Wednesday, May 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- कल होगी नए जिले की घोषणा.. जीत के...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- कल होगी नए जिले की घोषणा.. जीत के बाद CM भूपेश बघेल बोले-निश्चिंत रहे खैरागढ़ की जनता, तय समय में पूरा होगा वादा

रायपुर: राज्य सरकार रविवार शाम तक नये जिले खैरागढ़-छुईखदान-गंडई की घोषणा कर सकती है। खैरागढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी यशोदा वर्मा की जीत के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगों को वादा पूरा करने का भरोसा दिलाया है। मुख्यमंत्री ने साफ शब्दों में कहा, खैरागढ़ की जनता निश्चिंत रहे। तय समय पर वादा पूरा होगा।

मुख्यमंत्री निवास में प्रेस से चर्चा में CM भूपेश बघेल ने कहा, चुनाव में जिला और तहसील की घोषणा एक मुद्दा हो सकता है, लेकिन यह एकमात्र कारण नहीं है। अगर ऐसा होता तो रमन सिंह ने अपने 15 साल में 9 जिले बनाए। लेकिन मुंगेली के अलावा हर जिले में हार गए। मुख्यमंत्री ने भूपेश बघेल ने कहा, 2018 के चुनाव में खैरागढ़ में हमें केवल 31 हजार वोट मिले थे। मुख्य मुकाबला देवव्रत सिंह और कोमल जंघेल के बीच ही था। इस चुनाव में हमें 87 हजार वोट मिले हैं। यानी हार के अंतर को भी कम किया और बड़ी बढ़त भी ली। हमें 57 हजार से अधिक वोटों का फायदा हुआ है। इसका मतलब यह है कि लोगों ने सरकार की योजनाओं को हाथो-हाथ लिया है।

चुनाव में जारी भाजपा के आरोपपत्र को लेकर पूछे गए एक सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, भाजपा के उस कथित आरोपपत्र को तो खैरागढ़ की जनता ने नकार दिया है। भाजपा इस चुनाव को 2023 के आम चुनाव का सेमिफाइनल बता रही थी। नतीजों ने साफ कर दिया है कि भाजपा सेमिफाइनल बुरी तरह हार चुकी है और 2023 का चुनाव परिणाम भी ऐसा ही होने वाला है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने एक दूसरे को चुनावी जीत की मिठाई खिलाई।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने एक दूसरे को चुनावी जीत की मिठाई खिलाई।

यह कठिन उप चुनाव था

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, पिछले तीन सालों में छत्तीसगढ़ में चार विधानसभा उप चुनाव हो चुके। मरवाही और खैरागढ़ अपेक्षाकृत कठिन चुनाव थे। खैरागढ़ में संगठन कमजोर रहा। 1995 से अब तक खैरागढ़ विधानसभा की राजनीति देवव्रत सिंह के इर्दगिर्द घूमती रही। इस वजह से निचले स्तर पर संगठन मजबूत नहीं था। इस बार सभी पदाधिकारियों, मंत्रियों, कार्यकर्ताओं ने पूरी ऊर्जा के साथ उस कमजोरी काे पाटकर नई लकीर खींच दिया है।

इस हार से रमन सिंह को सर्वाधिक नुकसान

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, खैरागढ़ की इस हार से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को सर्वाधिक नुकसान होगा। उनका राजनीतिक वजूद भी खतरे में है। उन्होंने वहां कहा कि खैरागढ़ की मातृभूमि है, यहां उनके पारिवारिक संबंध हैं। इसके बाद भी लोगों ने उनकी बातों पर भरोसा नहीं किया।

जनता अब भाजपा को समझने लगी है

इस बार के सभी उप चुनावों में भाजपा की हार से जुड़े एक सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, देश भर में महंगाई बढ़ रही है। पेट्रोल, खाद्य तेल, अनाज, सब्जियां, रेल-बस का किराया। इसपर नियंत्रण की जगह भाजपा साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण की कोशिश में है। जनता अब भाजपा का यह खेल समझने लगी है। जिन अपेक्षाओं के साथ भाजपा को लोग सत्ता में लाए थे, वे पूरे नहीं हुए। आम लोग निराश हैं। इसका असर चुनाव परिणाम में भी दिख रहा है।

कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए जारी घोषणापत्र में कहा था कि यदि कांग्रेस उपपचुनाव जीतती है तो 24 घंटे के भीतर खैरागढ़-छुईखदान-गंडई को जिला बनाया जाएगा। इसके लिए सरकार ने प्रशासनिक तैयारी भी शुरू कर दी है।

रायगढ़ की घटना पर भी दिखाई सख्ती

रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक के बेटे की पुलिस थाने में मारपीट की घटना पर मुख्यमंत्री ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, यह प्रकाश नायक के बेटे की बात हो अथवा भूपेश बघेल के पिता की। दूसरी भी कई बड़ी घटनाएं हुई हैं, उन सबमें भी पुलिस ने तत्परता से अपना काम किया है। इन सब मामलों में न्याय होना चाहिए, लेकिन वह न्यायालय करेगा। ऐसा नहीं है कि हम बुल्डोजर चला दें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular