Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: मेरा तोता गुम गया.. खोजने वाले को इनाम; जिसे दोस्त मानते...

छत्तीसगढ़: मेरा तोता गुम गया.. खोजने वाले को इनाम; जिसे दोस्त मानते थे, वह अचानक उड़कर चला गया, घरवालों को नाम से पुकारता, खाने-पीने की हिदायत भी देता था

छत्तीसगढ़: रायपुर में एक शख्स अपने पालतु तोते के गम में परेशान हुआ। करीब एक हफ्ते तक वो जगह-जगह तोता ढूंढता रहा। मोहल्ले में सभी घरों में पूछताछ की। तोता, जिसे वाे अपना दोस्त मानते थे उसके जाने से उदास थे। तोता इनके दिल के इतने करीब था कि इन्होंने इसे ढूंढकर देने वाले को 11 हजार रुपए का इनाम तक देने का एलान कर दिया था। मामला शहर के विवि विहार कॉलोनी का है।

विवि विहार कॉलोनी में अपने परिवार के साथ घनश्याम विश्वकर्मा रहते हैं। 6 नवंबर को इनका पालतू तोता उड़कर कहीं चला गया। दिन भर ये तोते का इंतजार करते रहे। तोता नहीं आया तो अखबार में इश्तहार छपवाकर 11 हजार रुपए के इनाम देने की घोषणा की। इसके बाद इनके नंबर पर लोगों ने खूब सारे फोन कॉल किए, तोतों की तस्वीरें भेजीें। मगर कोई भी इनके तोते के बारे में नहीं बता सका था।

घनश्याम विश्वकर्मा।

घनश्याम विश्वकर्मा।

बच्चों के लिए लेकर आए थे उनके साथ बड़ा हुआ
घनश्याम मोटर मैकनिक इंजीनियर हैं। घनश्याम विश्वकर्मा ने बताया कि वो तोते को फाफाडीह के बाज़ार से तब लेकर आए थे जब उनके बच्चे बेहद छोटे थे। बच्चों ने जिद की थी कि उन्हें खिलौना चाहिए। बच्चों की जिद के बाद उन्होंने सोचा कि वे बच्चों को कृत्रिम खिलौना नहीं देंगे। इसके लिए वे तोता ले आए और उसे पूरे घर पर विचरण करने के लिए खुला छोड़ दिया। तोता बहुत जल्द ही परिवार के सभी सदस्यों से घुल-मिल गया। बच्चों के साथ ही तोता बढ़ा हुआ इस तोते की उम्र करीब 18 साल है।

घरवालों को नाम से पुकारता है
घनश्याम के ताेते की खास बात यह थी कि वह घर के सभी सदस्यों को उसके नाम से जानता था और पुकार लगाता था। इतना ही नहीं वह सबको सही समय पर भोजन करने की हिदायत देता था। खुद डायनिंग टेबल पर बैठकर इसकी निगरानी भी करता था। तो बिट्‌ट, मम्मी, मय्यु बोलता है। इस तोते का नाम मिम्मु है।

फिर मिल गया तोता

शनिवार को ही घनश्याम के एक पड़ोसी ने बताया कि तोता उड़कर आज ही उनके घर आया है। पिछले सप्ताहभर से परेशान विश्वकर्मा परिवार की सांस में सांस आई। तय इनाम भी देने की बात घनश्याम ने पड़ोस में रहने वाले शख्स को कही है। घनश्याम विश्वकर्मा ने बताया कि उनके घर पर मरम्मत का काम चल रहा है। इस दौरान तोता उड़कर कहीं चला गया था।

बच्चों को बचाने नाग से भिड़ी डॉगी…

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले में एक फीमेल डॉग अपने 3 बच्चों की जान बचाने के लिए जहरीले सांप से भिड़ गई। मरवाही थाना परिसर में स्थित एक पुराने भवन में फीमेल डॉग ने कुछ दिनों पहले ही 3 बच्चों को जन्म दिया है। जिसने भी उस नई नवेली मां का ये रूप देखा, वो हैरान रह गया। सबने यही कहा कि ‘मां तो मां ही होती है।’ इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो भी सामने आया।

गुरुवार शाम को फीमेल डॉग अपने 3 बच्चों को एक जगह पर छोड़कर आसपास ही खाना ढूंढ रही थी, तभी उसने नाग के फुफकारने की आवाज सुनी। उस नई नवेली मां के कान खड़े हो गए। अपने बच्चों के पास इतने लंबे जहरीले नाग को देख वो बिल्कुल भी नहीं घबराई, बल्कि ठीक उसके सामने आकर खड़ी हो गई। वो लगातार सांप पर भौंक रही थी। इधर नाग ने भी उस पर हमला करने की कोशिश की।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि डॉग और सांप दोनों आपस में भिड़े भी, लेकिन मां नाग पर भी भारी पड़ गई। इतनी जोर से कुत्ते का भौंकना सुनकर आसपास के लोग भी वहां जमा हो गए थे। वे एक मां को अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए नाग से भिड़ता हुआ देख दंग रह गए। कुछ लोगों ने इसका वीडियो भी बना लिया। उधर बाद में नाग डरकर पुराने भवन की एक चौड़ी दरार में घुस गया, वहीं फीमेल डॉग अपने बच्चों के आसपास ही लगातार बनी रही।

राजधानी में आवारा कुत्ते बने मुसीबत…मौत बनकर आए..

रायपुर में सड़कों पर घूमने वाले आवारा कुत्ते एक परिवार के लिए जिंदगीभर के दर्द का कारण बन गए। घर का कमाने वाला सदस्य इनकी वजह से छिन गया। अब परिवार में मातम है। दरअसल एक युवक को रात के वक्त कुत्तों से दौड़ा दिया। वो बाइक पर था। कुत्तों की वजह से उसका संतुलन बिगड़ा और वो हादसे का शिकार हो गया। एक सप्ताह तक चले इलाज के बाद अब युवक की मौत हो गई।

ये घटना शहर के गुढ़ियारी इलाके की है। रात के वक्त दुलेश साहू नाम का युवक बाइक से अपने घर जा रहा था। अक्सर सड़कों पर रहने वाले आवारा कुत्ते बाइक सवार या कार सवारों को दौ़ड़ाते हैं। इसी तरह दुलेश को भी भौंककर दौड़ाने लगे, उसपर झपटने लगे। इस वजह से संतुलन खोकर दुलेश गिर पड़ा। सिर पर गहरी चोट आई। कुछ देर सड़क पर ही पड़ा रहा, फिर राहगीरों ने अस्पताल पहुंचाया। जहां उसकी जान चली गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular