Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन आयोग के प्रमुख अंग....

पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन आयोग के प्रमुख अंग….

  • आयोग एक विशेष न्यायालय के रूप में कार्य करता है… के.पी. खाण्डे

सूरजपुर: छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति आयोग द्वारा शासन की योजनाओं की समीक्षा जिला कार्यालय के सभागार में आयोजित किया गया। आयोग के अध्यक्ष श्री के.पी. खांडे एवं सदस्य श्री संतोष सारथी के द्वारा विभागवार संचालित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा किया गया तथा आयोग में पंजीकृत प्रकरणों में संबंधित विभाग से जानकारी लिया गया।

अध्यक्ष श्री खांडे ने राज्य अनुसूचित जाति आयोग गठन का उद्देश्य, कर्तव्य एवं शक्तियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दिया। उन्होंने सभी अधिकारीगण से समाज के कमजोर, तबके, दलित, महिलाओं के प्रति संवेदनशील होकर शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का अपील किया तथा अपने कर्तव्यों को निष्ठा पूर्ण रूप से निर्वहन करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि पुलिस प्रषासन एवं जिला प्रषासन आयोग का प्रमुख अंग है इसलिए संवेदनषील होकर कार्य करने की आवष्यकता है। उन्होंने अनुसूचित जाति के व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक या आर्थिक रूप से गैर अनुसूचित जाति के व्यक्ति द्वारा प्रताड़ित किया जाता है, तो ऐसे मामलों प्राथमिकता से निराकरण करें। आयोग एक विषेष न्यायालय के रूप में कार्य करता है।

उन्होने अधिकारियों से कहा कि आपके अधीनस्थ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के कर्मचारी होते है। उनके साथ सद्भावना पूर्वक व्यवहार करें। उनके दुख दर्द को समझे। वे भी समाज के अभिन्न अंग है। उन्होंने बताया कि आयोग का कार्यालय रायपुर में है, वहां जाने से लोगों का समय एवं धन दोनों खर्च होता है, तो हमने ऐसी व्यवस्था की है कि कोई वाट्सअप के माध्यम से भी आयोग को सूचना देता है तो उसे भी आयोग संज्ञान में ले लेता है। लोगों को ज्यादा परेशानी न हो इसलिए आयोग के लोग समय-समय पर दौरा करते है। बैठक में अध्यक्ष ने अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण छत्तीसगढ़ अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों की अद्यतन जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग से हॉट बाजार में किये जा रहे जांच, संस्थागत प्रसव, राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम की जानकारी ली। उन्होंने पिछड़े क्षेत्रों के गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग की सुविधाओं के बारे जाना। उन्होंने ऐसे क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने के निर्देष दिये। उन्होंने पात्र हितग्राहियों को राशन और पेंशन समय पर मिले इसके लिए अधिकारियों को पूर्व से तैयारी करने के निर्देष दिये। खाद्य विभाग से राशन कार्ड की जानकारी लेते हुए समय पर राशन के भण्डारण एवं उनका उठाव करने के निर्देष दिये। कृषि विभाग से केन्द्र पोषित एवं राज्य पोषित योजनाओं की जानकारी ली। पशु विभाग से अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों हेतु योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने शिक्षा विभाग से विभिन्न प्रकार छात्रवृत्ति के बारे जानकारी लेते हुए स्कूलों में अनुसूचित जाति के छात्रों की संख्या तथा सरस्वती सायकल योजना का लाभ जिले के पात्र छात्राओं को लाभ दिलाने कहा।

समीक्षा बैठक में संयुक्त कलेक्टर नरेंद्र पैंकरा, पार्षद गंगा प्रसाद रवि सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे। अंत में सहायक आयुक्त द्वारा आभार प्रदर्शन करते हुए बैठक समाप्त किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular