका भविष्य अंधकार में नजर आने लगा था। बिहान योजना के माध्यम से ग्राम में मोबिलाइजेशन कैंप के माध्यम से योजना की जानकारी मिली। जिससे उन्हें निःशुल्क प्रशिक्षण, आवास, खाना, पुस्तक, लाइब्रेरी, इंग्लिश स्पीकिंग, स्मार्ट क्लास आदि की सुविधा मिली। प्रशिक्षण उपरांत उन्हें विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट भी प्राप्त हुआ। जिससे उन्हें अच्छी सैलरी मिल रही और अपने घर में आर्थिक सहयोग करने के काबिल बन पाए है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular