Friday, May 10, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का जिले में...

BCC News 24: कोरबा- राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का जिले में हुआ शुभारंभ

  • 9 से 14 सितंबर तक चलेगा अभियान
  • जिले में 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के चार लाख 87 हजार बच्चों को दी जाएगी एल्बेंडाजॉल की गोली

कोरबा (BCC NEWS 24): राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ नगर निगम के महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद द्वारा बच्चों को कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाकर किया गया। महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी अधिकारी और कर्मचारियों को एक से 19 वर्ष के बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाने में महति भूमिका निभाने का आह्वान किया। शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा में किया गया। अभियान के तहत बच्चों को स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में निःशुल्क एल्बेंडाजॉल की दवा खिलाई जायेगी। बच्चों के पेट में कीड़े से संबंधित बीमारियां से बचाव के लिए 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को साल में दो बार एल्बेंडाजॉल की दवा खिलाई जाती है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.बी. बोडे़ ने बताया कि 09 सितंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, महाविद्यालय में एक से 19 वर्ष के बच्चों को कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजॉल की गोली खिलायी गयी। छुटे हुए बच्चों के लिए 14 सितंबर को मॉप-अप दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दिन छूटे हुए बच्चों को एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाई जायेगी। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के दौरान जिले के 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के चार लाख 87 हजार 399 बच्चों को एल्बेंडाजॉल गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें विकासखण्ड कोरबा के 58 हजार 489, करतला के 58 हजार 983, कटघोरा के 66 हजार 139, पाली के 80 हजार 404, पोडी उपरोडा के 76 हजार 373 एवं शहरी क्षेत्र के एक लाख 47 हजार 11 बच्चे शामिल है। शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधि श्री संतोष राठौर, श्रीमती सपना चौहान, सीएमएचओ डॉ. बी.बी. बोडे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.पी. भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

सीएमएचओ ने बताया कि एक से पांच वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में दवा का सेवन कराया जाएगा। जिसमें एक से दो वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली, चुरा या पिसकर पानी के साथ मिलाकर खिलाया जाएगा। दो से तीन वर्ष तक के बच्चों को पूरी एक गोली चूरा या पिसकर पानी के साथ सेवन कराया जाएगा। इसी प्रकार तीन से पांच वर्ष तक के बच्चों को पूरी एक गोली चबाकर करके पानी के साथ सेवन कराया जाएगा। आंगनबाड़ी केन्द्रो में एक लाख 29 हजार 290 बच्चों को एवं स्कूलों, महाविद्यालयों में कुल तीन लाख 58 हजार 109 बच्चों को कृमि नाशक दवा दी जाएगी। सीएमएचओ डॉ. बोडे ने आम जनता एवं जनप्रतिनिधियों से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में शामिल होकर अपने आस पास के एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाये जाने की जानकारी देने की अपील की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular